Affiliate Marketing Kya Hai, इससे कैसे पैसे कमाया जाता है, जानिए इसके कैसे पैसे कमा सकते है।

 Affiliate Marketing Kya Hai, इससे कैसे पैसे कमाया जाता है, जानिए कैसे आप इससे पैसे कमा सकते है।


What is Affiliate Marketing in hindi

Intro:- स्वागत है आपका फिर से एक और नए आर्टिकल पर, दोस्तो आज के समय में पैसा कमाना कितना जरूरी है ये तो आपको अच्छे से पता होगा, या सायद आप पैसे कमाने के बारे में सोचते भी होंगे या फिर आप कही न कही काम कर के पैसे कमा भी रहे होंगे, चाहे आप ऑनलाइन काम कर के कमाई कर रहे हैं,


 या फिर ऑफलाइन किसी के यहां काम कर के पैसे कमा रहे हो, बस पैसा कमाना बहुत ही जरूरी है, जैसे जैसे जरूरत बढ़ती जा रही है वैसे वैसे पैसे की डिमांड बढ़ती जा रही है क्युकी आज के समय में पैसे कमाना बहुत ही जरुरी ही, लेकिन आप ये जरूर सोच रहे होंगे को ये सभी चीजे मैं आपको क्यों बता रहा हूं,

 दोस्तो इसका जवाब है की आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की आप Affiliate Marketing से कैसे  पैसे  कमा सकते है, जी हा दोस्तो Affiliate Marketing, बहुत लोगो को affiliate marketing के बारे में पता होगा, तो बहुत से ऐसे लोग है जिनको ये नही पता की आखिर Affiliate Marketing होती क्या है, बस दोस्तो आज के आर्टिकल में ऐसी टॉपिक  पर चर्चा होगी की आखिर ये affiliate marketing होती क्या है,

 ओर ये काम कैसे काम करती है और इससे कैसे बनाए जाते है और आप कौन से powerfull website का यूज कर के पैसे कमा सकते है ये  पूरी जानकारी आपको आज के आर्टिकल में पढ़ने और  जानने को मिलेगा, अगर आप एक student है या फिर house wife, या फिर आप किसी कम्पनी में जॉब करते है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम का हो सकता है और आप लाखो रुपए महीने का आराम से कमा सकते है।

What is Affiliate Marketing in hindi


Affiliate Marketing :- अगर आप एक Android फोन यूजर है तो आप ऑनलाइन कमाई करने वाले ऐसे कई तरीको के बारे में जानते होंगे, और सायद आप Affiliate Marketing के बारे में भी सुना होगा, जी हा दोस्तो Affiliate Marketing ऑनलाइन घर बैठे कमाई करने वाला एक बहुत Powerful तरीका है, जिसके द्वारा आप लाखों रूपये महीने के आसानी से कमा सकते हैं. पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए यह पता होना भी जरुरी है कि सही तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें.


क्योंकि आपको बिना मालूम हुए की Affiliate Marketing होता क्या है और इसे सही तरीके से कैसे किया जाता है, अगर आपको इन सभी चीजों का ज्ञान न हो तो आप Affiliate Marketing नही कर सकते है, और न ही इससे एक भी रुपए आप कमा सकते है, क्युकी किसी भी फील्ड में work करने के लिए आपको उस फील्ड का संपूर्ण ज्ञान होना आवश्यक है, तभी आप उस फील्ड में सफल हो सकते है।


अगर आप Affiliate Marketing के बारे में जानना चाहते है की ये आखिर होता क्या है, और इससे कैसे पैसे कमाए जाते है, या फिर आप Affiliate Marketing करते है या करने की सोच रहे है तो ये आज का आर्टिकल आपके लिए ही होने वाला है, इस आर्टिकल में आप सुरु से लेकर अंतिम तक ये जानेंगे की आखिर Affiliate marketing होता क्या है और इससे कैसे पैसे कमाए जाते है।


इसके लिए आपको आज के आर्टिकल को पूरा पढ़ने की जरूरत है तभी आप अच्छे से समझ पाएंगे की, Affiliate Marketing hota kya hai

Affiliate Marketing se kaise paise kamaye jate hai,


तो चलिए आज के आर्टिकल को यहां से सुरु करते है।


What is Affiliate Marketing:- (एफिलिएट मार्केटिंग क्या है।)


Affiliate Marketing एक ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग होती है, जिसमें आप किसी भी कम्पनी के product को सिलेक्ट कर के आज उसे ऑनलाइन बेच सकते है, और उस बेचें गए प्रोडक्ट से आप एक अच्छा कमीशन कमा सकते है, हो सकता है की आपको समझना थोड़ा मुश्किल होगा, इसलिए आइए आपके Affiliate Marketing की यात्रा को थोड़ा और आसान बनाते है जिससे की आपको समझने और जानने में आसानी हो।

क्युकी आप जब तक इसे समझेंगे नही तो मेरे इस लेख को लिखने का कोई मतलब नही रह जायेगा।


Affiliate Marketing kya hai,

देखिए Affiliate Marketing को हम बहुत आसान भाषा में हम आपको समझा रहे है, 

Affiliate Marketing को करने के लिए और इस से पैसे कमाने के लिए आपको मुख्य रूप से 3 चीजों की जरूरत पड़ेगी, 


1.Smartphone

2. Internet

3. Social Media Plateform

4. Goog Mindsets


सबसे पहले दोस्तो Affiliate Marketing को करने के लिए आपके पास किसी कंपनी के अच्छे प्रॉडक्ट का होना बहुत ही जरूरी होता है, क्युकी आपको Affiliate Marketing में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना होता है, तभी आप वहा से पैसे कमा सकते है।


Affilliate Marketing मुख्य रूप से 5 चीजों पर आधारित होती है, तभी आप Affiliate Marketing को कर सकते है।

What is Affiliate Marketing in hindi


1. Company

2. Affiliate

3. Delevery

4. Affiliate plateform 

5. Customer


1. Company:- 

सबसे पहले आपको Affiliate Marketing को करने के लिए आपको comapny का चुनाव करना जरूरी होता है, तभी आप Affiliate Marketing को कर सकते है, क्युकी यही वो कम्पनी होती है जो प्रॉडक्ट को बनाती है, और मार्केट में सेल करने के लिए अपने प्रोडक्ट को उतारती है  प्रोडक्ट किसी प्रकार का हो सकता है, जैसे की, मोबाइल, फ्रिज, फूड, कुछ भी हो सकता है, किसी भी कैटेगरी का हो सकता है और उसे सेल करने के लिए Affiliate program का सहारा लेती है, 


क्युकी दोस्तो बढ़ते डिमांड की वजह से कंपनिया खुद अपने प्रोडक्ट वो बेच नही सकती है, इसलिए वो किसी अच्छे हाई डिमांडेड affiliate program की तरफ अपना प्रोडक्ट लेकर भागती है, यानी की किसी अच्छे Affiliate Plateform पर पर अपने प्रोडक्ट को डाल देती है और वो सभी प्रोडक्ट उनके plateform पर add हो जाते है और इसके साथ ही कम्पनी वाले प्रोडक्ट पर  कमीशन भी एड कर देती है , की कोई भी affiliate इस प्रोडक्ट को बेचेगा उसे इस प्रोडक्ट को बेचने पर उस affiliate को एक अच्छा कमीशन दिया जाएगा।


जो Affiliate Plateform के द्वारा Affiliate को प्रदान किया जाता है। और बाकी के प्रोडक्ट का मूल्य Affiliate Plateform Comapny को प्रदान के देते है।


एफिलिएट प्लेटफॉर्म प्रोडक्ट की पूरी जानकारी Affiliate को बताते हैं जैसे कि कौन सा प्रोडक्ट उनके प्लेटफॉर्म पर ज्यादा कितना बिक रहा है, कौन से प्रोडक्ट को कितने Affiliate प्रमोट कर रहे हैं आदि


जो Affiliate होते हैं वे अपने Interest के अनुसार प्रोडक्ट की Affiliate लिंक को प्राप्त करते हैं और उसे विभिन्न माध्यमों से प्रमोट करते हैं.

अब दोस्तो आपके मन में ये सवाल जरूर होगा की ये हम कैसे इसको कर सकते है और ये प्रॉडक्ट का लिंक कहा से मिलेगा।

 दोस्तो धीरज रखिए, क्युकी हमारे आर्टिकल में कोई भी जानकारी अधूरी नही रहती है , हम सभी टॉपिक पर line by line बात करेंगे जिससे आपको समझने में आसानी हो।


 जब कोई यूजर एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो Affiliate को कमीशन मिलता है, ये कमीशन सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।


 एक Affiliate अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी Marketing strategy के द्वारा बेचकर कमीशन प्राप्त करता है. यह कमीशन 5% से लेकर 90% या इससे भी अधिक हो सकता है. 


यानी की दोस्तो अगर आसान भाषा में समझा जाए तो न प्रॉडक्ट आपका है और न ही आपको प्रॉडक्ट डिलीवर करनी है, बस घर बैठे अपने Marketing strategy से प्रोडक्ट को सेल करनी है, और कमीशन कमा लेना है। फिर आपका काम वहा से खत्म हो जाता है, उसके बाद कस्टमर और कम्पनी की जिमेदारी होती है की प्रोडक्ट रिटर्मन करना है या फिर change करना है।


2. Affiliate. 

दोस्तो अपने तो उपर की लाइनों में जान लिया की प्रोडक्ट क्या होता है, इसे कौन बनाता है, और कैसे सेल किया जाता है, 

अब दोस्तो ये जानते है की Affiliate का मतलब क्या होता है, और ये कैसे काम करते है।

दोस्तो आसान भाषा में समझा जाए तो Affiliate एक प्रॉडक्ट प्रमोटर के रूप में काम करता है,


जैसा कि दोस्तो अपने TV Ads में जरूर देखा होगा की Bollywood stars किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करते है, लेकिन उनका खुद का कोई भी प्रॉडक्ट नही होता है, और न ही वे अपना प्रोडक्ट बनाए होते है, वे सभी किसी न किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते है और ये बताते है की आप इसे इस्तेमाल कीजिए आपको बहुत बेनिफिट मिलेगा 


भारत और विदेशों की बहुत सारी कंपनिया उन्हें प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कंपनिया लाखो रुपए देती है तभी वो लोग उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करते है, जिससे की कम्पनी के ज्यादा से ज्यादा माल बिकता है मुनाफा होता है। 


सेम काम Affiliate का होता है Affiliate का मतलब होता है,जो पर्सन किसी Affiliate Plate form से अपने पसंद के अनुसार किसी प्रोड्यूट को प्रमोट करते है उन्हे बेचते है, उन्हें ही affiliate कहते है।


जैसे की मैं भी एक Affiliate ही हूं जो Amazon के प्रोडक्ट को सेल करता हू, अपने Marketing strategy के द्वारा और वहा से प्रोडक्ट के हिसाब से मुझे कमीशन मिलता है। ये commission 5% से लेकर 90% तक का होता है।


तो दोस्तो जो Affiliate होते है जो वाकई में affiliate marketing से पैसा कमाना चाहते है  वे किसी अच्छे Affiliate Plateform पर जानकर अपना एक Affiliate Account बना लेते है, 


Note :- Affiliate Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे Affiliate Plateform पर एक अकाउंट बनाना होता है, तभी आप किसी एक प्रॉडक्ट को प्रमोट कर के सेल कर सकते है और कमीशन कमा सकते है।


Account बन जाने के बाद सबसे पहले आपको एक निस को सिलेक्ट करना ताकि आप उसी से संबंधित प्रोडक्ट को सेल कर सके।

Note:- आइए अब थोड़ा निस के बारे में भी जान लेते है की निस होता क्या है, और इसमें कैसे कैसे प्रोडक्ट आते है।


1. Niche:- क्या है (What is a Niche)?

Niche एक केटेगरी या टॉपिक होता है, जिसमें आप Affiliate Marketing करते हैं. दुनिया में कोई भी बिज़नस हो चाहे ऑनलाइन या ऑफलाइन एक Niche का Select करना बहुत आवश्यक है. बिना Niche आप कोई भी बिजनेस नही कर सकते है। Affiliate Marketing में सफलता के लिए आपको एक Niche को सिलेक्ट करना बहुत ही जरूरी होता है।


Niche के प्रकार (Type of Niche)

Niche मुख्य रूप से 4 भागो में बाटा गया है, जो इस प्रकार है।

Health (स्वास्थ) – Diet, Bodybuilding, fitness, excercise, Beautiproduct etc.


Wealth (सम्पति) –Make Money Online, business, treading, cripto Currency, gold, etc


Relationship (रिश्ता) – शादी – विवाह, डेटिंग आदि.


Spirituality (आध्यामिकता) – ज्योतिष, अंकज्योतिष, मैडिटेशन आदि.


What is Affiliate Marketing in hindi


उपरोक्त जितने भी  मैने आपको niche के बारे में बताया है, वो सभी niche होती है यानी की आप उन सभी niche के कैटेगरी को सिलेक्ट कर के आप उन से संबंधित प्रोडक्ट को सेल कर सकते है, और Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है।


अब दोस्तो अपने आपने एक niche को सिलेक्ट कर लिया है, अब बारी आती है की अपने Niche से संबंधित प्रोडक्ट को सेल करने की, अपने Niche से संबंधित प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आपको उस Niche को ओपन करेंगे तो आपको बहुत सारे प्रोडक्ट दिखाई देंगे जिससे आप उनके लिंक के जरिए उसे अपने किसी भी Marketing strategy के जरिए प्रोमोट कर सकते है।


जब किसी यूजर को इस प्रोडक्ट की जरूरत होगी तो आपके Affiliate link पर क्लिक कर के वह आपके द्वारा प्रोमोट किए गए प्रोडक्ट को खरीद लेगा जिससे की आपको इस प्रोडक्ट पर सेट किए गया कमीशन मिल जायेगा, जो एक limite समय के अनुसार आपके बैंक खाते में भेज दिया जाता है। यह कमीशन एफिलिएट प्रोग्राम, प्रोडक्ट केटेगरी, प्रोडक्ट आदि पर निर्भर करता है.


3. Delevery product:- 


जब कोई कस्टमर आपके द्वारा प्रोमोट किए गए Affiliate link के जरिए उस पार्टिकुलर प्रोडक्ट को खरीदता है, तो वह प्रोडक्ट Affiliate Plateform के Delevery Buy के जरिए उसे प्रोडक्ट के buyer के पास पहुंचा दिया जाता है, 



4. Affiliate Plateform


Affiliate plateform के अंतर्गत जब कोई प्रोडक्ट निर्माता कम्पनी जो प्रॉडक्ट या कोई सामान बनाती है, तो उसे बेचने के लिए उसे ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में आना पड़ता है, क्युकी प्रोडक्ट को Menufacture करने के बाद उसे सेल करना पड़ता है, तभी तो उस कम्पनी का बिजनेस अच्छा चलेगा  तो इसके लिए भारत और विदेश की बड़ी बड़ी कंपनिया अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए ऑनलाईन या ऑफलाइन मार्केट में उतरती है , पहले तो दोस्तो ऑफलाइन मार्केट में ही कंपनिया अपने प्रोडक्ट को सेल करती थी ,


 अब भी होती है लेकिन पहले के अपेक्षा आज के समय में प्रोडक्ट online ही मिल जाती है, और ऑनलाईन किसी भी प्रोडक्ट को ऑर्डर करने के लिए सभी के लिए काफी सुविधा भी होती है और प्रोडक्ट घर बैठे  हमे मिल जाता है , प्रोडक्ट को बेचने के जब एफिलिएट प्लेटफॉर्म नहीं हुआ करते थे तो कई Vendor एफिलिएट के साथ Fraud कर देते थे, यानि एफिलिएट प्रोडक्ट को बिकवा देते थे लेकिन Vendor उन्हें Payment नहीं करते थे.


इसके अलावा भी अनेक सारी समस्यायें थी, जैसे कि वेंडर का सही एफिलिएट के पास ना पहुँच पाना, वेंडर का एफिलिएट को सही डेटा ना दिखाना आदि. इन सारी समस्याओं से निपटने के लिए जरुरत पड़ी एफिलिएट प्लेटफॉर्म की.


इसलिए आज के समय में सभी छोटी बड़ी कंपनी अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन ही बेचती है जिसके कारण उनके पास vendar का सारा डाटा कम्पनी के पास रहता है, और Affiliate को प्रोडक्ट का कमीशन समय समय पर ऑटोमेटिक बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है 


इसलिए सभी छोटी बड़ी कंपनी अपना प्रोडक्ट किसी छोटे बड़े Affiliate Plate form पर अपना प्रोडक्ट add करती है,एफिलिएट प्लेटफॉर्म ऐसी वेबसाइटें होती हैं जिनमें Vendor और Affiliate दोनों रहते हैं. Vendor अपने प्रोडक्ट को इन वेबसाइटों में लिस्ट करवाते हैं और Affiliate उन प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं और बिक्री पर कमीशन प्राप्त करते हैं.


क्योंकि कोई भी कंपनी डायरेक्ट अपने प्रोडक्ट को बेच नही सकती है, उनको कोई न कोई जरिया चाहिएं होता हैं ताकि वे अपने प्रोडक्ट को बेच सके इसलिए कम्पनी अपने प्रोडक्ट को Affiliate Plate form पर डालती है, जिससे की कोई affiliate आए और उनके प्रोडक्ट को सेल करे और कमीशन प्राप्त करे।


इससे क्या होता है की कम्पनी को एक अपना कस्टमर मिल जाता है और कस्टमर को अपना सामान, और Affiliate को अपना कमीशन।


Note:- नीचे आपको कुछ अच्छे और बड़े बड़े Affiliate Plate form के नाम दिए गए है, ताकि आप चाहे तो आप इस प्लेटफार्म को ज्वाइन कर के उनके प्रोडक्ट को सेल कर पैसा कमा सकते है।

1. Amazon Associate

2. Click-bank

3. Warrior Plus

4. Digi-store 24

5. Share A Sale

6. JVZoo

7. Commission Junction

8. Impact Radius

9. Click-funnel. etc 

10. Groove Funnel

  • उपरोक्त बताए गए Affiliate Plate form को ज्वाइन कर के आप Affiliate Marketing के जरिए लाखो रुपए घर बैठे कमा सकते है वो भी सिर्फ अपने मोबाइल फोन से,

इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ important बाते बता रहा हु जो आपके Affiliate Marketing की यात्रा में काम आयेंगे, और आपको Affiliate Marketing को समझने में आसानी भी होगी।


Affiliate – एफिलिएट उस व्यक्ति को कहा जाता है जो Affiliate Program को ज्वाइन करता है और विभिन्न कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करके कमीशन प्राप्त करता है.


Vendor या Merchant – वह व्यक्ति या कंपनी जी प्रोडक्ट को बनाती है उसे Vendor या Merchant कहा जाता है. Affiliate इन्हीं के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं.


Affiliate Platform – ऐसी वेबसाइट जहाँ पर Affiliate और Vendor रहते हैं उन्हें Affiliate Platform कहते हैं. ऐसी वेबसाइट को Affiliate Marketplace भी कहा जाता है.


Affiliate Link – यह एक यूनिक लिंक होती है जिसके द्वारा एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करता है.


Affiliate ID – जब एफिलिएट किसी Affiliate Platform में Sign up करता है तो उसे एक यूनिक ID दी जाती है जिसे कि Affiliate ID कहते हैं. अधिकतर प्लेटफॉर्म में Affiliate ID का इस्तेमाल एफिलिएट लिंक Generate करने के लिए करते हैं.


Commission – जब एफिलिएट एक Successful Sale कर लेता है तो जो Amount उसे दिया जाता है उसे Commission कहते हैं.


5. Customer

इसके बारे में आपको पता ही होगा की आखिर कस्टमर किसे कहते है, चलिए इसके बारे में थोड़ा जानकारी ले लेते है, जब कोई Affiliate Apne Affiliate लिंक को अपने किसी भी Marketing stratgay के द्वारा प्रोमोट करता है, जो इस कंडीशन में अगर किसी को वो लिंक मिल जाता है, और उसे वो प्रोडक्ट पसंद आता है, तो उस लिंक के माध्यम से उस पार्टिकुलर साइट पर पहुंच जाता है, जहा से वह प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सके, अगर हम कोई भी वस्तु किस को बेच रहे है तो मान लीजिए वो आपका कस्टमर है, सेम यही बात यही पर लागू होती है, साइट पर जाने के बाद वह कस्टमर उस पार्टिकुलर प्रोडक्ट को ऑर्डर करता है। और Affiliate को कमीशन मिल जाता है।


निष्कर्ष: Affiliate Marketing in Hindi

इस लेख में मैंने आपको Affiliate Marketing Kaya Han यह कैसे काम करती है तथा एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें की पूरी जानकारी प्रदान की है.


दोस्तो मैंने पूरी कोशिश की है की आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Affiliate Marketing से जुड़ी सभी संपूर्ण  जानकारी दे सकूं। लेकिन फिर भी अगर कोई जानकारी रह गई है तो मैं आपके क्षमा प्रार्थी हूं, अगर आपका आज के आर्टिकल से सबंधित कोई भी सवाल है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. मैं जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करूँगा.

आशा करता हुं की आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आज के आर्टिकल what is Affiliate Marketing  से जुड़ी सभी जानकारि आपको पसंद आई होगी,

इस आर्टिकल को आप Facebook, Twitter, Whats App Instagram, पर कही भी अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है।

बहुत ही जल्द एक और नए आर्टिकल एक नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए मुस्कुराते रहिए

और हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद...

Keep Reading My Blogs

Thank you 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ