गूगल से पैसे कैसे कमायें- 5 बेस्ट तरीके ( Google se paise kaise kamaye )

 गूगल से पैसे कैसे कमायें- 5 बेस्ट तरीके ( Google se paise kaise kamaye )


Google se paise kaise kamaye




Intro:- मैं रूस्तम अली आपका एक बार फिर से स्वागत करता हूं एक नए Blog/Artikal पर दोस्तो आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे आप आपने सिर्फ मोबाइल फोन का यूज कर के वो भी घर बैठे सिर्फ Google की मदद से लाखो रुपए बड़े आसानी से कमा सकते है। 


वैसे तो दोस्तो देखा जाए मेरे इस पेज पर इसे कई आर्टिकल पहलें ही मौजूद है जिसमे मैंने अर्निंग से संबंधित साफ अक्षरो में बताया हुआ है की अगर आप आनलाइन घर बैठे पैसे कमाने चाहते है तो कैसे आप कमा सकते है। 


आज का आर्टिकल कुछ ऐसा ही होने वाला है जिसके मैं अपको बताऊंगा की कैसे आप सिर्फ अपने मोबाईल फोन का यूज कर के Google की मदद से जी हा दोस्तो सिर्फ Google की मदद से लाखो रुपए घर बैठे कमा सकते है। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने की जरूरत है।


मैं अपको इस आर्टिकल के द्वारा गूगल से कमाए जाने वाले ऐसे 5 बेस्ट तरीके बताने जा रहा हूं जिनके बारे में आप तो अच्छी तरह से जानते तो है पर उससे पैसे कमाना नही जानते हैं।

तो दोस्तो पढ़ते रहिए इस आर्टिकल को अंत तक तभी आप पूरी बातो को समझ पाएंगे और आप Google से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान पाएंगे।


जैसा कि अपको पता ही है आज के जमाने में पैसा कमाना कितना महत्वपूर्ण है। पैसे के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है। अगर आप एक स्टूडेंट है और आपके घर में कोई कमाने वाला नही है, या फिर आप पढ़ाई के साथ साथ अपना खर्चा निकालना चाहते है, तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छी Opportunity है की आप मेरे इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़िए। 


अगर आप एक स्टूडेंट है और आप अभी भी अपने घर वालो से पैसे मांगते है अपने जेब खर्चे के लिए और आपको मांगने में शर्म भी आती है और कभी कभी तो ये भी सोचते है की मैं भी खूब ढेर सारे पैसे कमाऊ जिससे की घर वालो से पैसे मांगने की जरूरत न पड़े तो, अपको ये आर्टिकल पढ़ने की जरूरत है , क्युकी दोस्तो मैं अपको एक और बात बता देना चाहता हु, मैं भी एक स्टूडेंट हीं हूं और मैं अपने partime में गूगल का उपयोग कर के अच्छे पैसे भी कमाता हूं जिससे घर वालो से मुझे पैसे मांगने की जरूरत ही नहीं पढ़ती है।


मैं अपना खर्चा खुद उठा लेता हु और मेरी पढ़ाई पर कोई भी दिक्कत नही होती है। क्युकी मैं सभी चीजे अच्छे से मेंटेन कर लेता हु। 

अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे की अब मुझे भी करना चाहिए क्युकी आप तो जानते ही है की अपने कैरियर के बारे में सोचना कितना जरूरी है, और बिना पैसे कमाए कैरियर की शुरुआत नही की जा सकती है। 


अब आपके सामने एक सबसे बड़ा सवाल ये आ रहा होगा की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी तो अपना कैरियर बनाया जा सकता है। देखिए दोस्तो आपका मानना ठीक है आप ठीक सोचते है की पढ़ाई करने के बाद अपना कैरियर बनाया जा सकता है।

ये तो सभी जानते है की पढ़ाई करने के बाद Job के लिए अप्लाई करेंगे। और जब Job मिल जायेगी तो कैरियर तो बन ही जायेगा।


पर दोस्तो एक नजर से ये भी सोचिए कि अगर पढ़ाई करते समय अगर अपको कुछ Digital Marketing के बारे में जानकारी हो जाए और उससे आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से वो भी अपनी पढ़ाई करने के साथ साथ पैसे आने लगे तो कितना अच्छा होगा।


दोस्तो मैं आपसे ऐसा इसलिए बोल रहा हूं की आज के समय में सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल हैं। सभी लोग आज के समय में बिज़नेस की वो आग्रशित हो रहे है और कुछ लोग जिनको सोशल मीडिया का ज्ञान है वो Digital Marketing ओर, क्युकी आपको पता है अपने भारत में एक सबसे बड़ी समस्या है जिसका नाम है बेरोजगारी,


भारत में इतनी ज्यादा बेरोजगारी बढ़ गई हैं की लोग कोई न कोई छोटा मोटा काम कर के अपना रोजगार चला रहे है और अपना जीवन यापन कर रहे है।

क्युकी अनलोगो को पता है उन्हे तो नौकरी मिलना तो नही है, इसलिए वो कोई न कोई बिज़नेस कर के अपना गुजारा कर रहे है।


 आप भी अपने बारे में सोच ही रहे है की क्यों न हम भी कोई काम करे, और पैसे कमाए जिससे की आपके घर की जरूरत पूरी हो सके। मेरी बातो पे गौर कीजिए दोस्तो मैं छोटी बात आपको नही बता रहा हूं ये सबसे बड़ी चुनौती है हमारे लिए की हम कुछ करे अपने जीवन के लिए ताकि आगे जाकर कोई हमे किसी प्रकार की तकलीफ न हो।


दोस्तो अगर आप ये आर्टिकल पढ़ रहें तो कोई जरुरी नही है की आप जैसे है वैसे ही रहेंगे इसके कोई गरीब के घर से होगा और मिडिल क्लास से होगा कोई अमीर घर से होगा जिनके घर वाले सभी नौकरी में होंगे या कोई न कोई बड़े पोस्ट पे होगा, सभी की स्थिति एक जैसी नहीं होती है, सोचना अपको है की आप अपने जिंदगी में क्या कर सकते है।


दोस्तो मैं अपको एक उदाहरण देना चाहता हु जिससे आपको प्रेरणा मिलेगी की आपको भी कुछ अपने जीवन के लिए करना है,


दोस्तो अगर आप यूट्यूब चलाते होगे तो आपने एक Youtuber की वीडियो जरूर देखी होंगी जो एक गरीब परिवार के लड़का होता है, उसके घर की हालत सही नही थी, उसके पापा एक साइकिल बनाने की दुकान चलाते थे, और दिन के 300 रुपए से भी कम कमाते थे, उसी से अनलोगो का दाना पानी चलता था। उनके घर में उनके पापा, अम्मी, एक बहन रहती थी। जरा सोचिए दोस्तो 300 रुपए में आज के समय में क्या होने वाला है। 


अगर आप किसी होटल में खाना खाने के लिए जाते है, या फिर घर का बाजार करने के लिए जाते है तो 300 से ज्यादा का बाजार हो जाता है कोई लोग तो 300 ऐसे ही दिन भर में नास्ते में खत्म कर देते है।


आप जरा सोचिए उनका घर कैसे चलता होगा

दोस्त मैं जिस परिवार के बारे में बात कर रहा हु वो सख्श कोई और नही है वो ( मनोज दे ) है। जिनके पास 3 खुद का यूट्यूब चैनल है, खुद का Youtube के पैसे से बनाया हुआ घर है। 


YouTube के पैसे से खरीदी हुई 35 लाख की गाड़ी है।

50 लाख से ज्यादा के उनके पास गेजेस्ट है जिनमे मोबाइल है, लैपटॉप है, कैमरा है, ट्राइपोड है, और बहुत सारी चीजे है।


और उनके यूट्यूब की कमाई कि बात की जाए तो आप अंदाजा नही लगा सकते है की वो महीने का कितना कमाते होंगे। क्युकी वो YouTube के अलावा ऐसी कई जगह से पैसे कमाते है जहा मैं भी उतना नही जानता हूं, लेकिन फिर भी मैं अपको बता दू, वो यूट्यूब के अलावा, Affiliate Marketing से पैसे कमाते है।


Brand को प्रमोट कर के पैसे कमाते है।

Apps का प्रचार कर के पैसे कमाते है।

Google Adsense से पैसे कमाते है।

ओर बहुत सारी चीजे है जहा से वो पैसे कमाते है।


दोस्तो ये सभी चीजे ऐसी ही नही मिली उनको, इसके लिए उन्होंने कई राते जग जग कर मेहनत किए है वीडियो बनाए है, दोस्तो मैं अपको बता दू Manoj dey वीडियो बनाने के लिए किसी और के घर जाते थे, वहा पर जाकर छत की सीढ़ियों पर बैठ कर बनाते थे, ये सिर्फ मुमकिन हुआ है तो उनके मेहनत और आत्म विश्वास से, क्युकी मेहनत और आत्म विश्वास के आगे सभी चीजे हर जाति है और उन्होंने यही किया, मेहनत किए अपनी पढ़ाई भी की YouTube पर वीडियो भी बनाए और रिजल्ट आपके सामने है।


वो सख्श आज झारखंड का सबसे बड़ा Youtuber के नाम से जाना जाता है और उनके मेन चैनल पर 4M से ज्यादा Subscribers है।


दोस्तो ऐसा मैं इसलिए अपको बताया की आपको प्रेरणा मिले ताकि आप भी अपने जीवन में कुछ करे, आप अपनों पढ़ाई के साथ साथ भी कर सकते है।


आइए अब अपको वो सभी चीजे बताते है जहा से आप Google का इस्तेमाल कर के पैसे कमा सकते है।


Google se Paise Kaise Kamaye:-


 जैसा की आप सभी जानते है गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहा से आप कुछ भी सर्च कर के आसानी से देख सकते है। Google इंटरनेट दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी भी है।आज के इस आर्टिकल में हम इसी बात पर चर्चा करने वाले हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमायें.


 इस आर्टिकल में हमने एक एक बात अपको बहुत ही अच्छी तरह से बताई हैं की कैसे आप गूगल से पैसे कमा सकते है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए ताकि अपको सभीं बातो ज्ञान हो सके और आप Google se paise kaise kamaye के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।


गूगल से पैसे पैसे कैसे कमायें

Google se paise kaise kamaye 

आपको बता दें आप गूगल पर सर्च करके पैसे नहीं कमा सकते हैं, बल्कि गूगल के अनेक सारे प्रोडक्ट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके गूगल से पैसे कमा सकते हैं. गूगल की अनेक सारी बेहतरीन सर्विस हैं जो यूजर को पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है, जिन सभी के बारे में हमने आपको लेख में विस्तारपूर्वक बताया है.


1. Blogger:- 


दोस्तो आप ये जो आर्टिकल पढ़ रहे है ये Google की ही एक वेबसाइट है जिसका नाम ब्लॉगर है, आप यहां से एक अपनी खुद की किसी भी कैटेगरी पर वेबसाइट पर बनाकर लाखो रुपए आसानी से कमा सकते है। दोस्तो अपने तो ब्लॉगिंग के बारे में जरूर सुना ही होगा, ये गूगल का ही एक वेबसाइट है आप इस पर एक अपना ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिकल लिख कर Google Adsense के जरिए मॉनिटाइज कर के पैसे कमा सकते है।


 ये एक दम फ्री की वेबसाइट होती है यहां पर आपको एक भी रुपए इन्वेस्ट करने की जरूरत नही पड़ती है।

आप एक ब्लॉग से निम्न कई तरीको से पैसे कमा सकते है जो इस प्रकार है।


Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsered, Guest post, इत्यादि।

 तो जाइए अभी ब्लॉगर जैसी वेबसाइट बड़ी वेबसाइट पर अपना एक ब्लॉग बनाइए और सिर्फ आर्टिकल लिख कर पैसे कमाइए।



2. YouTube

अब आप ये सोच रहे होंगे की आखिर यूट्यूब कैसे google में आने लगा, तो दोस्तो मैं अपको बता दूं कि YouTube Google का ही एक palteform हैं जहा से हर एक youtuber अपने चैनल पर वीडियो डालकर पैसे कमाता है।


अगर आप गुगल से पैसे कमाना चाहते है तो आप ब्लॉगर के बाद यूट्यूब पर अपना एक खुद का Short Channel या long Channel बनाकर पैसे कमा सकते है। 

आपको अपने चैनल पर वीडियो डालना होता है और उसी वीडियो के जरिए पैसे कमाए जाते है।

अब ऐसा नही है कि किसी भी तरह का वीडियो उठाकर आप डाल दे तो कमाने लगेंगे, अपको एक Niche सिलेक्ट करनी होगी और उसी Niche से संबंधित आपको वीडियो लगातार बनानी होगी।


अगर आपके चैनल पर 1000 subacribers और 4000 hours का वॉच टाइम आपके वीडियो के माध्यम से पूरा हो जाता है तो आप अपने चैनल को Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है।

और जब Google Adsense के तरह से आपके चैनल या ब्लॉग के लिए Approval मिल जाता है तो आप अपने वीडियो पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते है।


3. App बनाकर पैसे कमायें।


जी हा दोस्तो आप अपना खुद का App बनाकर उसे Playstor पर अपलोड कर के पैसे कमा सकते है।

ये बहुत ही आसान है दोस्तो क्युकी आज कल app बनाना बहुत हीं आसान हो गया है आप ऑनलाइन यूट्यूब पर वीडियो देख कर एक खुद का एप्लीकेशन डिजाइन कर सकते है और उसे Paly store पर अपलोड कर के पैसे कमा सकते है।


आइए अब अपको विस्तार में समझते है की आखिर कैसे आप अपने App से पैसे कमा सकते है।

दोस्तो आपको किसी भी कैटेगरी से संबंधित आपको एक App बना लेनी है, अगर आप App बनाना जानते है तो आप खुद से फ्री में बना सकते है नही तो आप किसी App बनाने वाले से कॉन्टेक्ट कर के App बनाकर आप Google paly Store पर अपलोड कर के पैसे कमा सकते है।


आप जब App बनाएंगे तो अपको उसी App में Google की तरफ से Ads लगाने के लिए एक ऑप्शन दिखाई देखा, जहा से आप किसी भी Ads को जोड़ सकते है, 

लेकिन उसके लिए अपको Google का ही एक और वेबसाइट जिसका नाम Google AdMob, है आप Google admob के लिए अप्लाई कर सकते है।

जब अपको अप्रूवल मिल जाए तो आप अपने App में विज्ञापन लगा सकते है और अच्छी कमाई आप अपने App से भी कर सकते है।


नोट:- बहुत जल्द अपको हमारे इस पेज का एक एप्लीकेशन Palystor पर देखने को मिलेगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर के उपयोग कर सकते है, और एक बेहतर अनुभव का लाभ उठा सकते है।


4. Google AdSense:- 

 Google AdSense Google से कमाई करने का सबसे लोकप्रिय साधन है जहा से हर एक Youtuber, Blogger लाखो रुपए महीने का आसानी से कमा रहे है।

Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा Ads नेटवर्क है, जो सबसे ज्यादा पैसा देता है। 


दोस्तो मैं अपको जानकारी के लिए बता दूं कि आप YouTube या किसी भी वेबसाइट पर Ads/विज्ञापन देखते है वो सभी Google Adsense के द्वारा दिखाए जाते है। जिससे हर एक ब्लॉगर और Youtuber पैसे कमाते है। 

दोस्तो मैं अपको एक और बात बता देना चाहता हु, अपको Google Adsense का Aproval लेने के लिए आपके पास एक वेबसाइट या एक YouTube चैनल होना चाहिए तभी आप Google Adsense से Approval ले सकते है और पैसे कमा सकते है।


5. Google AdWords


दोस्तो Google AdWord भी Google का ही Plateform है जहा से आप किसी भी कैटेगरी के पार्टिकुलर प्रोड्यूक का प्रचार कर के पैसे काम सकते है, अगर आपका कोई व्यापार है और आप अपने व्यापार से संबंधित किसी एक प्रोडक्ट को Ads यानी की विज्ञापन के जरिए लोगो को दिखाकर पैसे कमा सकते है।


इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग या फिर एक YouTube channel होना अनिवार्य है तभी आप google adword का इस्तेमाल कर के Ads दिखा सकते है। अन्यथा आप विज्ञापन को किसी दूसरे प्लेटफार्म पर दिखा नही सकते है।


Google adword में आप ख़ुद के द्वारा Ads यानी की विज्ञापन बना सकते है, और उस विज्ञापन को वेबसाइट या YouTube चैनल पर प्रसारित कर के पैसे कमा सकते है।

आप विज्ञापन खुद के लिए या फिर किसी और कम्पनी के लिए बना कर उनसे अच्छे पैसे चार्ज कर के पैसे ले सकते है।


आप इसमें एक तरह से फ्रीलांसिंग की तरह भी काम कर सकते है Google AdWords के द्वारा अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज तथा गूगल एडवर्ड्स को उपयोग करना आना चाहिए. आपका विज्ञापन कैसा परफॉर्म कर रहा है यह सब जानकारी Google AdWords ट्रैक करके आपको दिखाता है.


आज के आर्टिकल से जुड़ा सवाल


Q. क्या हम ब्लॉगर जैसी बड़ी वेबसाइट पर फ्री में एक ब्लॉग/वेबसाइट बना सकते है।


उत्तर:- जी हा दोस्तो जरूर बना सकते है, आप मेरे इस पेज पर जो आर्टिकल पढ़ रहे है वो Blogger पर ही बना है जिसे मैं फ्री में इस्तेमाल करता हू।


Q. Google Adsense से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं।

उत्तर:- ये कोई तय नही है की कितना पैसा कमा सकते है, क्युकी आपकी अर्निग goolge के द्वारा दिखाए गए ads और Ads के ऊपर होने वाले क्लिक्स पर निर्भर करती है। जितना आपके ads पर क्लिक आयेंगे उतना ही अर्निग होगी।


Q. हम App कैसे बना सकते है और उससे पैसे कैसे कमा सकते है।

उत्तर:- YouTube पर आपको ऐसे बहुत वीडियो देखने को मिल जायेगी जहा अपको ये बताया जाएगा की कैसे आप एक खुद का App बना सकते है। और उस App में कैसे Ads लगा सकते है।


आप सभी चीजे Youtube पर सर्च कर के देख सकते है। 


दोस्तो ये रही कुछ जानकारी जिनको अगर आप फ़ॉलो करते है तो निश्चित ही आप Google से पैसे कमा पाएंगे और अपने सौंख को पूरे कर पाएंगे।


तो कुछ इस तरह से आप हमारे द्वारा बताए गए इस आर्टिकल के जरिए Google Adsense और बहुत सारी चीजे जो गुगल आपको प्रोवाइड करता है उससे पैसे कमा सकते है।


आशा करता हू ये आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और Google se paise kaise kamaye, इसके बार में अपको संपूर्ण जानकारी हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से अपको मिली होगी,

बहुत जल्द एक और नए आर्टिकल एक नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते है मुस्कुराते रहिए.....

और हमारा आज का ये आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Keep Reading My Blogs

Thank you 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ