YouTube से पैसे कैसे कमायें – 10 ऐसे तरीके जिससे आप घर बैठे लाखो रुपए कमा सकते है।

 YouTube से पैसे कैसे कमायें – 10 ऐसे तरीके जिससे आप घर बैठे लाखो रुपए कमा सकते है।


YouTube Se Paise Kaise Kamaye



Intro:- स्वागत है आपका फिर से एक और नए और मजेदार आर्टिकल पर, दोस्तो आप तो यूट्यूब पर वीडियो तो जरूर देखते होंगे, और सायद आपका कोई न कोई यूट्यूब पर एक चैनल भी होगा, जहा पर आप तरह तरह से कंटेंट यानी की वीडियो को जरूर अपलोड करते होंगे, ये सोच कर की इससे आप रुपए कमा सकते है। या फिर आप यूट्यूब से रुपए कामना चाहते है, दोस्तो आपने कही न कही YouTube के जरिए ये तो जरूर सुना होगा की YouTube से भी पैसे कमाया जा सकता है, या फिर कई तरह के Youtuber आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के कई तरह के तरीको को बताते भी होंगे। 


सायद उन्हें ही देख कर अपने एक चैनल भी बना लिया होगा और आप अपने चैनल पर वीडियो भी अपलोड करना सुरु कर दिए होंगे ये सोच कर की आप भी पैसे कमा सकते है। लेकिन दोस्तो कुछ दिनो बाद क्या होता है कि आप वीडियो तो अपलोड तो करते है लेकिन उसके कुछ दिनो बाद views और Subscribers न मिलने की वजह से आप अपने द्वारा बनाए गए चैनल को बंद कर देते है ये सोच कर की उससे पैसे तो आ ही नही रहे है, अब इससे कोई फायदा तो है ही नही है।


 लेकिन दोस्तो मैं आपको और साथ में उन लोगो का उत्साह को बढ़ाने के लिए ये लेख लिख रहा हु ताकि जो भी मेरे दोस्त है वो सभी फिर से अपना चैनल को स्टार्ट करे, अपने चैनल पर वीडियो को अपलोड करे।

और अपने चैनल को monetize कर के वहा से रुपए को कमा सकते।


दोस्त आपसे गुजारिश है की आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िएगा, क्युकी आज की इस लेख में मैं आपकों Youtubers की कमाई का जरिया बताते जा रहा हूं। आज के आर्टिकल के हम आपको ये बताएंगे की कैसे Youtubers अपने चैनल को Monetize कर के कितने तरीको से पैसे कमाते है, जी हा दोस्तो एक यूट्यूबर Google Adsense के अलावा बाकी इस कई रास्ते है जहा से वो एक अच्छी इनकम को क्रिएट करते है, 


जिनके बारे में मैं आपको आज के आर्टिकल में सभी जानकारी सुरु से लेकर अंत तक बताने वाला हूं। जिसे जानने के बाद आपको भी सायद मोटिवेशन मिले और आप भी अपना एक यूट्यूब चैनल बनाए। या फिर आपका चैनल बना हुआ है उसे फिर से सुरु करे, जिससे आप भी उतने तरीको से पैसे कमा सके।


इस आर्टिकल में हमने आपको YouTube से पैसे कमाने के 10 सबसे बहरीन तरीकों के बारे में बताया गया है जिनके द्वारा लगभग सभी YouTuber एक अच्छी इनकम क्रिएट करते हैं. 


तो अगर आप भी अपने YouTube चैनल शुरू करके YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है.


तो चलिए अब आपका समय ज्यादा नहीं लेते हुए अब अपने आर्टिकल को यही से शुरू करते हैं।


YouTube Se Paise Kaise Kamaye


YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको मैं सभी चीजें Step By Step बताऊंगा जिससे आपको Youtube के बारे में सभी चीजें मालूम हो सके की आखिर यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको कौन कौन सी चीजे की जरूरत पड़ने वाली है, और कैसे आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

चलिए अपको हम step by step सभी चीजे आपको बताते है।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye


1. YOUTUBE से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा।


2. यूट्यूब पर चैनल बनाते समय ये ध्यान जरूर रखें की आप कौन सी कैटेगरी का चैनल बना रहे है,

आसान भाषा में समझा तो अपको जिस फील्ड में जानकारी हो उसी से संबंधित चैनल बनाए,

फील्ड या कैटेगरी तो बहुत है, जैसे की, GAMING, TECHNOLOGY, GEGETS, Hindi Blogger, Hindi knowledge, Vlog Channel, Movie Channel, जैसे कई ऐसे Niche है या फिर Categary है, जिनमे से एक Niche या कैटेगरी पर आप आप अपना चैनल बना सकते है। 


3. जब आप अपना एक Niche या कैटेगरी डिसाइड कर ले तो आप अपने niche से संबंधित ही अपने चैनल पर वीडियो को अपलोड करे।


4. अपको अपने चैनल पर रेगुलर एक वीडियो जरूर अपलोड करे।


5. आप ये भी ध्यान दे की आप जो वीडियो बना रहे है या अपलोड कर रहे है, वो सबसे यूनिक और वैल्यूएबल हो, ताकि आपके ज्यादा से ज्यादा व्यूज आए।


6. अपको अपने वीडियो के अनुसार ही टाइटल और थंबनेल को बनाना चाहिए, आपका वीडियो जी भी टॉपिक पर है उसी से संबंधित टाइटल को लगाए।

7. अपने वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक लाने के लिए अपने वीडियो का thumbnail अच्छी तरह से डिजाइन करे।क्युकी लोग आपके वीडियो पर तभी क्लिक करते है जब आपका थंबनेल अच्छा होता है।


10. अपको अपने वीडियो में अच्छे से Seo करना होगा, अगर आप एक नए youtuber है तो अपको जरूर जानना चाहिए की आखिर SEO होता क्या है,

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization जिससे आपकी वीडियो सर्च में आती है, जिससे आपके ज्यादा से ज्यादा व्यूज आते है।


11. अपको अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन को अच्छे से सेट करना होगा, और अपने वीडियो से संबधित टाइटल और टैग लगाने होंगे।


12. अपको अपने चैनल को अच्छे से डिजाइन करना होगा , जैसे की आपको अपने चैनल पर एक बैनर बनाकर लगा सकते है, जिससे की आपका चैनल अच्छी तरह से दिखने लगेगा और आपके एडियंस को एक Value मिले।


2. आपको अपने चैनल में अपने सोशल मीडिया का लिंक भी add करना होगा, जिससे की अगर कोई आपसे कॉन्टैक्ट करना चाहे तो कर सकता है।


13. अपको अपने वीडियो में अच्छे रैंकिंग कीवर्ड को लगाने होंगे।


14. अपको अपने चैनल पर लगातार 3 महीने काम करना पड़ेगा, कहने का तात्पर्य है की आपको रोज एक नया और यूनिक वीडियो अपने कैटेगरी से संबंधित पोस्ट करनी है।


अगर आप रोज नही कर पाते है तो कोशिश करे की आप चैनल पर हर 3 दिन बाद एक वीडियो आ जानी चाहिए। 


15. आपके वीडियो पर जितने भी लोग कमेंट कर रहे है,उनको आप प्यार से रिप्लाई कर सकते है,

 

16. अपको अपने चैनल पर लगातार काम करना है, ये नही की आज वीडियो बनाए कल छोड़ दिया ऐसा नही करे, क्युकी जब आप ऐसा करेंगे तो आपका CTR खराब होगा और आपके व्यूज भी काम आयेंगे।


17. ये सभी चीजें करने के बाद अगर आपके चैनल पर 1000 subscriber और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो आप Google Adsense पर अपने चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते है।


Note:- उपरोक्त मैने जितने भी टिप्स अपको अपने इस आर्टिकल Youtube se paise kaise kamaye के द्वारा बताई है, अगर आप उसे फॉलो करते है तो आप निश्चित ही आप Youtube से कई तरह से घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल फोन का यूज कर के लाखो रुपए कमा सकते है।


उपरोक्त लाइनों में आपने तो ये जान लिया की आप कैसे अपने चैनल बनाएंगे, कैसे उसे आप्टिमाइज करने और कैसे उसे monetize करेंगे।

अब आपको हम ये भी बता देते है की कैसे एक यूट्यूबर सिर्फ यूट्यूब के जरिए कितने तरीको से रुपए कमाता है, और आप कैसे कमा सकते है आइए जानते है।


आज के समय में YouTube से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं जिनमें से हमने आपको 10 सबसे पोपुलर तरीकों के बारे में बताया है. आप इन सभी तरीकों के द्वारा YouTube से अच्छी कमाई कर सकते हैं. चलिए इन सभी को विस्तार से जानते हैं.


1. Google AdSense

दोस्तो जैसा की आप अगर एक youtuber है या फिर बनना चाहते है तो अपको Google Adsense के बारे में पता ही होगा, ये दुनिया का सबसे बड़ा Ads Network है जहा से Youtuners या Blogger अपने वेबसाइट पर या अपने चैनल पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाते है।


दोस्तों YouTube पर पैसा कमाने का सबसे अच्छा और लोकप्रिय तरीका Google AdSense है जिसके द्वारा सभी Youtuber YouTube पर विडियो बनाकर लाखों रूपये की कमाई करते हैं.


YouTube se paise kaise kamaye


दोस्तो आप जब भी YouTube पर कोई विडियो देखते हैं तो आपको विडियो के शुरुवात या बीच में विज्ञापन देखने को मिलते होंगें. जो Google Adsense के द्वारा दिखाई देते है, और उस विज्ञापन को चैनल के मालिक यानी कि Youtuber लगाए रहते है। जब आपका चैनल monetize हो गया होता है तो आप भी अपने चैनल पर ये विज्ञापन लगा सकते है, 


अब दोस्तो सवाल ये सामने आता है की आखिर विज्ञापन को अपने वीडियो पर लगाकर एक Youtuber कैसे रुपए कमाता है, तो दोस्तो जब भी आप YouTube पर वीडियो देखते है, तो सबसे पहले आपको एक विज्ञापन दिखाया जाता है जो google adsense के द्वारा लगाया गया होता है।

आप जब उस विज्ञापन को देखते है तो उस विज्ञापन से Youtuber की कमाई होती है, और उस Ads को बड़ी बड़ी कंपनिया Google Adsense पर लगती है। और मोटी रकम देती है जिससे की उनके प्रोडक्ट का प्रचार होता है।


Note:- दोस्तो अब अपने ये जान लिया की कैसे Google Adsense के जरिए एक youtuber की कमाई होती है, इससे दोस्तो जब तक कमाई आपकी होती रहेगी जब तक आपके वीडियो पर विज्ञापन आते रहेंगे। अब ये भी जान लेते है की इसके अलावा और कौन से प्लेटफॉर्म है जहा से आप YouTube से कमाई कर सकते है।


2. Affiliate Marketing


दोस्तो Google Adsense के अलावा आप Affiliate Marketing से भी पैसे कमा सकते है, जैसा की आप सभी को पता है कि Affiliate Marketing Online Marketing है जहा से आप किसी भी एक Particule प्रोडक्ट को Sale कर के अच्छे पैसे कमा सकते है।


अब आपको पता ही होगा Affiliate Marketing के बारे में क्युकी अगर आप हमारे ब्लॉग को रोजाना पढ़ते होंगे तो अपको Affiliate Marketing के बारे में पता ही होगा, क्युकी मैने Affiliate Marketing के ऊपर विस्तार पूर्वक जानकारी दिया हु, की Affiliate Marketing होता क्या है और ये कैसे काम करता है, 


और सबसे जरूरी बात की आप कैसे Affiliate Marketing को सुरु कर सकते है।

अगर आपके YouTube चैनल पर अच्छे subscriber हो जाए और आपके वीडियो पर अच्छा खासा व्यूज आने लगे तो आप अपने चैनल पर वीडियो के माध्यम से उनके डिस्क्रिप्शन में किसी एक particuler प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर सकते है जो आपके वीडियो के Niche से जुड़ा हुआ है।


जैसा कि मान लीजिए आपका चैनल किसी भी  संबंधित है तो आज अपने किसी एक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कोई एक Particuler प्रोडक्ट के लिंक को डाल सकते है  जैसे की मोटापा कम करने वाले टॉनिक, या फिर सुगर लो करने वाले टॉनिक इत्यादि।


अगर कोई आपकी ऑडियंस उन लिंक के जरिए उस particuler प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो अपको उस प्रोडक्ट से एक अच्छा Commision अपको मिल जाएगा, और आप उस प्रोडक्ट से कमाई कर सकते है।


ध्यान देने वाली बात:-

अब आप जरा विचार कीजिए की अगर आपके चैनल पर 5000 Subscribers पुरे हो गए है और आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो पर 1000 से भी ज्यादा Views आते है तो आप बहुत अच्छी कमाई Affiliate Marketing से कर सकते है 

आइए जानते है कैसे,


अगर आपके चैनल पर 1000 Views आते है और अगर उन 1000 Views में से मान लीजिए कोई 100 लोग भी आपके दिए गए लिंक के जरिए किसी भी particuler प्रोडक्ट को खरीदते है, और उस एक प्रोडक्ट पर आपका 50 रुपए भी Commision मिलता है, तो जरा विचार कीजिए की 100*50= 5000 रुपए दिन का,

और अगर आपके महीने के हिसाब किया नए तो

5000*30=150000 एक लाख रुपए सिर्फ आप Affiliate Marketing से कमा रहे है, दोस्तो मैं अपको सिर्फ एक छोटी सी इकाई में समझा रहा हु। ताकि अपको समझने में आसानी हो, अगर आपके व्यू इससे ज्यादा या कम भी आते है तो मान लीजिए आप कुछ नही तो महीने का 50,000 रुपए तो आसानी से Affiliate Marketing से कमा ही सकते है।

  

3. Sponsorship


किसी कम्पनी के प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार कर के आप पैसे कमा सकते है, अपने किसी न किसी वीडियो में जरूर देखा होगा की एक Youtuber वीडियो के बीच बीच में या फिर अंत में किसी प्रोडक्ट का प्रचार मेरे है उनके बारे में जानकारी देते है की आप उनके plateform से किसी भी एक Particule प्रोडक्ट को खरीद लो या फिर किसी App ko Download कर लो ऐसा कुछ बताते है।


दोस्तो आखिर क्या कभी अपने सोचा है को आखिर ऐसा क्यों होता है, ये Sponsorship की वजह से होता है, जिसेसे की Youtuber अपने वीडियो के बीच में या फिर अंत तक आपको किसी प्रोडक्ट का प्रचार करते हुए नजर आते है।


अब आप ये सोच रहे होंगे की ये तो Affiliate Marketing हुआ, उसमे भी प्रोडक्ट का प्रचार करने होता है, और इसमें भी करना पड़ रहा है।

तो मैं आपको बता दू की आप Affiliate Marketing में खुद किसी एक Particuler plateform पर जाते है प्रोडक्ट को सेल कर के Commision कमाने के लिए।

लेकिन Sponsorship में अपको कही भी जाने की जरूरत नही पढ़ती है अपको बड़ी बड़ी कंपनिया खुद ईमेल करती है आपसे कॉन्टेक्ट करती है की आप उनके प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करे।


Sponsorship में आपको सब्सक्राइबर के हिसाब से पैसे मिलते हैं. 4 – 5 हजार सब्सक्राइबर में आप एक स्पोंसर का 5 से 10 हजार रूपये चार्ज कर सकते हैं. जैसे – जैसे आपका चैनल Grow होता है तो आप एक स्पोंसर का 1 लाख या इससे भी अधिक चार्ज कर सकते हैं. और उनके द्वारा बताए गए प्रोडक्ट या फिर किसी कोर्स के बारे में बताकर लिंक अपने डिस्क्रिप्शन में डाल देते है जिससे को पैसे कमाते है।



4.Other Channel Promotion 


अगर आपके चैनल पर 10000 से भी ज्यादा subscribers हो गए है तो आप अपने से छोटे किसी भी चैनल को प्रमोट करने के लिए उनसे अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते है और उनके चैनल को प्रमोट कर के अपने Subscribers के द्वारा उनके चैनल को प्रमोट करा कर पैसे कमा सकते है।


5. Membership 


आपने अनके Popular YouTube चैनल में join बॉटम का का ऑप्शन देखा होगा, जो नीले रंग का होता है YouTube के इस feature की मदद से आपके सब्सक्राइबर चैनल की Membership को ले सकते हैं. अनेक सारे YouTuber Membership से भी अच्छी कमाई करते हैं.


यह YouTube का एक ऐसा feature है जिसमें अगर कोई सब्सक्राइबर आपके चैनल का सदस्य बनना चाहता है तो उसे इसके लिए सदस्यता शुल्क भुगतान करना होगा. यह सदस्यता शुल्क भुगतान का पैसा कुछ प्रतिशत YouTube रखता है और बाकी का आपको मिल जाता है.


मेम्बरशिप लेने में सब्सक्राइबर को अनेक फायदे मिलते हैं जैसे कि Live Streaming में मेम्बर का कमेंट हाईलाइट हो जाता है, कई YouTuber मेम्बर की Request पर एक अलग विडियो बनाते हैं.


अगर आप अपने YouTube चैनल में membership का feature enable करना चाहते है तो अपको कुछ Terms & Condition को फॉलो करना होगा जो YouTube के द्वारा बनाए गए होते है।


1. आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे ऊपर होनी चाहिए.

2.आपके चैनल पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर होने चाहिए.

3. आपका किसी एक लोकेशन पर होना जरुरी है.

आपके चैनल में Community Tab का विकल्प होना चाहिए.


6. Superchat

सुपर चैट के बारे में अपने तो जरूर सुना होगा, 

जब आप लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं तो आपके सब्सक्राइबर लाइव चैट में अपना कमेंट हाईलाइट करने के लिए आपको Superchat के रूप में भुगतान करते हैं. यह भी YouTube से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है. ये अधिकतर Gamers के चैनल पर आपको देखने को मिलता है जो अपने गेम की livestream अपने चैनल पर करते है।


7. Cource बेचकर YouTube से पैसे कमायें


YouTube से पैसा कमाने के लिए ये बहुत बढ़िया।तरीका है अगर आपके पास कोई अच्छी स्किल्स है तो आप उसका एक फुल Cource बनाकर अपने चैनल के जरिए बेच सकते है जैसे की अन्य Youtuber बेचते है।


 उदाहरण के लिए मान लीजिए आपको कोई भी App बनाने में माहिर है तो आप अपने YouTube चैनल पर App Design सर्विस के बारे में बता सकते हैं. YouTube से आपको बहुत कम समय में अधिक क्लाइंट मिलेंगें और आपकी कमाई Boost होगी.


8. Product

 दोस्तो वैसे तो देखा तो प्रॉडक्ट कई प्रकार के होते है, जिन्हे offline aur online market में बेचा जाता है अगर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते है तो उसे आप YouTube के जरिए बेच सकते है और पैसे कमा सकते है।

 हालांकि आपको YouTube की मदद से ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के लिए एक वेबसाइट या लैंडिंग पेज की भी जरुरत पड़ सकती है जहाँ से यूजर प्रोडक्ट को खरीद सकता है और वहीं से भुगतान भी कर सकता है।


9. Refer and Earn App


प्ले स्टोर पर आपको ऐसी हजारों एप्लीकेशन मिल जायेंगें जिन्हें Refer करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपको इन्टरनेट पर थोड़ी बहुत रिसर्च करने पर अनेक सारी refer and earn app मिल जायेंगीं जो एक Successful Referral का 100 से लेकर 500 रूपये देती है. जैसा की आप एक Application को देख लीजिए जिसका नाम है paytm, पेटीएम का नाम तो आपके सुना ही होगा और सायद आप उसे यूज भी करते है, तो उसे जब आप किसी को अपने रेफर आईडी से डाउनलोड करते है तो अपको पर रेफर 50 रुपए मिलते है।

मैने भी इस App से बहुत ही अच्छी कमाई की है।आप भी कर सकते है बस आपको थोड़ा मेहनत करना होगा।


आप ऐसी ऐप के बारे में अपने विडियो में बता सकते हैं और ऐप का लिंक डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं. जब आपका कोई सब्सक्राइबर डिस्क्रिप्शन में दी गयी लिंक पर क्लिक करके ऐप में Sign In करता है तो आपको referral commission मिलता है जो कि ऐप के Wallet में add हो जाता है.


10. Short Video बनाकर पैसे कमा सकते है।

अगर आप YouTube चलाते होंगे तो अपको शर्ट वीडियो के बारे में जरूर मालूम होगा, अभी पिछले साल ही यूट्यूब में शॉर्ट का एक फिचर को लॉन्च किया है, जो एक दम Tiktok के जैसा शर्ट वीडियो अपको दिखाता है, शर्ट फिचर लॉन्च होते है अभी तक youtube पर 5 करोड़ से भी ज्यादा चैनल अभी यूट्यूब पर बन चुके है क्युकी यूट्यूब ज्यादा रिच दे रहा है शर्ट चैनल को और वे चैनल आज के समय में मोनेटाइज भी हो रहे है। 


पहले ऐसा नही था लेकिन। दिसंबर 2022 से शर्ट को monetize करने का नियम लागू कर दिया गया है , और कई सारे चैनल तो अभी तक monetize कर भी दिए गए है और उनको 1 फरवरी से फंड ट्रांसफर करना सुरु भी कर दिया गया है, लाखो लोग इसे है जो YouTube पर अपना एक शर्ट चैनल बनाके घर बैठे Sort fund के जरिए पैसे कमा रहे है।


आप भी अपने मोबाइल फोन से एक YouTube पर एक Short Channel बनाकर उस पर वीडियो अपलोड कर के आप भी पैसे कमा सकते है, 


आज के आर्टिकल से सबंधित जुड़ा कुछ सवाल जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी।


 YouTube Se Paise Kaise Kamaye

1. यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?


उत्तर:- दोस्तो जब आपके चैनल पर 1000 subscriber, और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरे हो जाते है, इसके साथ ही आपका चैनल youtube के द्वारा बनाए गए Guide line के खिलाफ नही होता है तो आप अपने चैनल को Monetize कर सकते है।


2. यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है?


उत्तर:- ये सवाल हर एक Viewer का रहता है या फिर जो YouTube पर काम करते है उनका रहता है, की आखिर YouTube 1000 Views पर कितना पैसा देता है।

मैं अपको बता देना चाहता हूं की YouTube का Algoridam कई सारे फैक्टर पर निर्भर करता है, जैसे कि आपको आपके चैनल पर CPC कितनी मिल रही है, CTR कितना है आदि. वैसे आमतौर पर देखा जाये तो भारत में 1000 व्यूज पर YouTube 1$ या उस से कम देता है। 


दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपके ये जाना की कैसे आप सिर्फ YouTube पर अपना चैनल बनाकर घर बैठे 10 तरीको से पैसे आसानी से कमा सकते है।

अगर आपका भी कोई Youtube पर चैनल है, या फिर आप ये सोच रहे है की अब आपको सुरु करना चाहिए, तो दोस्त मैं अपको सलाह दे रहा हु की आप एक खुद का एक YouTube channel बनाए और उस पर अच्छे अच्छे कंटेंट अपलोड करे, उसे monetize करे और उससे खूब ढेर सारे पैसे कमाए।


आशा करते है दोस्तो की आज के आर्टिकल YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में अपको पूरी जानकारी मिली होगी. दोस्तो हमने आपको YouTube से पैसे कमाने के 10 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिन्हें फॉलो करके आप YouTube से अच्छी कमाई कर सकते हैं.


आगर आपको आज के आर्टिकल YouTube se paise kaise kamaye के बारे में अपको संपूर्ण जानकारी मिली है तो इसे अपने दोस्तो के पास जरूर शेयर करे ताकि उनको भी YouTube से होने वाली कमाई के बारे में पता चले और वो भी अपना एक चैनल बनाकर पैसे कमा सके।

बहुत ही जल्द एक और नए आर्टिकल एक नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते है, मुस्कुराते रहिए......


और हमारा अंत तक ये आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Keep Reading My Blogs

Thank you 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ