Google Search Console Kya Hai? नए Blogger जरूर पढ़े, क्या अपने अपने Blog पर Sitemap लगाया है।

 Google Search Console Kya Hai? नए Blogger जरूर पढ़े, क्या अपने अपने Blog पर Sitemap लगाया है।


What is Google search console 


What is Google search console


Intro:- स्वागत है आपका फिर से एक नए लेख पर, उम्मीद है की आप बहुत अच्छे, होंगे l

दोस्तो आज के आर्टिकल में आपको पता ही है की हम कौन सी टॉपिक पर बात करने वाले है, आशा करता हू की आज के आर्टिकल के माध्यम से आपको Google Search Console के बारे में पूरी जानकारी आपको मिलेगी, क्युकी हमसे Google Search Console के बारे में हर छोटी से बड़ी बातो पर चर्चा किया है और आपके सामने एक अनोखी जानकारी what is Google Search Console के बारे में लेकर आए है जिससे की आपको What is google search console के बारे में पूरी जानकारी मिले और आप एक लेख के माध्यम से अपने प्रोब्लम को हल कर सके।


What is Google search console 


अगर आप नए ब्लॉगर है या फिर ब्लॉगिंग में अपना एक कैरियर बनाना चाहते है तो आपके ये Opportunity आपके लिए बहुत ही अच्छी है की आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बना लें, क्युकी इसमें किसी प्रकार की वीडियो, बनाने की जरूरत नही होती है और न की किसी प्रकार को एडिटिंग , ब्लॉगिंग में आपको सिर्फ यूनिक से यूनिक आर्टिकल को लिखने को जरूरत है और उसे थोड़ी बहुत Seo कर के पोस्ट करने की जरूरत है। इसमें YouTube के जितना मेहनत आपको नही करना पड़ता है, इसलिए ये आसान भी है , और बहुत लोग इसे अपना कैरियर बना भी लिए है और आज सिर्फ Blogging से लाखो रुपए कमा रहे है।


अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आपको Google search console के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि आपके ब्लॉग की सारी देख रेख इसी टूल के माध्यम से होता है, बहुत से जो नए ब्लॉगर है उनको इस टूल्स के बारे में जानकारी तो है, पर विस्तार में जानकारी नहीं है, वैसे अगर देखा जाए तो इस टूल्स के बिना आपकी ब्लॉगिंग अधूरी है या यूं कहे की आपकी ब्लॉग इसके बिना रैंक की नही करेगी इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपके लिए Google search console kya hai, के बारे में Full course free में लेकर आए है जिससे की आपको Google search console kya hai के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके और आप अपने ब्लॉगिंग के कैरियर को आगे बढ़ा सके।


Google search console kya hai


वैसे तो देखा जाए, goolge search console 

गूगल का ही एक टूल है जिसका इस्तेमाल आप एक दम फ्री में कर सकते है जो पुराने ब्लॉगर है वो इसका इस्तेमाल बखूबी जानते है, और उनकी वेबसाइट google search list में रैंक भी करती है . अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आपके पास एक ब्लॉग या यूं करे तो एक वेबसाइट होना जरूरी है तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है, 


Google search console की मदद से आप अपने वेबसाइट पर आने वाली Organik Traffic की जानकारी बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है जिससे आपको ये पता हो सके को आपके वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक कहा से आई है, और बहुत कुछ इस टूल से आप पता कर सकते है जो आज मैं अपने इस आर्टिकल में आपको एक दम free में बताने वाला हूं।


और साथ ही साथ ये भी पता कर सकते है की आपकी वेबसाइट पर कितने पेज गूगल की तरफ से इंडेक्स हो रहें है , और साथ ही अपना Seo भी इंक्रीज कर सकते है जिससे की आपको वेबसाइट रैंक कर सकते है और आपके वेबसाइट पर ज्यादा से जायदा ट्रैफिक आए। और इसके अलावा ये भी पता कर सकते है की आपके वेबसाइट पर कितने Error आए है या फिर आपकी वेबसाइट कहा तक का सफर कर रही है।


जैसा की अपने ये जान लिया को आखिर Google search console होता क्या है और इसके क्या क्या फायदे है अगर आपके पास एक ब्लॉग या फिर एक वेबसाइट है तो आप google search console को अपने वेबसाईट से add कर के अपनी वेबसाइट के performance को अच्छी तरह से ट्रैक कर सकते है।


How to add google search console


उपरोक्त लाइनों में अपने ये तो जान लिया कि google search console होता क्या है और आपको उसको यूज करने के लिए कौन कौन सी चीजों की जरूरत पड़ सकती है, आइए अब ये भी जानते है की आखिर Google search console में क्या क्या होता है और इसे हम कैसे अपनी वेबसाइट से add कर सकते है,


Google search console kya hai,

1. Overview 


जैसे ही आप google search console अपने किसी भी ब्राउजर में सर्च करते है तो आपको इस प्रकार के मेनू शो होता है।

What is Google search console




उसके बाद सबसे पहले आए हुए वेबसाइट पर क्लिक करते है तो आपका डोमेन रजिस्टर्ड करने के लिए कहा जाता है, जैसे ही आप अपना डोमेन रजिस्टर्ड करते है तो आपके सामने एक Google search console का पेज ओपन होता है, जो इस प्रकार का होता है,

वहा पर आपको google search console के overview में Performance, Indexing,Experience, Enhancements, ऐसी चीजे आपको देखने को मिलती है जहा पर आप अपने वेबसाईट को अतिविधों को आसानी से देख सकते है की आपकी वेबसाइट पर कितने ट्रैफिक आई है, और आपकी वेबसाइट की परफॉमेंस कितनी है ये सभी चीजे आसानी से आप देख सकते है।


2. Performance

इस टूल्स में आपको बहुत से ऐसे खास फिचर मिलते है जिनके माध्यम से आप अपने वेबसाइट की पूरी जानकारी ले सकते है, कहने का अर्थ है की आपकी वेबसाइट पर कितने traffic और कितने Clicks आई है वो सभी चीजें आप चेक कर सकते है जो इस प्रकार है।

1. Total clicks


यहां पर आप अपनी वेबसाइट की परफॉमेंस को चेक कर सकते की आपकी वेबसाइट पर कितने क्लिक्स आए है, 

2. Total Impression


इस टूल के माध्यम से आप ये देख सकते की आपकी वेबसाइट पर टोटल कितना impresion आया है,

3.Average CTR


इसके साथ को आप अपने वेबसाइट पर CTR यानी की Click Through Rate को भी देख सकते है, की आपकी वेबसाइट पर कितने लोगो से क्लिक किया है, अगर आपके वेबसाइट का CTR ठीक रहेगा तो आपके वेबसाइट के रैंक होने के चांस बढ़ जातें हैं।



What is Google search console



3. URL Inspection

इस टूल्स के माध्यम से आप अपने वेबसाइट के सभी URL यानी की आपके वेबसाइट पर जितने में पोस्ट है, चाहे वो पोस्ट किसी भी प्रकार का हो उन सभी पोस्ट के URL को सर्च कर के आप ये पता कर सकते है कि आपकी वो पोस्ट , क्या Google के सर्वर पर पूरी तरह से Index हो चुकी है या फिर नही


What is index

 

अब ये इंडेक्स क्या होता है, इसके बारे में थोड़ा बहुत जान लेते है, क्योंकि अगर आप अपने वेबसाइट को या फिर अपने किसी भी पोस्ट को गूगल पर इंडेक्स नहीं करवाए है तो कंडीशन में आपका वेबसाइट या आपका कोई भी पोस्ट गूगल के सर्च लिस्ट मे नही आयेगा, जिससे की आपकी वेबसाइट रैंक नही करेगी।


How to index websites

How to index blogger post


वेबसाइट या पोस्ट कैसे इंडेक्स करवाए।

आपने वेबसाइट के नए पोस्ट को इंडेक्स करवाने के लिए या फिर उसका URL status जानने के लिए पोस्ट या फिर अपने वेबसाइट के URL को सर्च Bar में सर्च करना है, उसके बाद, अगर आपकी पोस्ट पहले से ही इंडेक्स है तो ,कुछ इस प्रकार से menu शो होगा।


अगर आपका पेज इंडेक्स नहीं है तो आप Request index पर क्लिक कर के आप अपने पेज और पोस्ट को URL Inspection के लिए इंडेक्स करवा सकते है,


2. Indexing

इस टूल्स में आपको 3 और important टूल्स मिल जाते है जो आपके URL और वेबसाइट को और Fast बनाते है, इन टूल्स के मदद से आप अपने वेबसाईट की रैंकिंग भी जांच सकते है।

Indexing में 3 टूल्स जो मिले है वो इस प्रकार है।


1. Pages

2.Sitemap

3. Removel


1.Pages


इस टूल्स की मदद से आप अपने वेबसाइट पर बनाए गए सभी pages की इंडेक्सिन की स्तिथि जांच सकते है।


2. Sitemap 

इस टूल्स को मदद से आप अपने वेबसाइट का Sitemap अपने सर्च इंजन में add कर सकते है, दोस्तो sitemap Add करना बहुत ही जरूरी होता है क्यूंकि आप जितने भी पोस्ट कर रहें है वो Google को पता होना चाहिए की आप गूगल पर अपना एक पेज भी बनाएं है, जब तक आप अपने वेबसाइट पर site map को add नही करेंगे तब तक गूगल आपके वेबसाइट का पता नही लगा पाएगा की आपका कोई वेबसाइट भी है Google पर, Sitemap आपके वेबसाइट का एक Map होता है जहा से आप अपने वेबसाइट की URL को इंडेक्स करवा सकते है गूगल पर,इसलिए sitemap Add करना जरूरी होता है।


अगर आप अपनी वेबसाइट Wordpress पर बनाए है तो आप sitemap किसी दूसरे वेबसाइट से बना सकते है, जैसे की Rank Math, SEO प्लगइन इत्यादि ऐसी वेबसाइट पर जाकर आप अपने वेबसाइट के Sitemap को बना सकते है, और अपने वेबसाइट की रैंकिंग पोजीशन को जन सकते है।

और अगर अपने ब्लॉगर जैसी एक बड़ी वेबसाइट पर अपना वेबसाइट बनाए है तो नीचे दिए गए बातो को ध्यान से पढ़े क्युकी हमने ब्लॉगर पर बने sitemap की जानकारी देने वाले है, जो इस प्रकार से है।


3. Removal

इस टूल्स को मदद से आप किसी भी Web page को रिमूव कर सकते है, कहने का मतलब है की अगर आप अपने किसी webpage के किसी पोस्ट को आगे आप रिमूव करना चाहते है तो आप इस टूल की मदद से इसे आसानी से रिमूव कर सकते हैं। रिमूव करने के लिए, जैसे ही आप Removal वाले ऑप्शन को ओपन करेंगे तो आपको New Request पर क्लिक करना है और उस वेबपेज के URL को यहाँ पर add करना है जिसे आप Remove करना चाहते हैं.


इसके बाद Next पर क्लिक करके प्रोसेस को कम्पलीट कर लेना है. अब 24 से 48 घंटे के अन्दर आपके वह URL सर्च इंजन से Remove हो जायेगा. लेकिन यह Temporary Base पर होता है केवल 6 महीने के लिए.


3. Experience (अनुभव)


Index के बाद आपको Experience का ऑप्शन मिलता है. इसमें भी आपको निम्नलिखित तीन टूल्स मिलते है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होते है।


1. Page Experience

Page Experience इस टूल्स को मदद से आप अपने वेबसाइट के साथ विजिटर के Interaction की जानकारी आसानी से पता कर सकते है. जैसे कोई विजिटर जब आपकी वेबसाइट पर आया तो वह कितने देर तक रुका, उसे वेबसाइट एक्सेस करने में कोई परेशानी तो नहीं हुई आदि. इनके आधार पर गूगल आपके वेबसाइट के अच्छे URL की संख्या प्रतिशत में बताता है. आप डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों के आधार पर इस report को देख सकते हैं.


Page Experience को प्रभावित करने वाले मुख्य रूप से यहां पर 5 फैक्टर काम करते है जो इस प्रकार हैं.


1. Core Web Vitals

 यह टूल आपको बताता है की वेबसाइट की लोडिंग स्पीड, लेआउट सही होना चाहिए।


Mobile usability

वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए.


3. Security Issue

 इस टूल्स के माध्यम से आप ये पता कर सकते है की कही वेबसाइट यूजर को पर्सनल डिटेल्स तो नही ले रही है, अगर ले रही है तो इस टूल्स के माध्यम से आप उसे ठीक कर सकते है।


4. Https Status

 इस वेबसाइट से आप ये पता कर सकते है की आपकी वेबसाइट में SSL सर्टिफिकेट इनस्टॉल है की नही है, अगर इंस्टॉल नही है तो उसे जरूर इंस्टॉल करे।


5. Ad Experience

 इस टूल्स के माध्यम से आप ये पता कर सकते है की वेबपेज में कंटेंट की तुलना में बहुत अधिक विज्ञापनों तो नहीं है, अगर है तो आप इसे यहां से आसानी से ठीक कर सकते है।


Core Web Vitals


Core Web Vitals एक SEO Matrix है यह सभी वेबपेज पर लागू होता है जो अपने अपने वेबसाइट पर बनाए होते है ,इसकी मदद से आप वेबसाइट की लोडिंग स्पीड, लेआउट चेक कर सकते है, Core Web Vitals के अन्दर तीन बातें आती है.

जो इस प्रकार है।


1. Large Contentful Paint (LCP)

 इस टूल्स की मदद से आप ये पता कर सकते है की आपके पेज को ओपन होने में समय कितना लग रहा है, क्युकी ये बहुत metter करता है की आपकी वेबसाइट कितने समय में खुल रही है, अगर आपकी वेबसाइट खुलने में ज्यादा समय ले रही हैं तो आपके यूजर के लिए अच्छा नही होगा।

वेबपेज को ओपन करने के बाद सबसे large कंटेंट कितने समय में लोड हो रहा है. आप हमेशा ये ध्यान रखे कि ओपन होने का यह समय हमेशा 4 सेकंड से कम होना चाहिए.


First Input Delay


इस टूल्स से आप ये पता कर सकते है की आपकी FID स्कोर किस category में आ रहा है,

FID स्कोर का मतलब है कि आपके वेबपेज में मौजूद किसी लिंक पर क्लिक करने के कितने देर बाद यूजर उस लिंक से सम्बंधित वेबपेज पर Redirect हो रहा है. अगर यूजर 100 मिली सेकंड के अन्दर Redirect हो जाता है तो आपका FID स्कोर Good की केटेगरी में आयेगा.


Cumulative Layout Shift (CLS)


 इस टूल्स के माध्यम से आप ये पता कर सकते है की  Element वेबपेज में कोई  इधर – उधार Shift to नहीं हो रहा , जैसे कोई बटन ही जो वेबपेज लोड होते समय ऊपर दिख रहा है और लोड हो जाने के बाद नीचे दिख रहा है यदि CLS है. अगर वेबसाइट का CLS स्कोर 0.1 सेकंड के अन्दर है तो यह Good की केटेगरी में आता है.

आप मोबाइल और डेस्कटॉप के अनुसार Core Web Vitals की report चेक कर सकते हैं, जैसे आपके कितने वेबपेज में उपरोक्त तीनों में से कोई error हैं और कितने वेबपेज बिल्कुल Perfect है.


3. Mobile Usability

इस टूल के माध्यम से आप ये Check कर सकते हैं कि आपके कितने वेबपेज मोबाइल फ्रेंडली हैं और कितने वेबपेज मोबाइल फ्रेंडली नहीं हैं. जिन वेबपेज में कोई error है उसकी report भी आप यहाँ से Check कर सकते हैं.


Enhancements


इस टूल में में आपकी वेबसाइट पर मौजूद जितने भी डाटा होते है वो सभी मौजूद होते है, जैसे की, Structure Data या Schema Markup report. यानि जितने भी Schema आपकी वेबसाइट पर add हैं उन सब की report आप Enhancements से देख सकते हैं. आपकी वेबसाइट के अनुसार Enhancements वाले सेक्शन में कम या ज्यादा विकल्प हो सकते हैं.


Enhancements report


इस टूल की मदद से आप अपने वेबसाइट के Schema Markup के आधार पर जनरेट होती है. जैसे आप FAQ Schema का इस्तेमाल कर रहे हैं तो Enhancement में FAQ का विकल्प Enable हो जायेगा, ऐसे ही Review का Schema इस्तेमाल करने से Review का विकल्प Enable हो जायेगा. इसी प्रकार Enhancement में AMP, Sitelink Searchbox, Breadcrumb आदि विकल्प Enable हो सकते हैं.


Enhancement की report आपको बताती है कि आपका Structure Data वेबसाइट में ठीक प्रकार से Implement हो चुका है या नहीं. यहाँ पर किसी भी Structure Data की report ओपन करने पर आपको 3 विकल्प मिलते हैं.


1. Error


इस टूल के माध्यम से आपके वेबसाइट मे आने वाले जितने भी Error है आसानी से आप पता कर सकते है, और इसका खास बात ये है की यहां पर आए हुए जितने भी Error होते है, उनका कारण भी बता दिया जाता है की वो कौन सी कारण से आए है, जिसे आप आसानी से पता कर सकते है।


2. Valid With Warning


इस टूल के द्वारा आप ये जान सकते है की आपके वेबसाइट के उन Structure Data वेबपेज के बारे में जानकारी होती है जिन्हें इंडेक्स तो कर लिया है पर उसमें कोई छोटी गलती है.


3. Valid


आपके जितने भी Structure Data पेज सफलतापूर्वक इंडेक्स कर लिए गए हैं उन सभी की इनफार्मेशन इस सेक्शन में आपको मिल जायेगी.


Security and Manual Action


इसके बाद आपको Security और Manual Action का विकल्प मिलता है. Manual Action को Human के द्वारा लिया जाता है जबकि Security Action को क्रॉलर के द्वारा लिया जाता है.


1. Manual Action


इसके द्वारा ये पता लगाया जाता है की अगर आपकी वेबसाइट पर गूगल के द्वारा कोई Manually एक्शन लिया गया है तो उसकी जानकारी आपको इस सेक्शन में मिल जायेगी.


2. Security Action


इस टूल के माध्यम से हम सभी blogger को ये पता चलता है की अगर आपकी वेबसाइट पर गूगल की तरफ से कोई Security एक्शन लिया गया है तो उसकी इनफार्मेशन आपको इस सेक्शन में आने पर आप आसानी से उसे देख सकते है।


3. Link


इस टूल के माध्यम से आप ये जान सकते है की गूगल आपकी वेबसाइट से जुड़े सभी लिंक की जानकारी आपको दिया है या नहीं क्युकी इस टूल का काम ये होता है की आपके वेबसाइट पर कितने लिंक बनाएं गए है।

जैसे की External Link, Internal Link और Backlink. इन सभी की जानकारी इस टूल से प्राप्त कर सकते हैं.


4. Setting 

इस टूल के बारे में आप सभी लोग जानते ही है की इसका इस्तेमाल कब किया जाता है,

इसका इस्तेमाल आप बहुत से तरीको से कर सकते है जैसे की आप यहां से चाहे तो कोई और नया अपना वेबसाइट add कर सकते है, या फिर पहले से add की गई Property को Remove भी आसानी से कर सकते है।

दोस्तो ये Google search console की अंतिम टूल थी जिसके बारे में मैने आपको संपूर्ण जानकारी दी हुई है। 

 इस आर्टिकल में मैने आपको Google Search Console Kya Hai, 

Google search console kaise kaam karta hai, 

Google search console kaise banaye,

Google search console ko kaise use kare,

Sitemap kya hota hai,

Sitemap kaise banaye,

Sitemap kaise use kare,

Blogger par sitemap kaise banaye, 


इत्यादि इन सभी चीजों पर आपको संपूर्ण जानकारी दिया हु जिससे की आपकी ब्लॉगिंग की journey आसान हो सके और आप अपने वेबसाइट को अच्छे से modify कर सके।


Conclusion

आज के आर्टिकल में मैने आपको Google search console kya hai, और ये कैसे काम करता है इन सभी चीजों पर आपको संपूर्ण जानकारी दी गई है, 

आशा करता हुं की आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और Google search console kya है इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी मिली होगी,


अगर आपका कोई भी सवाल आज के आर्टिकल से सबंधित है तो आप बे झिझक आप मुझे कॉमेंट कर के पूछ सकते है मैं आपके सभी सवालों के जवाब बहुत ही जल्द देने को कोशिश करूंगा।


बहुत ही जल्द के और नए आर्टिकल और एक नए जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते है,.. मुस्कुराते रहिए

और हमारा ये आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Keep Reading My Blogs

Thank you 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ