ब्लॉग को कैसे मोनेटाइज करें – 6 बेस्ट तरीके (Blog Ko Monetize Kaise Kare

ब्लॉग को कैसे मोनेटाइज  करें – 6 बेस्ट तरीके (Blog Ko Monetize Kaise Kare


Blog ko monetize kaise kare


 Intro:- स्वागत है आपका फिर से एक और नए आर्टिकल पर, मैं रुस्तम अली आपसे जुड़ा एक और नया आर्टिकल लेकर आया हूं, जिसे पढ़ने में बाद निश्चित की आपकी बहुत बड़ी समस्या का हल मिलने वाला है, जी हां अगर आप एक नए ब्लॉगर है या फिर अपना एक नया ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है तो आपके लिए बहुत अच्छी जानकारी होने वाली है



 क्युकी आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की कैसे एक ब्लॉग को मॉनीटाइज किया जाता है और कैसे एक ब्लॉग या फिर एक वेबसाइट से पैसे कमाया जाता है, अगर आपका भी के नया ब्लॉग है या फिर एक वेबसाइट है और आप उसे Google Adsense के जरिए मॉनिटाइज करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।



 क्युकी हम इस आर्टिकल में Google Adsense के अलावा और बहुत सारे रास्ते को बताएंगे जिससे की आप एक नए ब्लॉग को मॉनिटाइज कर सकते है, और अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर Ads लगाकर खूब ढेर सारे पैसे कमा सकते है। तो दोस्तो अब ज्यादा देरी नही करते है और यही से अब आपकी वेबसाइट को मॉनिटाइज करने का जरिया बताते है।


Blog ko monetize kaise kare


दोस्तो आनलाइन पैसा कमाने के वैसे तो बहुत से रास्ते है, जैसे की youtube, blogging, Affiliate Marketing, product selling, cource selling, Facebook marketing, Instagram marketing, digital marketing, content Writing, and many more, ऐसे बहुत से रास्ते है जिनसे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है, 


ये सभी तरीको से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है वो भी सर्फ अपने मोबाईल फोन से, दोस्तो आज हम सभी तरीको के बारे में बात नही करेंगे, क्युकी आज का टॉपिक सिर्फ यहीं है की हम एक नए ब्लॉग या फिर वेबसाइट को कैसे आप मॉनेटाइज कर सकते है।



ऑनलाइन पैसे कमाने वालों में से एक सबसे powerful ब्लॉग्गिंग है. ब्लॉग्गिंग की मदद से आप घर बैठे लाखो लाखों रूपये महीने की कमाई आसानी से की जा सकती है, क्योंकि ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए अनेक विकल्प होते हैं. जिनमें से पहला और सबसे पापुलर विकल्प है Google Adsense, जी हा दोस्तो google adsense, के बारे में आप अच्छी तरह से जानते है ये एक दुनिया का सबसे बड़ा ads network है जिनसे आप आप अपने ब्लाग या फिर वेबसाइट पर ads लगाकर पैसे कमा सकते है।



चलिए google adsense के बारे में विस्तार के समझते है और ये भी जानते है की कैसे इसके जरिए आप अपने वेबसाइट को मॉनिटाइज कर सकते है।


1. Google AdSense

Google Adsense दुनियां का सबसे बड़ा ads network है जिनकी वजह से सभी ब्लॉगर या Youtuber अपने ब्लाग या चैंनल को मॉनेटाइज करते है, google Adsence Google के द्वारा ही बनाया गया एक प्लेट फार्म है जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर मॉनेटाइज कर सकते है।


 और घर बैठे पैसे कमा सकते है। Google AdSense दुनिया के सबसे फेमस सर्च इंजन गूगल का एक CPC आधारित Ad Network है जिसके द्वारा पब्लिशर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में विज्ञापन दिखाकर कमाई करते हैं.


ब्लॉग को Google AdSense के द्वारा मोनेटाइज करने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट या एक नया ब्लॉग बनाना होगा और अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल की गाइडलाइन के अनुसार काम करना होगा, जब सभी चीजे सही हो जाने के बाद आपको ये लगे की अब हम अपने ब्लॉग को मॉनेटाइज करना है तो आप आप अपने ब्लॉग को Google Adsense के लिए Apply कर सकते है।


ब्लॉग को मॉनेटाइज करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए तभी एडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहिए, वो कौन सी बाते है जिनको अगर फॉलो नही करते है तो आपका ब्लॉग कभी भी Google Adsense के जरिए मॉनेटाइज नही । जायेगा


1. आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना अनिवार्य है।

2. ब्लॉग या वेबसाइट पर कम से कम 25 आर्टिकल या उससे अधिक लिखे होने चाहिए।

3. आपके ब्लाग या वेबसाइट पर सभी आर्टिकल यूनिक होने चाहिए।

5. आप जो भी आर्टिकल अपने वेबसाइट पर पोस्ट करे वो कॉपी पेस्ट नही होने चाहिए।

6. आपके ब्लॉग पर पोस्ट के अलावा पेज भी होने चाहिए, जो इस प्रकार हैं।

1. About us

2. Contact us

3. Disclaimer

4. Privacy policy

5.term and condition


7. आपके सभी पोस्ट SEO friendly होने चाहिए।

8. आपका ब्लॉग या वेबसाइट Mobile friendly होना चाहिए।

9. आपके ब्लॉग पर एक custom domain लगा होना चाहिए।

11. आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर एक प्रोफैसनोल थीम इंस्टॉल होना चाहिए, जिससे की आपका ब्लॉग एक pro ब्लॉगर की तरह दिखे।

12. आपके ब्लॉग में Seo अच्छा होना चाहिए।

13. ये भी ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर एक साइटमैप जेनरेट होना चाहिए, इत्यादि।


उपरोक्त मैने जितने भी बाते बताई है अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के साथ किए है तो निश्चित ही आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को google adsense के लिए अप्लाई कर सकते है, 

Blog ko monetize kaise kare


Bolg ya website ko monetize kaise kare


जब भी आप आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google Adsense या अन्य किसी भी ads network से अप्लाई करेंगे तो google adsense की टीम या अन्य पालटेफॉर्म कि टीम आपके ब्लॉग को चेक करती है और जब आपके ब्लॉग पर सब कुछ सही रहता है,


 जैसा मैंने आपको उपरोक्त लाइनों में बताया है, तो वह आपके ब्लॉग को Approve कर देते हैं. जिसके बाद आप अपने ब्लॉग पर गूगल के द्वारा विज्ञापन दिखा सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं. एक और बात मैं आपको बता दूं कि दुनिया के अधिकतर ब्लॉगर और पब्लिशर गूगल एडसेंस के द्वारा काफी अच्छी कमाई घर बैठे करते हैं.


2. Other Ad Network


Google Adsense के अलावा ऐसी बहुत सी छोटी बड़ी कंपनिया है जो ads provide करती है जिससे लोग उनके ads network को यूज कर के भी ओनलाइन कमाई करते है, आप google adsense के अलावा अन्य ads network पर भी अप्लाई कर सकते है, 


आपके जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि Google AdSense अपनी Policy को लेकर काफी सख्त हैं, इसलिए कभी कभी नए ब्लॉगर के लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना बहुत मुश्किल हो जाता है. Google Adsense का अप्रूवल इसलिए उनको नही मिलता है क्योंकि वे google adsense के गाइड लाइन के खिलाफ कोई काम किए रहते है, और जब उन्हें एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है तो वे काफी निराश हो जाते हैं और ब्लॉग्गिंग छोड़ देते हैं.



अगर आपके साथ ऐसी घटना हुई है तो आप google adsense के अलावा अन्य ads network पर भी अप्लाई कर सकते है क्योंकि google adsense के तरह अन्य ads network की गाइड लाइन सख्त नहीं है, और इन सभी ads network पर अप्रूवल जल्दी से मिल जाता है।


आपको मैंने नीचे कुछ बेहतरीन ads network के नाम प्रोवाइड किया हूं जो Google Adsense के अलावा बहुत से ऐसे ads provide करते है जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छा होने वाला है।


1. Sovren

2. Adsterra

3.Media.net

4. Ezoic

5. Pop Ads

6. Propeller Ads



उपरोक्त मैने जितने भी ads network के नाम बताए है आप चाहे तो उनसे भी आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को मॉनेटाइज करने के लिए अप्लाई कर सकते है, और अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर अच्छी कमाई घर बैठे कर सकत है।



मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक और बात बता देना चाहता हूं की यदि आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल रहा है तो आप उपरोक्त Ad Network का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं लेकिन दोस्तो कोशिश करे की आप google adsense से ही अप्लाई कर के अप्रूवल ले क्युकी google adsense दुनिया का सबसे बड़ा हाई CPC ads network है जिससे अच्छी कमाई ब्लॉगर या youtuber करते है।


3. Sponsorship


आपने तो Sponsorship का नाम तो वैसे सुना भी होगा और सायद ये भी आप चाहते हो की आपका वेबसाइट जल्द से जल्द बड़ा हो जाए ताकि अपको भारत या विदेश की बड़ी बड़ी कंपनिया का Sponsorship आना सुरु हो जाए, ताकि आप भी उससे अच्छी कमाई कर सके।



आपको मैं बता दूं कि Sponsorship के द्वारा भी ब्लॉग को मोनेटाइज करके अच्छी कमाई की जा सकती है बस आपका ब्लॉग या वेबसाइट बड़ा होना चाहिए, मैं आपको बता दूं कि बहुत से बड़े बड़े ब्लॉगर Sponsorship लेकर अपने ब्लॉग के जरिए अच्छी कमाई करते है, जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है तो कई सारे कंपनियां, ब्रांड अथवा संस्था आपसे Sponsorship के लिए संपर्क करते हैं. 


आप चाहें तो आप उनके Sponsorship Request को accept कर के उनके प्रोडक्ट या कम्पनी का प्रचार प्रसार कर के अपने ब्लॉग के जरिए कमाई कर सकते है।



इसमें करना क्या होता है, जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है तो आपको बड़ी बड़ी कंपनिया Sponsorship के लिए ऑफर करती है, जैसे की उनका कोई प्रोडक्ट होता है, या फिर कोई कोर्स होता है या किसी कम्पनी प्रचार करना होता है, 


तो इस सिलसिले में आपको वो 

Sponsorship के लिए ऑफर करती है की आप मेरे प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट के जरिए प्रमोट कीजिए, अगर आप उनके Sponsorship request को accepte करना चाहते है तो उनसे लिए एक अच्छी ammount का चार्ज कर सकते है और अपने वेबसाइट पर उनका एक आर्टिकल अपने वेबसाइट पर पब्लिक कर के उनके प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार कर सकते है।


Blog ko monetize kaise kare


आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक और अथॉरिटी के अनुसार कंपनियों से पैसे चार्ज कर सकते हैं. यदि आपके ब्लॉग पर Monthly 1 लाख या इससे अधिक का ट्रैफिक है तो आप एक स्पोंसर से 200 से 300 डॉलर चार्ज कर सकते हैं.


4.. Backlink बेचकर ब्लॉग को मोनेटाइज करें

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको Backlink के बारे में सायद नही पता होगा, दोस्तो हम बैकलिंक के बारे में हम किसी और नए आर्टिकल में पूरी जानकारी विस्तार में बताएंगे की आखिर बैकलिंक होती क्या है, ये कैसे काम करती है, और इसका उपयोग हम कैसे कर सकते है, क्या ये फ्री में उपलब्ध होती है, इत्यादि।


अपने ब्लॉग से अतिरक्त पैसे कमाने के लिए आप Backlink बेच सकते हैं. आज की तारीख में Backlink बहुत महत्वपूर्ण हैं, चाहे हम ब्लॉग के रैंकिंग की बात करें या फिर ब्लॉग की अथॉरिटी बिल्ड करने की सभी में बैकलिंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसके कारण आपके वेबसाइट कर अच्छी ट्रैफिक आती है और आपका ब्लॉग Google के सर्च रिज़ल्ट में टॉप पर रैंक करता है।



इसी कारण से अधिकांश वेबसाइट ओनर अच्छी डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी वाले Backlink की तलाश में रहते हैं. अच्छी अथॉरिटी वाले ब्लॉग से Do – Follow बैकलिंक प्राप्त कर के आप अपने वेबसाइट पर ट्रेफिक ला सकते है।


अगर आपकी वेबसाइट की DA, PA अच्छा है और आपके वेबसाइट में अच्छा ऑर्गनिक ट्रैफिक आता है तो आप backlink बेचकर भी ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं. अब आप ये सोच रहे होंगे की आखिर बैकलिंक तो हमारे पास है ही नही तो बेचे कैसे,


 दोस्तो घबराने की कोई बात नही है, मैं आपको बता दूं कि आपको बैकलिंक बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है, खुद वेबसाइट ओनर जिनको वेबसाइट के लिए बैकलिंक चाहिए होगा वो ख़ुद आपसे संपर्क कर लेंगे, आपको बस अपने ब्लॉग के Nevigation में Contact Us का पेज add कर लेना है. 


जैसा कि मैंने आपको पहले उपरोक लाइनों में बताया है की आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर पोस्ट के अलावा 5 पेज भी बनाने अनिवार्य होते है।

दोस्तो मैं आपको थोड़ा सा बैकलिंक के बारे में बता दूं कि बैकलिंक वो वेबसाइट की कड़ी है जिससे आप अपने वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक किसी अन्य वेबसाइट के जरिए ला सकते है, जिनके पास महीने का 1 लाख से अधिक ट्रैफिक आता हो, आप अपने वेबसाइट का लिंक किसी अच्छे DA-PA वाली वेबसाइट के ओनर से कॉन्टेक्ट कर के लगा सकते है,


 जिससे की आपके लिंक के जरिए उनके माध्यम से आपके भी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आए,


सेम यही कंडीशन आप भी अपने वेबसाइट के साथ कर सकते है अगर आपकी वेबसाइट का DP-PA सही हैं और आपके वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है, तो इस कंडीशन में अगर कोई वेबसाइट का ओनर आपसे कॉन्टैक्ट करता है और ये कहता की की आपकी वेबसाइट से मुझे बैक लिंक चाहिए तो आप उसे पैसे की डिमांड कर सकते है। और फिर उसके किसी पोस्ट का या फिर उसके वेबसाइट का लिंक अपने वेबसाइट के किसी पोस्ट में add कर के उसे एक बैकलिंक दे सकते है।


किसी भी वेबसाइट को बैकलिंक देने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है, जिनके बारे में हमने नीचे आपको बताया है. अगर आप पैसों के लिए किसी भी वेबसाइट को बैकलिंक दे देंगें तो आपको प्रॉब्लम हो सकती है. बस उसी प्रोब्लम के बारे में आपको बताया गया है और साथ ही साथ ये भी बताया गया है की आपको कौन सी वेबसाइट को बैकलिंक नही देनी है।


1. अगर कोई वेबसाइट गूगल के किसी भी गाइड लाइन का पालन नही कर रही है तो उसे आपको बैकलिंक नही देने चाहिए।


2. ये भी ध्यान रहे की किसी एक वेबसाइट को बहुत ज्यादे बैकलिंक नही देना चाहिए।


3. अपने ब्लॉग से संबंधित ही वेबसाइट को बैकलिंक देना चाहिए।

4. आप उसी वेबसाइट को बैकलिंक दे जो ब्लॉग से जुड़ा पोस्ट करता हो।


5. Affiliate Network से ब्लॉग को मोनेटाइज करें


इसके बारे में आपको पता ही होगा की आखिर कैसे आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है, दोस्तो Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए इस टॉपिक पर मैने अपने पेज पर पहले से ही एक संपूर्ण आर्टिकल आपको प्रोवाइड किया हूं, जिसमे मैं आपको बताया हूं की अगर आप Bignner है तो आप कैसे Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है।



Affiliate Marketing से बिना अपने वेबसाइट या ब्लॉग को मॉनेटाइज किए आप महीने का 2 लाख रुपए तक बहुत ही आसानी से कमा सकते है, जी हा दोस्तो 2 लाख रुपए, मैं दोस्तो एमेजॉन से Affiliate Marketing करता हूं और दिन का 2 से 3 हजार रूपए सुरु में ही कमा रहा हूं, अभी मुझे ज्यादा दिन सुरु किए हुआ नही है, सुरु में ही इतने अच्छे रिजल्ट मुझे Affiliate Marketing से मिल रहा है, आप भी कोसीश कर सकते है।



आप अपने ब्लोग या वेबसाइट को बिना मॉनेटाइज किए Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है 

इसके लिए आपको आपके वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक की भी जरूरत नही पड़ने वाली है , अगर आपके वेबसाइट पर एक दिन के 200 से भी अधिक ट्रैफिक आता है तो आप Affiliate Marketing से बिना अपने वेबसाइट को मॉनेटाइज किए पैसे कमा सकते है ये बहुत ही आसान है दोस्तो,क्युकी अत्यधिक ब्लॉगर जिनका वेबसाइट अभी मॉनेटाइज नही हुआ है, वो आज के समय में अपने वेबसाइट से अच्छा पैसा छाप रहे है।



आप कैसे कमा सकते है आइए मैं आपको बता रहा हूं।


Bina blog ko monetize kiye paise kaise kamaye.


बिना अपने वेबसाइट को मॉनेटाइज किए आप अपने वेबसाइट से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको अपने वेबसाइट के Niche से संबंधित किसी अच्छे CPC वाले Affiliate network को ज्वाइन करना होगा, और फिर उसी Niche से संबंधित प्रोडक्ट का रिव्यू बढ़ा चढ़ाकर अपने वेबसाइट पर करनी है, और उस प्रोडक्ट का लिंक आपको नीचे दे देनी है, 


जिससे अगर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आती है और कोई उस आर्टिकल को पढ़ता है, और उसे वह प्रोडक्ट अच्छा लगता है, और वो ऑर्डर करता है तो उस प्रोडक्ट से संबंधित जितना भी कमीशन आपका बना होगा सीधे आपके वॉलेट में भेज दिया जाएगा।


 यही Affiliate Marketing है दोस्तो , न प्रॉडक्ट आपका और न ही आपको उसे डिलीवर करना है, बस आपको किसी अच्छे Affiliate Plateform से अपने वेबसाइट के Niche से संबंधित प्रोडक्ट का एक यूनिक लिंक निकाल लेना है और उसे अपने वेबसाइट में add कर देना है, जितने भी लोग आपके वेबसाइट के जरिए उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे उतना कमिशन आपके खाते में भेज दिया जाएगा।


उदाहरण के तौर पर अगर आपका ब्लॉग मोबाइल गेजेट्स पर आधारित है तो आप Amazon Associate को ज्वाइन कर सकते हैं और फिर अमेज़न में उपलब्ध मोबाइल फोन को अपने ब्लॉग की मदद से प्रमोट कर सकते हैं और अच्छा कमिशन कमा सकते है।



6. Guest Post कर के अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करें।


Guest Post ब्लॉग को मोनेटाइज करने का ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी अन्य ब्लॉगर के आर्टिकल को अपने ब्लॉग में पब्लिश करते हैं और बदले में उसके ब्लॉग को बैकलिंक देते हैं.


जब आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ेगी और आपके ब्लॉग पर अच्छा – ख़ासा ट्रैफिक आने लगता है आपका ब्लॉग अन्य ब्लॉगर की नजरों में भी आने लगता है. आपके ब्लॉग की लोकप्रियता को देखकर कई सारे ब्लॉगर आपके ब्लॉग से बैकलिंक लेने के लिए गेस्ट पोस्ट का सहारा लेते हैं.


Blog Ko Monetize Kaise Kare

ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए कितने व्यूज चाहिए?


अगर आप गूगल एडसेंस या एफिलिएट मार्केटिंग की बात करें तो 0 व्यूज में भी ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं. लेकिन आप जीरो व्यूज में ब्लॉग से कुछ भी पैसे नहीं कमा सकते हैं. ब्लॉग को मोनेटाइज करके पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर कम से कम 10 से 15 हजार Monthly Views होने चाहिए.


ब्लॉग को monetize करने में कितना समय लगता है?


यदि आप regular अपने ब्लॉग पर काम करते हैं तो ब्लॉग से पैसे कमाने में औसतन 1 साल का समय लग जाता है. लेकिन अधिकांश ब्लॉगर 6 महीने के अंदर अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं, और 2 से 3 सालों के अन्दर उनका ब्लॉग एक Regular Income का सोर्स बन जाता है.


अपने ब्लॉग को मॉनेटाइज कब करना चाहिए?


ब्लॉग को मोनेटाइज तभी करना चाहिए जब आपके ब्लॉग पर थोडा बहुत ट्रैफिक आने लगता है. क्योंकि जीरो ट्रैफिक या बहुत कम ट्रैफिक में ब्लॉग से कुछ भी कमाई नहीं होती है और न ही google adsense या अन्य कोई ads network आपको ads के लिए अप्रूवल देता है।


तो दोस्तो कुछ इस तरह से आप अपने ब्लॉग को monetize कर सकते है, और अपने वेबसाइट से घर बैठे पैसे कमा सकते है।


आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि Blog Ko Monetize Kaise Kare, आज के ब्लॉग में मै आपको 6 इसे बेहतरीन तरीके बताया हूं जिसका आप अगर अपने ब्लॉग के साथ इस्तेमाल करते है तो निश्चित ही आपका ब्लॉग monetize होगा और साथ ही में मैंने ये भी बताया है को अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को Google Adsense के जरिए मॉनेटाइज करते है तो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी। ये सभी चीजे मैने अपको अपने इस आर्टिकल में बताया हुआ है।


दोस्तो चिंता की कोई बात नही है, आपका ब्लाग या वेबसाइट जरूर मॉनेटाइज होगा, अगर आप हमारे द्वारा बताए गए बातो को फॉलो करते हो तो क्युकी Google Adsense की गाइड लाइन इतना सख्त है की बहुत कम लोगो को एडसेंस का अप्रूवल मिलता है।


अंतिम शब्द।

आशा करता हुं की दोस्तो की Blog ko kaise monetize kare, इस टॉपिक पर आपको संपूर्ण जानकारी मिली होगी और आज का ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, 

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी अगर आपको ऐसा लगता है की इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के पास शेयर करना चाहिए तो आप अपने दोस्तो को इस आर्टिकल को जरूर शेयर कर सकतें है।


बहुत ही जल्द एक और नए आर्टिकल एक नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते है मुस्कुराते रहिए.....

 हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Keep Reading My Blogs

Thank you 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ