टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं- ( 7 ऐसे तरीके ) संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

 टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं- ( 7 ऐसे तरीके ) संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं-( Telegram Se Paise Kaise Kamaye )



दोस्तो आज के समय में रुपए कमाना कितना जरूरी है ये तो अपको पता ही है, मुझे बताने की जरूरत नही है। अगर आप एक स्टूडेंट है और आप किसी काम की तलाश में हैं, और आप ये सोच रहे है की पढ़ाई के साथ साथ आपका खर्चा निकलता रहें तो कितना अच्छा होगा, क्योंकि अपको पता ही है एक स्टाइडेंट के जीवन में पैसे की कितनी अहमियत होती है। उनको हर तरह से पैसे का आश्रित रहना पढ़ता है,और घर वालो से बार बार पैसे मांगना भी अपको अच्छा नही लगता होगा और आप ये सोचते होंगे की काश मै कोई पार्ट टाइम काम कर के थोड़े पैसे कमा पाता जिससे को मेरे घर वालो पर भार कम पड़ता और मैं अपना छोटा मोटा खर्चा खुद से ही निकल लेता। ऐसा आप नही बल्कि बहुत लोग सोचते है, में भी ऐसा ही सोचता था।


तो दोस्तो आपको चिंता करने की कोई बात नही है मैं आपके प्रोब्लम का सॉल्यूशन आज के इस आर्टिकल में लेकर आया हूं जिससे पढ़ने और समझने के बाद आप भी अपने स्टूडेंट लाइफ में पढ़ाई के साथ साथ पैसे आसानी से कमा सकते है और अपना और अपने घर का भी खर्चा आसानी से निकाल सकते है।


इसके लिए आपको आज के आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा तभी अपको आज के आर्टिकल में बताई गई बाते समझ में आएंगी और आप भी पैसे कमा पाएंगे। तो दोस्तो अब ज्यादा देरी नही करते है और जल्दी से आज के आर्टिकल को यही से सुरु करते है।


टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं-( Telegram Se Paise Kaise Kamaye )


दोस्तो अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर है तो अपको Teligram के बारे में पता ही होगा, और आप उसे बखूबी इस्तेमाल भी करना जानते होंगे, लेकिन अपको ये नही पता की उससे पैसे कैसे कमाए जाते है। दोस्तो बहुत से ऐसे यूजर का मुझे मेल आता है और उनके द्वारा ये बताया जाता है की sir मुझे कोई एक ऐसा तरीका बताइए।


जिससे मैं घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल फोन से पैसे कमा सकू, तो दोस्तो मैने सोचा क्यों न Teligram पर एक आर्टिकल लिखा जाए और अपने यूजर्स को ये बताया जाए की आप घर बैठे आसानी से सिर्फ टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है। तो मैंने आज के इस आर्टिकल में यही अपको बताया है की आप कैसे सिर्फ टेलीग्राम का उपयोग कर के सिर्फ 2 से 4 घंटे रोज काम कर के आसानी से 20,000 से 25,000 तक कमा सकते है।


मैं भी अपने टेलीग्राम से ऐसे ही पैसे कमाता हु इसलिए मैं अपको वो सभी तरीका बताऊंगा जिससे आप अपने टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है।



Telegram Se Paise Kaise Kamaye 2023


दोस्तो आज के आर्टिकल में जितने भी तरीके टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में बताऊंगा वो सभी जेनुइन है और लाखो लोग इस तरीके का इस्तेमाल कर के पैसे कमाते है।


1. Donations के द्वारा


टेलीग्राम से पैसे कमाने का एक मात्र सहज और सरल तरीका है की आप Donation के द्वारा पैसे कमाए, अगर आप एक वीडियो क्रिएटर है, और आप वीडियो बनाते है बैल्युएबल कॉन्टेंट बनाते है तो आप उस कॉन्टेंट को Monetize कर के Donation के जरिए टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको अपने चैनल पर पैड Subscription Add करना होगा, जिसे की जो भी यूजर आपके कॉन्टेंट को देखना चाहे तो उसके लिए उसे पैसे देने पड़े।

टेलीग्राम पर अगर आप वीडियो बनाते है और अपने चैनल पर उसे दिखाते है तो आप एक और तरीके से पैसे कमा सकते है, जैसे कि किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने वीडियो के माध्यम से Promote कर के अच्छे पैसे चार्ज कर सकते है।


2.एक Subscription Fee Charge कर के पैसे कमाए आसी से।


ये तरीका थोड़ा सा आपके लिए पेचीदा हो सकता है क्योंकि इसमें अपको अपने द्वारा दी गई सर्विस के लिए Subscription Fee add करना होता है। जब आप किसी बड़े कॉन्टेंट क्रिएटर बन जाते है तो आप अपने द्वारा एक पैड चैनल बना सकते है जिसके अगर किसी यूजर को आपके द्वारा बनाए गए कॉन्टेंट देखना है तो उसे आपके द्वारा लगाए गए Subscripiton को Add करना होगा यानी की उसे अपको पैसे पे करने पड़ेंगे तब जाकर वो यूजर आपके द्वारा टेलीग्राम पर दी गई सर्विस देख सकता है। वो सर्विस कुछ भी हो सकती है, जैसे की आप ट्रेडिंग की अच्छी जानकारी दे सकते है।, 

आप कुकिंग अच्छा करते है तो आप कुकिंग सबंधित पोस्ट डालकर पैसे कमा सकते है। इत्यादि।


ऐसा पॉपुलर मॉडल करती है पैसे कमाने के लिए,

जो मुख्य रूप से 2 प्रकार से होता है।


1. Publice Channel

2. Private Channel 


1. Publice Channel

Publie channel के द्वारा भी बड़े आसानी से बड़े बड़े क्रिएटर या ब्लॉगर पैसे कमाते है। अगर आपके पास भी कोई अच्छी सर्विस है और उससे आपको लगता है की किसी को काम आ सकती है तो उससे पब्लिक ग्रुप में सेल कर के पैसे बना सकते है।


लेकिन पब्लिक ग्रुप में जब यूजर उस सर्विस को खरीदेंगे तब ही आपको पैसे मिलेंगे अन्यथा नहीं आयेंगे।


2. Private Channel


प्राइवेट चैनल में पैड सर्विस प्रोवाइड कराई जाती है जिससे यूजर से पहले ही SUBSCRIPTION के नाम पे पहले से ही पैसे ले लिए जाते है जब चैनल में एड होना रहता है तब।


कुछ इस तरह से टेलीग्राम से पैड और फ्री में सर्विस सेल कर के पैसे बनाए जाते है।


3. Ads की Selling कर के पैसे कमा सकते है।

टेलीग्राम से पैसे कमाने का एक मात्र पापुलर तरीका है जिससे आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है। ये तरीका बहुत से देशों में प्रसिद्ध भी है जहा से लोग अच्छे पैसे बना रहे है टेलीग्राम को मदद से, जैसे INDIA, IRAN, SAUDI ARBIA, RUSSIA, यहां पर एड्स को टेलीग्राम पर बेच कर पैसे बनाए जा रहे हैं, आइए अब इसके बारे में थोड़ा विस्तार में समझाते है।


Teligram से पैसे कैसे कमाएं। 

Teligram ads for selling


Ads selling कर के पैसे कैसे कमाए, टेलीग्राम से, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में 


टेलीग्राम एक सोशल मीडिया ऐप है जो लोगों को अपनी संदेशों को सुरक्षित रूप से साझा करने की अनुमति देता है। आप टेलीग्राम का उपयोग अपने उत्पाद या सेवाओं का प्रचार करने और लोगों को आपकी वेबसाइट पर ले जाने के लिए कर सकते हैं।


1. टेलीग्राम में अपनी व्यवसायिक चैनल बनाएं:


 टेलीग्राम आपको अपने व्यवसायिक चैनल बनाने की अनुमति देता है, जहाँ आप अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रचार कर सकते हैं। आप यहां प्रत्येक उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी, विवरण और फोटो शेयर कर सकते हैं। यदि आपका चैनल पॉपुलर हो जाता है, तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं।


2. विज्ञापन लगाएं: 


टेलीग्राम चैनल बनाने के साथ-साथ आप अपने उत्पादों या सेवाओं की विज्ञापन भी लगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने उत्पाद या सेवा से संबंधित विज्ञापन बनाने होंगे और उन्हें टेलीग्राम पर पोस्ट करना होगा। यदि लोग आपके उत्पादों या सेवाओं को देखते हैं और उन्हें अच्छे लगते हैं, तो आपको उनसे संपर्क करने की संभावना होती है जिससे आप अधिक व्यापार कर सकते हैं।


अपने उत्पादों या सेवाओं को दूसरों के साथ साझा करें: आप अपने उत्पादों या सेवाओं को टेलीग्राम समुदायों के साथ साझा कर सकते हैं। आप उन समुदायों को खोज सकते हैं जो आपकी उत्पादों या सेवाओं से संबंधित होते हैं और वहाँ अपनी विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं।


3. अधिक ट्रैफिक प्राप्त करें:


 टेलीग्राम में ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए आप अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा बताने के लिए अपने चैनल को सक्रिय रखना चाहिए। आपको नियमित रूप से उत्पादों या सेवाओं से संबंधित जानकारी, ब्लॉग या आर्टिकल साझा करने चाहिए। इससे आपके चैनल के लोगों के साथ संबंध बनेगा जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।


4. अधिक लोगों को अपने चैनल पर आमंत्रित करें: आप अपने चैनल पर अधिक लोगों को आमंत्रित कर सकते है।


4. Products और Services की Selling करना


Products और Services की Selling कर के पैसे कैसे कमाए।


अपने Products और Services को Selling करके पैसे कमाने के लिए कुछ टिप्स निम्नलिखित हैं:


1. Identify your target audience: अपने Products या Services के लिए अपने लक्ष्य ग्राहकों की निश्चित श्रृंखला खोजें और उनके बारे में सटीक जानकारी जुटाएं।


2. Create a compelling value proposition: अपने Products या Services के बारे में संदेश और मूल्यवान विवरण को समझदार बनाएं। अपने उत्पादों या सेवाओं के विशेषताओं और फायदों को संग्रहीत रूप से प्रदर्शित करें।


3. Build a strong online presence:

एक ठोस ऑनलाइन उपस्थिति के लिए अपनी वेबसाइट बनाएं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रचार करें।


4. Use effective marketing techniques: उत्पादों या सेवाओं की प्रमोशन के लिए विभिन्न मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करें, जैसे ईमेल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, प्रचार, और समाचार पत्रों में विज्ञापन।


5. Provide excellent customer service: अपने ग्राहकों के साथ समय पर और अच्छी तरह से संवाद करें और उनकी समस्याओं को त्वरित रूप से हल करें। एक अच्छी ग्राहक सेवा के माध्यम से आप लोगों को अपनी विशेषता से अलग कर सकते ह


6. Offer promotions and discounts: ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑफर और छूट दें। इससे आप उन्हें अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।


7. Build a network of referrals: अपनी विशेषता के बारे में दूसरों को बताने के लिए अपने नेटवर्क को बनाएं। आप लोगों से अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए सलाह और समर्थन भी मांग सकते हैं।


8. Continuously improve your products or services: अपने उत्पादों या सेवाओं को निरंतर अपग्रेड करते रहें और अपने ग्राहकों के फ़ीडबैक को ध्यान में रखें। इससे आप उन्हें सबसे बेहतर उत्पाद या सेवा प्रदान कर सकते हैं।


9. Attend industry events and conferences: अपने उत्पादों या सेवाओं को विस्तृत रूप से जानने और समझने के लिए अपने उद्योग के इवेंट और कॉन्फ्रेंस में शामिल हों। यह आपको अपनी विशेषता को बेहतर तरीके से समझने और अपनी सेवाओं या उत्पादों को अधिक प्रभावी तरीके से मार्केट करने में मदद कर सकता है।


5. थर्ड पार्टी उत्पादों का विक्रय

Third party products sale कर के पैसे कैसे कमाए।


आप तीसरे पक्ष के उत्पादों का विक्रय करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप शुरू कर सकते हैं:


1. एक टेलीग्राम चैनल या ग्रुप बनाएं: 

एक अच्छा चैनल बनाने से आपकी ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी और आपके उत्पादों की बिक्री बढ़ेगी। आप यह सुनिश्चित करें कि आपका चैनल या ग्रुप अधिक लोगो तक उपलब्ध है या नही जिससे लोग उसे आसानी से खोज सकें।


2. उत्पाद चयन करें: ( Select your product )


आपको उत्पाद चुनने के लिए उन उत्पादों की जानकारी जाननी चाहिए जो आप बेचना चाहते हैं। यदि आप एक स्थान से उत्पादों का विक्रय करते हैं तो आपको उनके बारे में अधिक जानकारी होनी चाहिए।


3. विपणन करें: 


आपको अपने उत्पादों का विपणन करना होगा। इसके लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Twitter और Instagram का उपयोग कर सकते हैं। आप भी अपने उत्पादों के बारे में वेबसाइट, ब्लॉग या अन्य वेबसाइटों पर लेख लिखकर प्रमोट कर सकते हैं।


Third party products sale कर के पैसे कैसे कमाए।


आप तीसरे पक्ष के उत्पादों का विक्रय करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप शुरू कर सकते हैं:



4. ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बेचें: 

आप ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे Amazon, Flipkart और eBay जैसे स्थानों पर अपने उत्पादों का विक्रय कर सकते हैं। ये प्लेटफॉर्म लाखों लोगों तक आपके उत्पादों को पहुँच प्रदान करते हैं और आपकी बिक्री बढ़ाते हैं।


5.ब्लॉगिंग: ( Blogging )

 आप अपने उत्पादों को ब्लॉगिंग द्वारा प्रमोट कर सकते हैं। ब्लॉगिंग आपको अपने उत्पादों के बारे में लोगों को जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें विशेष ऑफर और सेल इंटरनेट की सहायता से दे सकते हैं।


6. एफिलिएट मार्केटिंग:

 यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो इसमें आप एक अन्य टेलीग्राम के उत्पादों को अपनी टेलीग्राम पर प्रमोट करते हुए कमीशन कमा सकते हैं। आपको उन उत्पादों का चयन करना होगा जो आपके निश्चित ग्राहक बेचते हैं।


ये थे कुछ सुझाव जिन्हें अनुसरण करके आप तीसरे पक्ष के उत्पादों का विक्रय करके पैसे कमा सकते हैं। 


7. सामाजिक मीडिया पर प्रमोशन: ( Social Media)

आजकल सभी सोशल मीडिया पर होते हैं। आप उनका उपयोग करके अपने उत्पादों का प्रमोशन कर सकते हैं। आप अपने उत्पादों के फोटो और वीडियो शेयर करके लोगों को अपने उत्पादों के बारे में बता सकते हैं।


8. ऑनलाइन विज्ञापन:

 आप अपने उत्पादों के बारे में ऑनलाइन विज्ञापन दे सकते हैं। आप Google AdWords और Facebook Ads जैसे ऑनलाइन विज्ञापन के उपयोग से अपने उत्पादों को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


6. Paid Posts कर के टेलीग्राम से पैसे कमाए।

Paid post कैसे करे

Paid post कैसे करे 


Paid post करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।


1. अपने टेलीग्राम चैनल या ब्लॉग पर सम्बंधित उत्पादों या सेवाओं के बारे में लिखें और पोस्ट करे जिनके लिए आप प्रचार करना चाहते हैं। आपके पास उत्पादों या सेवाओं के लिंक, चित्र और वीडियो के साथ एक अच्छा पोस्ट होना चाहिए।


2. उत्पाद या सेवा के विपणन करने वाले कंपनियों के संपर्क में आएं। आप उनसे ईमेल, टेलीफोन या सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। उन्हें आपके ब्लॉग के विवरण और विज्ञापन देखने के लिए दें।


3. एक समझौते के लिए उन्हें भुगतान करने के लिए प्रतिबद्ध हो जाएँ। आप उनसे एक फिक्स्ड प्राइस या क्लिक-थ्रू फीस की मांग कर सकते हैं। आप उन्हें बताएं कि आप उनकी उत्पादों या सेवाओं के बारे में अपने पाठकों को बता रहे हैं और उनके लिए एक लाभकारी सलाहकार होंगे।


संबंधित पोस्ट बनाएं और इन पोस्ट को अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर पोस्ट करें ताकि आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा ट्रेफिक आए।



7. Link Shortner Services से पैसे कमाए।


Link Shorter for Earnings.


Link shorter से पैसे कैसे कमाए।


Link shortener एक आसान तरीका है लंबी URL को छोटा करने के लिए जिससे आप उसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। लेकिन, यदि आप अपने शॉर्ट URL से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप कुछ ऐसे लिंक शॉर्टनर सेवाएं उपयोग कर सकते हैं जो आपको अपने शॉर्ट URL से पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करती हैं।


कुछ लोकप्रिय शॉर्ट URL सेवाएं हैं जैसे AdFly, Linkbucks और Shorte.st जो आपको उन लोगों के द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापनों के माध्यम से अपने शॉर्ट URL से पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करती हैं। जब आप अपने शॉर्ट URL को साझा करते हैं, तो जब भी कोई उस पर क्लिक करता है, उसको विज्ञापन दिखाया जाता है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।


लेकिन ध्यान रखें कि आपको अपने शॉर्ट URL से बहुत कम पैसे मिलेंगे। इसलिए, अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे लिंक शॉर्टनर करने की आवश्यकता होगी। इसलिए, आपको इसे एक सतर्कता से लेना चाहिए


Link Shorter for Earnings.


Link shorter से पैसे कैसे कमाए।



शॉर्ट URL सेवाएं आपको अपने शॉर्ट URL से पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करती हैं, लेकिन इसके लिए आपको उनके नियमों और शर्तों का पालन करना होगा। इसलिए, इसे सतर्कता से लेना चाहिए और उन सेवाओं को चुनना चाहिए जो अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय हैं।


यदि आप इसके अलावा अन्य ऑनलाइन वितरकों या एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्रामों के साथ सहयोग करना चाहते हैं तो आप उनके लिंक को शॉर्टन करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए, आपको उनके अनुबंध को संपूर्ण रूप से पढ़ना और समझना होगा ताकि आप उनके नियमों और शर्तों का पूर्ण रूप से पालन कर सकें।


आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से भी पैसे कमा सकते हैं जिसमें आप लिंक शॉर्टनर का उपयोग करते हैं। यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो आप अपने ब्लॉग के साथ जुड़े संबंधित उत्पादों के लिंक को शॉर्ट कर सकते हैं जिससे आप अधिक पैसे कमा सकते हैं। 



FaQ:

दोस्तो आज के आर्टिकल में अपने जाना की कैसे टेलीग्राम से पैसे कमाए जाते है। Teligram se paise kaise kamaye, 

आज के आर्टिकल में मैने अपको टेलीग्राम से जुड़ी सभी जानकारी देने का प्रयास किया हूं की कैसे आप सिर्फ टेलीग्राम का उपयोग कर के घर बैठ कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो कर के पैसे कमा सकते है।


आशा करता हुं की ये आज का आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा और आज के आर्टिकल Teligram se paise kaise kamaye, इसके बारे में अपको एक विस्तृत और सम्पूर्ण जानकारी अपको हिंदी में मिली होगी। 

अगर आपका अभी भी कोई भी सवाल या कॉमेंट आपके मन में चल रहा है तो आप मुझ से कॉन्टेक्ट कर सकतें है। मैं बहुत जल्द आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करूंगा।


बहुत ही जल्द एक और नए आर्टिकल एक नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते है मुस्कुराते रहिए.......


और हमारा आज का ये आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ