What is Chat Gpt:-Chat Gpt क्या है। जानिए Chat Gpt की पूरी सच्चाई हिन्दी में।

 What is Chat Gpt:-Chat Gpt क्या है। जानिए Chat Gpt की पूरी सच्चाई हिन्दी में।


Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है (Chat GPT in Hindi, Open AI, founder, API, Website, app, login, Sign up, Alternatives, Owner, Meaning, Conversational API) 


Chat gpt kya hai in hindi




नमस्कार दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका एक और नए और मजेदार आर्टिकल पर, जैसा कि आप सभी जानते हैं आज का समय कितना आगे निकल गया है। आप और सभी लोग आज डिजिटल दुनिया में है यहां पर सब कुछ पॉसिबल है। यानी की अगर आप अपने मन में किसी प्रकार का विचार कर रहे है टेक्नोलोजी से संबंधित तो मान लीजिए वो पहले से ही मौजूद है या फिर उसे कुछ दिन में बना दिया जाएगा।


ऐसा मैं इसलिए कह रहा हु क्युकी आज के समय में टेक्नोलोजी इतना आगे निकल गई है जिसकी कल्पना करना बहुत ही मुश्किल है। आज के समय में काम बहुत ही आसान हो गया है। ये सभी चीजे संभव हुआ है तो इन्टरनेट की वजह से, इंटरनेट के होने से ये सभी चीजें पॉसिबल हो पाई है।


दोस्तो अगर आप एक मोबाइल फोन यूजर है या फिर आप इन्टरनेट पर ज्यादा Active रहते है तो अपको हाल ही में लांच हुई एक सर्विस का नाम सुना ही होगा, जिसका नाम है Chat Gpt जी हा दोस्तो Chat Gpt के बारे में आज के समय में चर्चाएं इंटरनेट पर काफी तेजी से चल रही है।


जिसके बारे में हम एक सम्पूर्ण जानकारी आज के आर्टिकल में लेकर आए है, जिससे पढ़ने के बाद आपका बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है। अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर आप एक House wife है तो अपको ये आर्टिकल पढ़ने की जरूरत है, क्युकी आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की आखिर ये Chat Gpt क्या है। और इससे आप कैसे अपने उपयोग में ला सकते है।


और सबसे जरुरी बात की आप इस से पैसे भी बड़े आसानी से कमा सकते है। तो दोस्तो बने रहिए आज के इस नए आर्टिकल पर, और हम आपको आज चैट जीपीटी के बारे में एक सम्पूर्ण जानकारी बताएंगे की ये कैसे काम करता है।, ये कैसे उपयोग में लाया जाता है। और भी बहुत कुछ जैसे की इससे कैसे पैसे कमाए जाते है।


Chat Gpt क्या है। ( What is Chat Gpt ) इससे कैसे पैसे कमाया जाता है।


दोस्तो चैट जीपीटी एक Auto Generated Program है जिसका इस्तेमाल आप आर्टिकल लिखे, Content Writting करने, पैसे कमाने, ब्लॉग लिखने, इत्यादि इसे अपने काम में ला सकते है।


आइए अब हम अपको इसे बहुत ही आसान भाषा में समझाते है।


दोस्तो सबसे पहले मैं आपको chat gpt के बारे में बताने से पहले मैं आपसे एक निवेदन करना चाहता हूं, अगर आपको Chat Gpt के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िएगा, क्युकी मैने कई जगह ऐसे ऐसे बातो को बताया है, जिसे पढ़ने के बाद आपको Chat Gpt के बारे में संपूर्ण जानकारी लेने में बहुत ही आसानी होगी।


तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।


दोस्तो चैट जीपीटी का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर है। इसका निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा किया गया है जो कि एक प्रकार का चैट बोट है। 


अब तो आप Chat Gpt के बारे में थोड़ा बहुत तो जान ही गए होंगे।


दोस्तो Chat Gpt एक प्रकार का Search Engine है जिससे आप सेम गूगल के द्वारा ही इस्तेमाल कर सकते है। हालाकि की दोस्तो गूगल पे सर्च की गई वस्तु या सामग्री पहले से मौजूद होती है, जिससे की सर्च किए गए कीवर्ड से मैच कर के आपके सामने रिज़ल्ट दिखा दिया जाता है।


 अगर दोस्तो आपके मन में कोई भी सवाल है या फिर आप किसी टॉपिक कर कोई भी Content लिखना चाहते है तो आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर के आसानी से लिख सकते है। चैट जीपीटी पर आप कॉन्टेंट को सर्च करते है तो वो आपके सामने उसे एक डिफॉल्ट भाषा में टाइप कर के आपके सामने दिखा देता है।


चैट जीपीटी कैसे काम करता है (How Chat GPT works?)


अब दोस्तो मैं अपको बता दू की ये काम कैसे करता है। दोस्तो मैं अपको बहुत ही सरल शब्दों में में बता रहा हु की ये काम कैसे करता है। दोस्तो चैट जीपीटी एक प्रकार है चैट बोट है जिसका इस्तेमाल आप ब्लॉगिंग करने और कॉन्टेंट राइटिंग करने के लिए कर सकते है।

 

1.इसमें आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर चैट जीपीटी सर्च करना है।


2. सर्च करने के बाद आपको सबसे पहले जो वेबसाइट सामने नजर आएगी उसे ओपन कर लेना है।


3. उसके बाद दोस्तो आपको अपने जीमेल आईडी डाल कर रजिस्टर कर लेना है।


4. जैसे ही आप रजिस्टर होंगे वैसे आपके सामने एक सर्च बॉक्स ओपन हो जाएगा, जिसमे आप अपने किसी भी टॉपिक को सर्च कर के या किसी भी टॉपिक पर आप कॉन्टेंट लिखना चाहते है। वो टॉपिक। अपको सर्च कर देनी है।


5. कुछ देर बाद आपके सामने चैट जीपीटी के द्वारा ऑटोमेटिक टाइप होकर चली आएंगी।


इसका मतलब है को अब अपको कोई भी कॉन्टेंट खुद से लिखने कि जरूरत नही है, अपको जिस भी टॉपिक पर जो भी कॉन्टेंट लिखवान है बस आपको लिख कर सर्च कर देनी है। चैट जीपीटी आसानी से कुछ ही देर में आपके सामने सभी रिज़ल्ट दिखा देगा। बस आपको उसे कॉपी कर के आप कही भी बड़े आसानी से उपयोग कर सकते है।


आइए दोस्तो अब इसके विशेषताएं के बारे में जानते है।


चैट जीपीटी की विशेषताएं (Special Features of Chat GPT)


आइए अब इस बात की भी जानकारी प्राप्त करते हैं कि आखिर चैट जीपीटी की मुख्य विशेषताएं क्या क्या है।


दोस्तो वैसे तो इसकी कोई मेरे हिसाब से खास सुविधा नहीं है, और न ही कोई ख़ास विशेषता है, ये एक प्रकार का चैट बोट है जो इंटरनेट पर पहले से ही मौजूद डाटा को यूजर के सामने देता है। यानी की सरल भाषा में समझा जाए तो आप जिस भी टॉपिक को सर्च करते है उस पर जानकारी लेना चाहते है। या फिर कॉन्टेंट लिखवाना चाहते है।

वो सभी चीजे Google पर पहले से ही मौजूद है। Chat gpt वही सब पुराने डाटा को उठाकर आपके सामने अपने आधार पर टाइप कर के दे देता है। और आपको लगता है की ये बहुत ही काम की चीज है, और इससे सही में काम में लाया जा सकता है।


दोस्तो जब मैने चैट जीपीटी को यूज किया तब जाकर मुझे लगा ये तो इंटरनेट और गूगल पर पहले से ही मौजूद डाटा को उठाकर आपके सामने दिखा है , और बहुत से ब्लोगर इसके बारे में अपने आर्टिकल में बढ़ा चढ़ाकर इतना छापे है जैसे की चैट gpt के द्वारा उनको पैसे भेजे गए हो प्रोमोशन के लिए, 


जब मैने एक टॉपिक सर्च किया कि Youtube par channel kaise banaye in hindi,

तो उधर से जवाब मात्र मुझे 60 शब्दो में दिया गया। और उसी में सभी चीजे बता भी दिया गया की आप कैसे एक अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बना सकते है।

मैं अपको एक और बात बता देना चाहता हूं की जो मुझे चैट जीपीटी के तरफ से जो जवाब मिले वो संतोष जनक नही थे, यानी की मुझे जो जवाब मिले वो सभी सटीक नही थे। और बहुत ही कम शब्दो में चैट gpt के द्वारा जवाब बंद कर दिया गया।


जैसा की आप नीचे तस्वीरों में देख सकते है।


Chat gpt kya hai in hindi


Chat gpt kya hai in hindi

जैसा की आप ऊपर तस्वीरों में देख सकते है की चैट जीपीटी के द्वारा एक टॉपिक पर कितने कम शब्दो में जवाब दिया गया है। और साथ ही में अधूरी जानकारी भी दी गई है। अब आप जरा सोचिए की आप इतने कम वर्ड में कैसे आप एक Content Writter बन सकते है। आप इससे कई गुना ज्यादा तो आप खुद अपने दिमाग से लिख सकते है।

मुझे आशा था को चैट जीपीटी बहुत ही सरल और सटीक तरीके से और संतोष जनक जवाब देगा। पर ऐसा कुछ भी नहीं मिला।


मैने बहुत से टॉपिक पर कॉन्टेंट सर्च किए, जैसे की Blogging kaise kare,

Ek safal blogger kaise bane

इत्यादि मैने बहुत से टॉपिक को सर्च किया पर कोई संतोष जनक जवाब चैट जीपीटी के तरफ से नही दिया गया।

  

अगर आपको मेरे बातो और मेरी आर्टिकल पर आपको भरोसा नही है तो आप खुद चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते है। और चैट जीपीटी का एक्सप्रायंस ले सकते है। दोस्तो आप ऐसा बिलकुल भी मत सोचिए कि मैं चैट जीपीटी का विरोध कर रहा हु या फिर उससे मेरी कोई पुरानी विवाद है, 


ऐसा कुछ भी नही है। मैने जब इसको इस्तेमाल किया तो मुझे लगा की इसके बारे में पूरी सच्चाई लिखनी चाहिए।

वैसे तो दोस्तो मैं इस आर्टिकल को डरते हुए लिख रहा हु क्युकी मुझे डर लग रहा है की कही चैट जीपीटी वाले कही कर के न दे। 

पर दोस्तो चिंता की कोई बात नही है। जो सच है मैं अपको वही सब कुछ बताया हु, आप एक बार उसे जरूर इस्तेमाल करे और खुद विश्वास भी करे।


बाकी मुझे उससे कुछ भी लेना देना नही है।

मैं अपने आर्टिकल अपन मन से लिखता हु और खुद लिखता हु मुझे किसी चैट जीपीटी या किसी भी फ्री सर्विस की जरूरत नही है।


और अंत मे आपसे बस इतना ही कहना चाहत हु की आप इन सभी चीजों के चक्कर में बिलकुल न पड़े और खुद से ही मेहनत करे। खुद से ही आर्टिकल लिखे चाहे आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखते हो या फिर चाहे आप किसी और के लिए freelanching का काम करते हो। आप खुद से ही मेहनत करे, और खुद से ही आर्टिकल लिखे।


आशा करता हू दोस्तो आज का ये आर्टिकल अपको पसंद आया होगा। और आपको चैट जीपीटी के बारे में एक अच्छी जानकारी मिली होगी। अगर आप हमारे द्वारा दिए गए जानकारी से संतुष्ट है तो आप मुझे एक Comment कर सकते है। और अपनी राय भी बता सकते है की Chat Gpt के बारे में अपको क्या राय है।


अगर आपका कोई भी सवाल आज के आर्टिकल से जुड़ा है तो आप मुझ से Contect कर सकते है मैं आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हूं।

बहुत ही जल्द एक और नए आर्टिकल एक नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते है मुस्कुराते रहिए.....


और हमारा ये आज का आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ