WordPress Blog Kaise Banaye जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

 wordpress blog kaise banaye जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

wordpress blog kaise banaye



wordpress blog kaise banaye




intro:- स्वागत है आपका फिर से एक और नए और मजेदार आर्टिकल पर, आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे आप wordpress पर अपना खुद का एक वेबसाइट बना सकते है , जी हा दोस्तो अपने तो wordpress का नाम तो सुना ही होगा, अगर नहीं सुना है तो कोई बात नही आज का आर्टिकल इसी पर आधारित होने वाला है की कैसे आप एक अपना खुद का प्रोफेशनल वेबसाइट इस टूल के माध्यम से बना सकते है, और कैसे आप अपने वेबसाइट को monetize कर सकते है। 



आज इस आर्टिकल में हम आपको wordpress से जुड़ी सभी छोटी बड़ी जानकारी हिंदी में देने वाले है और आपके बताएंगे की कैसे आप blogger के अलावा आप wordpress पर भी अपना एक वेबसाइट बना सकते है, आप जो वेबसाइट बनाएंगे वो एक दम pro level की होने वाली है और इसकी रैंकिंग भी डबल होगी जिससे आपकी earning भी ज्यादा होने वाली है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े, ताकि आपको wordpress से जुड़ी सारी प्रोब्लम और जितने भी डाउट है वो सभी दूर हो सके और आप एक अपना pro website बनाकर खूब ढेर सारा पैसा काम सके।



अब चलिए आपका समय ज्यादा न लेते हुए आज के एक अनोखी जानकारी जो wordpress से जुड़ी है की आखिर wordpress kya hai wordpress par blog kaise banaye सुरु करते है।



1. wordpress kya hai

 what is wordpress in hindi



अपने ये तो जरूर जान लिया ही होगा की आखिर ब्लॉगर क्या है और उस पर हम कैसे अपना एक खुद का ब्लॉग फ्री में बना सकते है, जी हा दोस्तो फ्री में आप एक खुद का वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है जैसा की आप सभी को पता ही होगा , 

दोस्तो गूगल का ही एक वेबसाइट है ब्लॉगर जो फ्री में आपको एक वेबसाइट बनाने के मौका देता है जहा से आप अपना खुद का एक प्रो वेबसाइट फ्री में बना सकते है और उसे google adsense के जरिए मॉनेटाइज कर सकते है और उससे खूब ढेर सारे पैसे कमा सकते है,



 उसमे आपको एक भी रुपए इन्वेस्ट करने की कोई जरूरत नही पढ़ती है वो एक दम फ्री की वेबसाइट है, और हजारों लोग इसका इस्तेमाल कर कर के खूब ढेर सारे पैसे कमा रहें हैं।



अगर आप अपने कैरियर की शुरुआत ब्लॉगिंग से करना चाहते है और सुरु में आपके पास पैसे नहीं है अपको अगर ऐसा लगता है की खुद के वेबसाइट को बनाने के लिए पैसे की जरूरत पड़ेगी तो बिलकुल गलत सोच रहें है, क्युकी आप blogger जैसी वेबसाइट का सहारा लेकर आप एक खुद का प्रो वेबसाइट बना सकते है और उसे पूरी तरह से सेटअप करने के बाद उसे आसानी से google adsense के जरिए मॉनेटाइज भी करा सकते है, 



अगर आप blogging स्टार्ट करना चाहते है तो आप फ्री मैथड का इस्तेमाल कर के ब्लॉगिंग सुरु कर सकते है, जब बाद में आपके ब्लॉग से earning होने लगे तो आप डोमेन खरीद कर एक खुद का एक ब्रांड बना सकते है यानी की आप एक पैड डोमेन खरीद सकते है या फिर आप wordpress पर एक वेबसाइट बना सकते है।



ये तो रही फ्री तरीके को बात की कैसे आप अपना एक फ्री में प्रो वेबसाइट बना सकते है और उसे monetize भी कर सकते है हालाकि दोस्तो वो आज का टॉपिक नही है बस मैने अपको अच्छी तरह से समझने के लिए एक example दिया हूं ताकि आपको blogger और wordpress जैसी दोनो वेबसाइट में अंतर मालूम हो सके।दि



अब बात करते है की आखिर वर्डप्रेस है क्या और इससे कैसे आप एक अपना वेबसाइट बना सकते है।



2. wordpress kya hai



वैसे तो देखा जाए दोस्तो की वर्डप्रेस दुनिया का सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म है जहा पर आप अपना एक खुद का एक वेबसाइट बना सकते है, इसमें आप एक प्रो लेबल की ब्लॉगिंग को कर पाएंगे और उसे अच्छे से सेट भी कर पाएंगे, क्युकी वो एक पैड टूल्स होते है। 



आपको वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बनाने के लिए आपको सुरु में ही एक अपने वेबसाइट के लिए डोमेन खरीदना पड़ेगा जो सबसे जरूरी है उसके बाद आप उसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते है हालाकि ये ब्लॉगर वेबसाइट से बहुत अलग है, अगर आप ब्लॉगर जैसी फ्री वेबसाइट पर अपना वेबसाइट बनाए हुए है और इसे अच्छे से इस्तेमाल करना जान गए है तो आपके लिए वो बहुत आसान हो गया होगा,



 लेकिन दोस्तो मैं आपको बता देना चाहती कि अगर आप ब्लॉगर जैसी वेबसाइट पर से आप wordpress पर अपना एक वेबसाइट बनाना चाहते है तो मैं आपको बता दू की आप यूट्यूब पर एक बार अच्छे से समझ लीजिएगा क्युकी wordpress ब्लॉगर से बहु हट के है, जिससे आप सुरु में इस्तेमाल करेंगे तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 



वर्डप्रेस एक open source content management system है जो कि php और mysql कंप्यूटर लैंग्वेज में लिखा गया है.



wordpress दो प्रकार के हैं

1. wordpress.com 

2.wordpress.org



आपके जानकारी के लिए मैं आपको बता हूं ये दोनो अलग अलग प्लेटफार्म है जहा से आप।डोमेन और होस्टिंग को खरीद सकते है और अपना एक प्रो लेबल की वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते है।





दोस्तो अगर आपके मन में डोमेन और होस्टिंग को लेकर कोई भी सक है या फिर आप जानना चाहते की की आखिर डोमेन और होस्टिंग होती है तो आप मुझे नीचे कमेंट में बता सकते है मैं अगले दिन इनसे जुड़ी सभी संपूर्ण जानकारी आपके लिए लेकर आऊंगा।



दोस्तो वर्डप्रेस पर आपको सेल्फ होस्टेड ब्लाग बनाना पड़ता है, जिसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होती है, इसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है तभी आप वर्डप्रेस पर अपना एक वेबसाइट बना सकते है।





3. wordpress blog kaise banaye

wordpress blog kaise banaye

जैसा कि आप सभी को पता है को ब्लॉगर google की बड़ी वेबसाइट हैं जहा से आप फ्री में अपना एक वेबसाइट बना सकते है, ठीक वैसे ही वर्डप्रेस भी एक हाई cms website है जहा पर आप सिर्फ कुछ ही मिनटों में आप एक खुद का वेबसाइट या एक प्रो ब्लॉग बना सकते है, और वहा से खूब ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।



अपको जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि दुनिया के सभी बड़े बड़े ब्लॉगर इसी वर्डप्रेस पर अपना वेबसाइट बनाए हुए और लाखो रूपए कमा सकते है। wordpress पर आपको unlimited प्लगइन और थीम मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप अपने ब्लॉग को अन्य प्लेटफार्म की तुलना में जैसे की ब्लॉगर जैसी वेबसाइट से अधिक खूबसूरत और आकर्षक बना सकते है।



देखिए दोस्तो मैं अपको एक बात बता देना चाहता हूं की फ्री की सर्विस और पैड सर्विस में बहुत अंतर होता है।



जैसा कि दोस्तो मैने उपरोक्त लाइनों में बताया है की अगर आप अन्य प्लेटफार्म पर से आप वर्डप्रेस जैसी बड़ी साइटों पर अपना वेबसाइट बनाएंगे तो आपको सुरु में दिक्कतों का सामना तो करना पड़ ही सकता है, वैसे अगर देखा जाए तो वर्डप्रेस पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाना आसान है, और आप बड़े आसानी से कुछ स्टेप्स को फॉलो कर के बना सकते है।





वो सभी चीजे हम आपको स्टेप्स by step बताएंगे ताकि आपको कुछ भी प्रोब्लम न हो और आप एक अपना खुद का वेबसाइट बना सकते। तो दोस्तो चलिए आज का प्रोसेस आपको हम आज के आर्टिकल में बताएंगे।



4. wordpress par blog kaise banaye



अगर आप wordpress पर के ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको पहले कुछ महत्पूर्ण बातो का ध्यान देना होगा तभी आप एक आकर्षक ब्लॉग बना सकते है।



wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है।



1. buy domain & hosting

2. install wordpress 

3. install wordpress important plugin 

4. install them

5. make a page

6. generate a sitemap

7. write a uniq blog post



इसे भी पढ़िए।

ब्लॉग को कैसे मोनेटाइज करें 

affiliate marketing kya hai, 

अपने website या blog को mobile friendly कैसे बनायें

google search console kya hai? नए blogger जरूर पढ़े, क्या अपने अपने blog पर sitemap लगाया है।



1.buy domain & hosting

अगर आप ब्लॉगर जैसी वेबसाइट पर अपना एक खुद की वेबसाइट बनाएं है तो अपको पता ही होगा की ब्लॉगर की वेबसाइट पर आप फ्री में में वेबसाइट बना सकते है और उसे monetize कर के google adsense के जरिए पैसे कमा सकते है, 



इतना तो पता ही है अपको, लेकिन आज का आर्टिकल इससे अलग है क्युकी आपको हम wordpress जैसी बड़ी साइट पर एक वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया बता रहे है, अगर आप wordpress पर ब्लॉगिंग करना चाहते है तो अपको इसके लिए कुछ पैसे पे करने होंगे तभी आप यहां से वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते है,

अगर आप wordpress पर ब्लॉगिंग की प्रक्रिया चुनना चाहत है तो इसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग को खरीदना होगा, 



अब ये डोमेन और होस्टिंग क्या होता है अगर अपको पता है तो अच्छी बात है अगर नही पता तो कोई बात नही इस पर हम किसी और आर्टिकल पर बात करेंगे, 

तो सबसे पहले आप अपने niche decided करनी है की किस प्रकार का आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पोस्ट करेंगे, तो उसी प्रकार का डोमेन और होस्टिंग आपको उसी के नाम से खरीदना होगा, बिना डोमेन और होस्टिंग के आप अपना वेबसाइट wordpress पर कभी भी नही बना सकते है।



चलिए थोड़ा डोमेन और होस्टिंग के बारे में आपको थोड़ा बहुत बताते है, 

1. डोमेन वो होता है जिससे आपकी वेबसाइट की पहेचान होती है

2. डोमेन आपके वेबसाइट का नाम होता है जैसे की आप किसी वेबसाइट को इंटरनेट पर सर्च करते है वही डोमेन होता है।



और होस्टिंग आपके वेबसाइट की स्टोरेज होती है, जैसे की आपके मोबाइल में किसी प्रकार की डाटा को सेफ रखें के लिए स्टोरेज होती है ठीक उसी प्रकार से आपको वेबसाइट पर इमेजेस और आपके वेबसाइट से संबंधित कंटेंट होते है उन्ही को सेफ रखने के लिए होस्टिंग होती है



wordpress blog kaise banaye




ये सभी इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट को रैंक करने में बहुत सहायता प्रदान करते है।

इसी लिए आपको सुरु सुरु में डोमेन और होस्टिंग को खरीदना जरूरी होता है, अगर आप डोमेन और होस्टिंग को खरीदना चाहते है तो आप bluehost से आप होस्टिंग खरीद सकते है ये बहुत जाना माना वेबसाइट है जहा से ब्लोगर अपने वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदते है। ये एक best hosting provider है जो वर्डप्रेस पड़ बहुत ही अच्छा से काम भी करता है।



bluehost chip price में आपको होस्टिंग खरीदने का मौका देता है ताकि आप अपने वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीद सकें।

और इसकी सबसे खास बात मैं आपको बताऊं तो bluehost से जब आप होस्टिंग खरीदेंगे तो आपको उसमे होस्टिंग के साथ आपको आपके वेबसाइट का डोमेन बिल्कुल फ्री में मिल जाता है, जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि आपका डोमेन का पैसा भी बच जाता है।


तो आप अपने वेबसाइट के लिए डोमेन और होस्टिंग bluehost से खरीद सकते है।



2. install wordpress

दोस्तो अपने तो अपने वेबसाइट के लिए bluehost से डोमेन और होस्टिंग तो खरीद लिया, अब चलिए आपको ये बताते है की कैसे आप अपने वेबसाइट में wordpress को इंस्टॉल करेंगे , क्युकी जब तक आप अपने वेबसाइट में wordpress को इंस्टॉल नही करेंगे तब तक आपकी वेबसाइट अधूरी रह जायेगी। wordpress इंस्टॉल करना जरूरी होता है तभी आप अपने वेबसाइट को अच्छी तरह से सेटअप कर सकते है, 





3.install important plugin



आपने तो अपने वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के बाद अब बारी आती है जरुरी प्लगिन को इंस्टॉल करने की, प्लगिन वो जरिया होता है जिससे की आपकी वेबसाइट प्रो लेबल की बन जाती है जिसे की आप बहुत ही आसानी तरह से optimize कर सकते है।

जिस प्रकार का आपका ब्लॉग होता है ठीक उसी प्रकार के प्लगिन को आपको इंस्टॉल करना होता है।

आप अपने requirements के हिसाब से आप जरूरी प्लगिन को अपने वेबसाइट में इंस्टॉल कर सकते है।





4. install theme

दोस्तो थीम आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही जरुरी होता है इससे आपके ब्लॉग का लुक एक दम पुराने और प्रो ब्लॉगर के जैसे दिखने लगता है अगर आपके वेबसाइट पर ट्रेफिक आती है तो उनको ये लगता है की आप एक प्रो ब्लॉगर है। जिसकी वजह से आपका रैंक होने के चांस बन जातें है।



अपको अपने ब्लॉग के लिए एक lightweight और responsive फ़ास्ट लोडिंग थीम को अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में इनस्टॉल करना पड़ेगा तभी आपका ब्लॉग का लुक एक प्रो ब्लॉगर को तरह दिखेगा।

दोस्तो फास्ट लैंडिंग थीम वो थीम होती है जो आपके ब्लॉग को ओपन होने में समय नही लेता है, अगर यूजर आपके वेबसाइट को ओपन करता है तो उसे जल्दी रिस्पोस मिलना चाहिए, 





heavy theme जिसमें होते हैं ऐसे थीम का इस्तेमाल कभी नहीं करें, क्योंकि इससे वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग down हो सकती है.

इसलिए आप कोशिश करें कि आप अपने वेबसाइट में लाइट वेट थीम को ही इंस्टॉल करे, इससे आपकी वेबसाइट को लैंडिंग स्पीड भी अच्छी रहेगी और यूजर को ब्लॉग सर्च करने में भी परेशानी भी नही होगी।



 और एक बात को आप ध्यान जरूर दें, की आप अपने वेबसाइट को ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने की कोशिश न करे, क्युकी कभीं कभी ऐसा होता है की ज्यादा अपने वेबसाइट को अट्रैक्टिव बनाने के चक्कर में वेबसाइट की landing speed कम हो जाती है और यूजर को भी परेशानी उठानी पड़ती है।





वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सबसे बेस्ट थीम generatepress है. यह एक कम कीमत में responsive और lightweight थीम है जिसकी लोडिंग स्पीड बहुत फ़ास्ट है. आपको अधिकतर ब्लॉग में generatepress theme लगी मिल जायेगी.



5. create important page

अगर अपने wordpress पर वेबसाइट को बना लिए है और सभी सेटिंग भी कर ली है तो बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि ब्लॉग को पहेली सेटिंग होती है की आप अपने वेबसाइट को एक अच्छा नाम दें, यानी की एक अच्छा डोमेन खरीदे, उसके बाद होस्टिंग खरीदे, जरुरी प्लगिन को इंस्टॉल करे, उसके बाद एक सुंदर लाइट वेट थीम को इंस्टॉल करे, 

उसके बाद अब बारी आती है अपने वेबसाइट पर पेजेस को बनाने की क्युकी पेजेस से पता चलता है की आपकी वेबसाइट किस टॉपिक पर आधारित है और यूजर कैसे आपसे कॉन्टेक्ट कर सकते है इत्यादि।



अपको अपने वेबसाइट पर निम्न कुछ इस तरह के पेजेस बनाने चाहिए जो इस प्रकार है।



 about us,

contact us, 

privacy policy, 

term and condition

disclaimer

sitemap

इत्यादि।

इन सभी पेजेस को बनाकर आप अपने ब्लॉग में लगा सकते है जिसके माध्यम से यूजर आपके द्वारा बनाए गए पेज से आपके ब्लॉगले के बारे में पता कर सकते और आपके किसी प्रकार को दिक्कतों पर आपसे कॉन्टैक्ट कर सके।



ये सभी पेजेस आप इस वेबसाइट के जरिए बना सकते है।



6. blogger ko google search console me kaise add kare.

दोस्तो सभी चीजे सेटअप करने के बाद अब आपके अपने वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में add करना है, 



आखिर google search console hota kya hai, इस पर मैने अपने आर्टिकल में पहले से ही एक लेख लिखा हुआ है जिसमे आपको google search console के बारे में संपूर्ण जानकारी दिया गया है।

अब आपको अपने वेबसाइट को गूगल की सर्च लिस्ट में add करना बहुत ही जरूरी होता है तभी आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल के नजर में आता है, बिना अपनी वेबसाइट को google search console में add किए बगैर गुगल को ये पता ही नही चलेगा कि आपका भी के वेबसाइट है और आप भी अपने वेबसाइट पर पोस्ट करते है।



जब आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करते हैं तो गूगल के क्रॉलर आपकी वेबसाइट को क्रॉल करना शुरू करते हैं और धीरे – धीरे कुछ दिनों में आपकी वेबसाइट गूगल में दिखने लगती है. और आपका वेबसाइट या ब्लॉग google के नजर में आ जाता है।



7. write a uniq artikal

अगर हमारे द्वारा बताए गए सभी बातों को अच्छी तरह से समझ गाएं होंगे तो निश्चित ही आप अपने वेबसाइट को रैंक कर पाएंगे। अब दोस्तो बारी आती है आपके ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट लिखने की।

दोस्तो ब्लॉग पोस्ट वो होता है जो पोस्ट अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर करते है उसे ही ब्लोग पोस्ट कहते है।



सभी सेटिंग कर लेने के बाद अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख कर पोस्ट कर सकते है और उससे पैसे कमा सकते है। दोस्तो एक बात और ध्यान दीजिएगा, अपको अपने ब्लॉग पर रोजाना एक पोस्ट करने चाहिएं इससे क्या होता है की अगर आपके वेबसाइट पर यूजर आते है तो उनको ये मालूम रहता है कि आपके वेबसाइट पर रोजाना नया एक पोस्ट होता ही रहता है जिससे आपके यूजर आपके पास बने रहते है।



अपको पोस्ट करने के लिए एक समय निश्चित करना चाहिए जिससे आपको आर्टिकल पोस्ट करने में आसानी हो।



तो दोस्तो कुछ इस तरह से आसान स्टेप्स को फॉलो कर के आप wrodpress पर एक ब्लॉग या वेबसाइट आसानी से बना सकते है और इस पर अपना ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है।



आइए अब कुछ आसान से सवालों के जवाब आपको बताते है जो आज के आर्टिकल से जुड़ा हुआ है, क्योंकि बहुत सारे यूजर का ये सवाल रहता है की आप अपने आर्टिकल में पोस्ट से संबंधित सवाल जवाब क्यों नही रखते है, 



1. क्या वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना आसान है?

उत्तर:- दोस्तो बहुत सारे यूजर पहले से ही पूछ रहे थे की क्या wordpress पर ब्लॉग बनाना आसान है ,इसलिए मैने ये लेख आपके लिए लिखा है ताकि अपको समझ में आ सके की वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना कितना आसान है।

दोस्तो मैं अपको बता दू की अगर आप वर्डप्रेस पर अपना वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते है तो जरूर बनाइए क्युकी ये बहुत ही आसान टूल है, यहा पर आपको बहुत सारे प्लगिन एटोमेटिक सेटअप हो जाते है अपको सेट करना भी नहीं पड़ता है।

wordpress blog kaise banaye



2. डोमेन कैसे खरीदे।

उत्तर:- डोमेन और होस्टिंग आप hostinger और bluehost खरीद सकते है जो बहुत ही आसान टूल है, आप अपने बजट के हिसाब से 6 महीने या 1 साल वाला डोमेन और होस्टिंग खरीद सकते है।



3. क्या wordpress से अच्छी कमाई होती है।

उत्तर:- दोस्तो मैं अपको बता दूं कि जो बड़े बड़े ब्लॉगर है उनकी पहली पसंद वर्डप्रेस है क्युकी इसमें बहुत से ऐसे आसान टूल मिल जाते है जो आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही सहायक होते है, अपको अपने वेबसाइट में ज्यादा seo करना नही पड़ता है ये ऑटोमेटिक आपका seo कर के दे देते है और आपका आर्टिकल ऑटोमेटिक google search console में add कर दिया जाता है, 

और सबसे जरुरी बात मैं आपको बता देना चाहता हूं की earnig आपके आपके विज्ञापन पर और आने वाली ट्रैफिक पर निर्भर करती है, वैसे तो देखा जाए earnig बहुत से फैक्टर पर काम करती है लेकिन आपको आसान भाषा में समझाऊं तो दोस्तो earnig आपके द्वारा बनाए गए विज्ञापन पर क्लिक करने पर होती है, जितना क्लिक आपके विज्ञापन पर होगा उतना ही ज्यादा कमाई आपके ब्लॉग से होगी।



बस दोस्तो आज के आर्टिकल में इतना ही उम्मीद करते है की आज के इस आर्टिकल में अपको wordpress par blog kaise banaye इस पर आपको संपूर्ण जानकारी मिली होगी और आपको पूरी तरह से समझ में भी आ गया होगा की आखिर कैसे वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाया जाता है। 



लेकिन फिर आज के आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप मुझे कॉमेंट कर सकते है, या फिर आप मुझ से direct contact कर सकतें है 

मैं बहुत जल्द ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करूंगा।

अगर इस आर्टिकल से आपकी कुछ मदद मिल पाई है तो इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो को भी शेयर कर सकते है। 

बहुत ही जल्द एक और नए आर्टिकल और एक नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते है, मुस्कुराते रहिए.......



और हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

keep reading my blogs
thank you 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ