What is Content Writing - कंटेंट राइटिंग क्या है? और इसे कैसे लिखे।

 What is Content Writting - कंटेंट राइटिंग क्या है? और इसे कैसे लिखे।



What is Content Writing



नमस्कार दोस्तों, एक बार से बहुत बहुत स्वागत है आपका मेरे एक और नए आर्टिकल पर। 

जैसा की अपको मैं बता देना चाहता हूं की ये Content Writing होती क्या है और कैसे इसे की जाती है, अपने तो इसके बारे में इन्टरनेट पर सुना ही होगा और सायद अपको पता भी होगा, Content Writing के बारे में, अगर अपको नही पता की ये Content Writing होती क्या है, और इसे कैसे की जाती है, और सबसे जरुरी बात की आप कैसे Content Writing से पैसे कमा सकते है। 


इसके बारे में आज हम आज के इस आर्टिकल में अपको एक Full Information लेकर आए है जिसे पढ़ने के बाद निश्चित ही आप Content Writing को एक अलग तरीके से जान पाएंगे और साथ ही में आप ये भी जानेंगे की कैसे Content Writing के जरिए लोग लाखो रुपए आज के समय में कमा रहे है, और सबसे जरूरी बात, की आप कैसे Content Writing के जरिए पैसे कमा सकते है।


तो दोस्तो बने रहिए आज के इस नए आर्टिकल में आज हम आपको संपूर्ण जानकारी Content Writing के बारे में अपको बताने वाले है

तो चलिए आज के आर्टिकल को सुरु कर लेते है।


What is Content Writing कंटेंट राइटिंग क्या है?

आइए सबसे पहले हम आपको ये बताते है की आखिर ये Content Writing होती क्या है। क्योंकि बिना जाने आप इससे पैसे नही कमा सकते है।

जैसा की आप और हम सभी लोग जानते है की आज के समय में इंटरनेट का कितना उपयोग बढ़ गया है, जिसके चलते आज के सभी काम आसान हो गए, क्युकी आज सभी किसी प्रकार का काम हो इंटरनेट के माध्यम से हो जाता है। आप जब कोई भी टॉपिक अपने मोबाइल या लैपटॉप से इंटरनेट पर सर्च करते है। और जो रिज़ल्ट में आपके सामने जो पेजेस दिखाई देती है, और इस पेज पर जो वाक्य या शब्द लिखे होते है असल में माने तो वही कंटेंट राइटिंग होती है। वैसे तो Content Writing के कई उदाहरण है जो मैं अपको आगे की लाइनों में बताया हुआ है।


1. Content Writing एक High Paying Skills में से एक है जिससे सीखने के बाद आपको घर बैठे काम करने के पैसे मिलते है।


आप चाहे तो अपना कैरियर Content Writing में बना सकते है क्युकी ये बहुत ही आसान है और इसे कही भी कभी भी किया जा सकता है वो भी इन्टरनेट के माध्यम से।


आसान भाषा में समझा जाए तो, आप जो कुछ भी Text Format में लिखते है, जैसे की मैं एक ब्लॉगर हू और मैं अपने ब्लॉग के लिए आज का कॉन्टेंट लिख रहा हु, तो मैं ब्लॉगर तो हूं ही साथ में मैं एक Content Writter भी हुं।


यानी की आप जो कुछ अपने कलम या मोबाइल से लिखते है, जैसे की कोई कहानी हुआ,

 कोई वेब स्टोरी,जैसे की कोई हिस्ट्री,

 अगर ऐसी कोई चीज लिखने में आप माहिर है तो आप एक Content Writter बन सकते है। और उससे आप पैसे भी कमा सकते है।

आप तब तक एक सफल Content Writter नही बन सकते है जब तक की आप अपने Content Writing के जरिए पैसे न कमाने लग जाए।


Content Writing के जरिए पैसे कमाने के लिए अपको ऐसी बहुत सी चीजों की जरूरत पढ़ने वाले है जो हमसे इस आर्टिकल में पहले से ही बता रखा है जैसे की अगर आप Content Writing से आप पैसे कमाना चाहते है तो अपको काफी रीसर्च करने की जरूरत है जो बहुत ही आसान स्टेप्स है 

अपको अपने टॉपिक के बारे में अच्छे से ये रीसर्च करनी है की अगर मैं अपनी Content Writing के जरिए कोई भी जानकारी अपने पाठको को दू तो वह गलत नही होनी चाहिए, और सबसे जरूरी बात आपका Content Uniq होना चाहिए जिससे पढ़ने के बाद पाठक ठीक वैसा की Content की डिमांड करे जैसा की उसे पहली बार पढ़ने को मिला था।


How to find Content Writing Job

Content Writing से कैसे आप पैसे कमा सकते है आइए हम आपको कुछ उदाहरण के माध्यम से बताते है।


1. खुद का ब्लॉग बनाकर 

दोस्तो ब्लॉगर वेबसाइट के बारे में हमसे पहले से ही आपको एक अन्य आर्टिकल के माध्यम से बताया हुआ है, चलिए फिर आपको एक छोटा सा लाइन अपको बता देते है की कैसे आप ब्लॉगर पर content Writing कर सकते है।

जैसा की अपको पता ही हैं की आप ये आर्टिकल जिस साइट पर पढ़ रहे है वो एक ब्लॉगर की वेबसाइट है जहा से मैं आर्टिकल पोस्ट करता हूं ताकि अपको Blogging और Make Money Online के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।


मैने अपने आर्टिकल में ये भी बताया है की अगर अपको लिखने का अच्छा ज्ञान है तो आप ब्लॉगर जैसी फ्री की वेबसाइट पर आसानी से Content Writting कर के पैसे कमा सकते है।

अगर आप लिखने में माहिर है तो अपको Blogging जैसी बड़ी वेबसाइट पर ब्लॉग लिख कर पैसे कमाने के बारे में सोचना चाहिए।


2. Freelancer बनकर


जैसा कि आपको मैं बता देना चाहता हु भारत में लगभग 45% लोग freelanching कर के आनलाइन पैसा कमाते है, freelanching वेबसाइट होती है उन पर तरह तरह के वर्क एविलेबल होते है, जिसके सबसे ज्यादा फेमस Content Writting है, अगर आप किसी दूसरे के लिए content Writing कर के पैसे कमाना चाहते है तो अपको Freelanching वेबसाईट को जरूर चुनना चाहिए, क्युकी ये वेबसाइट अपको अच्छा payout देती है।

अगर आपको SEO का नॉलेज है तो आप हिंदी कंटेंट राइटिंग में 50 पैसे प्रति वर्ड तक चार्ज कर सकते हैं यानि कि एक 1000 शब्दों के आर्टिकल का 500 रूपये.


नीचे मैं अपको कुछ freelanching वेबसाईट का नाम दिया हु जिसे आप एक बार चाहे तो जांच सकते है।

Guru

Fiverr

Upwork

Freelancer


आप इन सभी वेबसाइट पर जानकर अपना एक अच्छा प्रोफाइल बना सकते है, और अपने लिए एक अच्छा क्लाइंट ढूंढ सकते है। जो आपको बेहतर पैसा देने के लिए राजी हो।

अगर अपको Seo का अच्छा ज्ञान है, और आपको लिखने में महारथ हासिल है तो अपको Content Writting कर के पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता है।


आइए अब हम आपको Content Writting करने से पहले कुछ मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करते है जिससे जानने के बाद आप भी ब्लॉगिंग और Content Writting में महारथ हासिल कर सकते है और अपने स्किल का बेहतर तरीके से उपयोग कर के अपने सुनहरे जीवन का निर्माण कर सकते है।

तो चलिए अपको बताते है कि आपको Content Writting करने से पहले कौन कौन सी बात का ध्यान देना चाहिए।



1. भाषा का सही ज्ञान होना चाहिए।

 

दोस्तो content Writing करने से पहले आपको कुछ बातों को जरूर ध्यान देना चाहिए जैसे की आप Content Writing कौन सी भाषा में लिखना चाहते है, और दूसरी बात की अपको जिस भी भाषा में Content Writting करना चहते है उसमे आपको अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

कहने का मतलब है की अगर जिस भी फील्ड में आप Content Writting करना चाहते है उस फील्ड में अपको अच्छा ज्ञान होना जरूरी है।



2. फील्ड का ज्ञान होना जरूरी है।


जैसा की मैने अपको उपरोक्त लाइनों में बताया है की आपको Content Writting करने से पहले भाषा का ज्ञान होना जरूरी है ठीक उसी प्रकार आपको भासा के बाद अपने कैटेगरी का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है क्युकी जब तक आप अपने NICHE को डिसाइड नहीं करेंगे तब तक अपको ब्लागिंग ओर कॉन्टेंट राइटिंग समझ में नहीं आने वाली है।

आप जिस भी टॉपिक पर कंटेंट लिख रहे हो उस टॉपिक का आपको अच्छा ज्ञान होना बहुत जरुरी है. अगर आप गलत इनफार्मेशन देते हैं तो आपके पाठकों का आप से भरोसा उठ जायेगा.


अगर आपको अपने विषय का ज्ञान नहीं है तो आप इन्टरनेट से रिसर्च करके उस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो. किसी भी विषय पर सही ज्ञान देने से पाठकों का आप पर भरोसा बनेगा और वह आपके कंटेंट को पसंद करेंगे.



3. पाठकों को जरुरत के अनुसार लिखें 


अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो अपको अपने NICHE के अकॉर्डिंग ही आपको अपने कॉन्टेंट को लिखना पड़ेगा। एक कंटेंट लिखते समय हमेशा यह कोशिस करनी चाहिए कि हमारे कंटेंट को पढ़ने वाला हर एक पाठक को अपने सवालों का संतोषपूर्ण जवाब मिलें.


4. आसान शब्दों का प्रयोग करें


कॉन्टेंट राइटिंग में अपको एक बात और ध्यान देना चाहिए जिससे अपको बहुत जरुरी है।

आप जब भी कॉन्टेंट राइटिंग करे तो उसमे आसान से भाषा का उपयोग करे ताकि आपके पाठको को पढ़ने और समझने में आसानी हो। 

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हो तब भी अपने लिखावट पे ध्यान दें और अगर फ्रीलांसिंग में जॉब कर रहे हो तब भी अपने लिखने को सैली पर ध्यान देना जरूरी है।

ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हु क्युकी मैने कुछ ब्लॉगर की वेबसाइट पर विजिट किया हु और उनके आर्टिकल को भी पढ़ा हूं।


उसमे से कुछ इस ब्लॉगर थे जो अपने आर्टिकल में कुछ इस भाषा का उपयोग किया थे जिसका अर्थ निकाल पाना मुश्किल था, मैंने काफी रिसर्च किया तो पता चला उसका कोई अर्थ नही है।

 लेकिन मुझे कुछ पल के लिए थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। तो आप अपने ब्लॉग में या अपने कॉन्टेंट में ऐसा बिलकुल भी ना करे। अपने कॉन्टेंट में सही शब्द का उपयोग करे। 


5. कंटेंट पब्लिश करने से पहले खुद पढ़ें 


ये सबसे बड़ा मशला सामने आता है बहुत से कॉन्टेंट राइटर यहीं गलती करते है, जब मैने ब्लॉगिंग सुरु सुरु में स्टार्ट किया था तब मैं भी कभी कभी यही गलती कर देता था की अपने कॉन्टेंट को दुबारा न पढ़ कर उसे जल्द बाजी में पब्लिश कर देता था।

जिससे कभी पढ़ने के बाद मुझे अपने ही ब्लॉग में थोड़ी बहुत गलतियां देखने को मिल जाती है।

जिसे मैं दुबारा से सही कर के अपडेट कर देता था।

लेकिन अब मैं सभी चीजे बारीकी से देखता हु जब मुझे लगता है कि सब सही है और इस Content को पोस्ट कर देना चाहिए। तब जाके मैं अपने वेबसाइट पर मेरे द्वारा लिखे गए Content को पोस्ट करता हूं।


तो अपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है अपने कॉन्टेंट को लिख कर एक से दो बार अच्छे से पढ़ लेना है, इससे ये होता है की अगर कोई बात छूट भी जाती है और कोई शब्द में गलती होती है तो उसको ठीक किया जा सकता है।



मेरे द्वारा बताए गए इन 5 तरीको को अगर आप अपनाने है तो निश्चित ही आप एक बेहतर CONTENT WRITER बन सकते है।

एक और बात दोस्तो आपको लगातार अपने वर्क पर ध्यान देना होगा तभी आप एक अच्छे कॉन्टेंट राइटर बन सकते है।



FAQ: What is Content Writing.

Q. क्वालिटी कंटेंट क्या होता है?


Content Writing उसे कहते है जिसमे पाठक को अपने सवालों का जवाब किसी आर्टिकल या किसी लेख के मध्यम से किसी अन्य व्यक्ति द्वारा मिल जाए। उसे ही Content Writting कहते है।



Q. आप कंटेंट राइटिंग कैसे कर सकते है।

Content Writing कोई बड़ी बात नहीं है जिससे कोई सिख नही सकता है। CONTENT WRITING करने से पहले आपको बहुत सारे इसे कॉन्टेंट से संबंधित आपको किताबे पढ़नी होंगी जिसमे आपको समझाया जायेगा की कैसे आप कॉन्टेंट राइटर बन सकते है। अपको अपने शब्दो की शैली पर ध्यान देना होगा। अगर अपको किसी टॉपिक पर लिखना सकता है, जैसे की आप अपने किसी समय को ऐसे बिताए हो जैसे की कोई दूसरा न बीता पाए तो आप उसे अपने शब्दो में ढाल सकते हो। और उसे एक कॉन्टेंट का रूप दे सकते है।


अपको अपने शब्दो पर ध्यान देने की जरूरत है, इसके साथ ही आप जिस भी टॉपिक पर CONTENT WRITING कर रहे है उसके बारे में अपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। बस क्या आप एक प्रोफेशनल राइटर बन सकते है।



अंतिम शब्द,

तो दोस्तों यह रही What is Content Writing. की पूरी जानकारी, मैंने अपको आज के इस आर्टिकल में Content Writting kya hai इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको अपने इस लेख के माध्यम से देने की कोशिश किया हु।

जिससे पढ़ने और समझने के बाद आप एक एक content writer बन सकते है। 


आशा करता ये Content Writing से संबंधित आर्टिकल अपको पसंद आया होगा और content Writing से जुड़ी अपको सही जानकारी मिल पाईं होगी। अगर आपका कोई भी सवाल आज के आर्टिकल से सबंधित है, या फिर कुछ भी आज मुझ से पूछना चाहते है तो आप मुझे comment कर सकते है या फिर आप मुझ से डायरेक्ट कॉन्टेक्ट कर सकते है।

बहुत ही जल्द एक और नए आर्टिकल नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते हैं मुस्कुराते रहिए......


और हमारा आज का ये आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ