Blogger Me SEO Setting Kaise Kare – ब्लॉगर की पूरी सेटिंग हिंदी में।

 Blogger Me SEO Setting Kaise Kare – ब्लॉगर की पूरी सेटिंग हिंदी में।


Blogger Me SEO Setting Kaise Kare

Blogger me SEO Setting Kaise kare, 


स्वागत है दोस्तों आपका एक बार फिर से एक और नए और मजेदार आर्टिकल पर, दोस्तो अगर आपका भी एक ब्लॉग है और आप चाहते है की आपके ब्लॉग की Seo सेटिंग Advance लेबल की हो तो आज के आर्टिकल को पूरा पढ़ने की जरूरत है। क्युकी आज के आर्टिकल में हम आज बताने वाले है की आप कैसे अपने Blogger पर बनी वेबसाइट पर Seo Setting kaise kar sakte hai, पूरी जानकारी आपको सुरु से लेकर लास्ट तक मिलेगी । इसके लिए अपको आज के आर्टिकल को पूरा पढ़ने की जरूरत है। Blogger Me SEO Setting Kaise Kare.

इस पर आज का ये ब्लॉग होने वाला है।


Blogger me SEO Setting Kaise kare, 


दोस्तो मैं चाहत हु की आप आज के आर्टिकल को श्याम पूर्वक पढ़े क्युकी आज के आर्टिकल में मैं कुछ Important topic पर चर्चा करने वाला है।

Seo Setting करने से बहुत फायदे अपको मिल सकते है जिसके बारे में मैने अपने आर्टिकल में बताया हुआ है। तो आप इस लेख को पूरा पढ़े और ब्लॉगर से जुड़ी सभी Seo Setting करना सीखे।



तो अब चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए के आर्टिकल को सुरु करते है।


Blogger Me SEO Setting Kaise Kare 

दोस्तो सबसे पहले मैं अपको बता देना चाहता हु की आप अपने ब्लोगर की Dashboard में log in हो जाइए।

उसके बाद आपको बाई तरफ सेटिंग का एक ऑप्शन नजर आ रहा होगा, उसे अपको खोलना है।



Besic Setting

ब्लॉगर की SEO सेटिंग करने के लिए अपको अपने वेबसाइट की सेटिंग को खोलना होगा।

उसके बाद आपको जो भी चीजे बताई गई है अपको ध्यान से पढ़ना है, तभी आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक आएगा, और साथ में आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करेगा।


1. TITTLE 

जब आप सेटिंग के ऑप्शन को खोलेंगे तो अपको सबसे पहले ऊपर के साइड में यही एक ऑप्शन नजर आएगा, वैसे तो नीचे बहुत कुछ है लेकिन सबसे पहले आपको एक टाइटल का मेनू नजर आयेगा, तो उसके अपको अपने ब्लॉग का नाम डालना है, जैसे की आपका जो भी ब्लॉग का नाम होगा,जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है TECH TIPSS GYAN, तो मैंने अपने TITTLE में TECH TIPSS GYAN ही रखा हुआ हूं। ठीक वैसे ही अपको अपने वेबसाइट का नाम डालना है।


2. DESCRIPTION:- TITTLE के बाद आपको डिस्क्रिप्शन का एक ऑप्शन नजर आयेगा, इसके अपको अपने ब्लॉग का एक डिस्क्रिप्शन जोड़ना है, ये बेहद जरूरी है क्युकी आपका ब्लॉग इसी के माध्यम से सर्च लिस्ट में रैंक करता है। तो आप इसे बिलकुल भी ना छोड़े।

 ब्लॉग के description में आपको अपने main keyword भी लिखने हैं. Main Keyword जैसे की अगर आपका ब्लॉग टेक से संबंधित है तो अपको टेक से संबंधित सभी कीवर्ड को add करने पड़ेंगे, जैसे आपका ब्लॉग blogging से संबंधित है तो अपको blogging से संबंधित कीवर्ड को find कर के लिखना पड़ेगा।


आप अपने description में 100,से 150 शब्दो में ही लिखे ताकि google को समझने में आसानी हो। 


3. blog language:- 

 आपका ब्लॉग जिस भी भाषा में है उसे अपको यहाँ से select करना है, इससे सर्च इंजन को आसानी होगी आपके ब्लॉग को रैंक करवाने में, और साथ ही साथ अपको यूजर्स को भी आसानी होती है आपके ब्लॉग को पढ़ने में।



4. Adult Content:- 

इसका मतलब है की अगर आप अपने Blog में ऐसा content publish करते हैं जो केवल 18 + वालों के लिए हैं तो इस option को enable कर दीजिये. अन्यथा इसे disable ही रहने दीजिये. क्युकी इस ऑप्शन की जरूरत Adult Age वाले के लिए जरुरी है, ऐसा क्यों होता है जब आप अपने वेबसाइट पर Adult Content अपलोड करते है जिसे 18 साल के कम के उम्र वाले को देखना नही है तो इस केस में आप इस Option को एनेबल कर सकते है।



5. google analytic property:-

इसके बारे में शायद आपको पता नही होगा, दोस्तो इसे add करना बहुत ही जरूरी होता है, इससे आप अपने वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आसानी से निकाल सकते है। ये ऑप्शन अपको बताने मदद करता है की आपके वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक कहा से आई है, कितने क्लिक्स आए है, कितने ऑर्गेनिक ट्रेफिक आई है, और कितने आपके सोशल मीडिया से आए है, इसकी सभी जानकारी आपको google analytic के द्वारा समय समय पर मिलती रहेगी। 


इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग पर Google Analytics को add नही किए है जल्दी से कर लें, इसके लिए अपको यूट्यूब पर बहुत सारी वीडियो मिल जायेगी। 

 

Blogger me SEO Setting Kaise kare, 


6. favicon:-

Favicon का मालती सीधा आपके ब्लॉग के Dp से संबंधित है, जैसे की अपने बहुत सारी वेबसाइट को ओपन किया होगा, देखा भी होगा, वेबसाइट के साइड में उनके वेबसाइट का लोगो लगा हुआ रहता है उससे ही fsvicon कहते है।


इससे लगाने से अपको वेबसाइट का लुक एक दम प्रोफेसनल की तरह हो जाता है।


इसके में बारे में और अधिक जानकारी लेने के लिए आप YouTube पर सर्च कर सकते है।


privacy setting


आशा करता हू अपने उपरोक्त लाइनों में बताए गए Besic Setting को एनेबल कर दिए होंगे।


आइए अब Privancy Setting के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।


1. visible to search engine:- 

इसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए कर सकते है। ये निश्चित करे की इसका ऑप्शन On है या फिर Off, अगर Off है तो इसे तुरंत Enable यानी की On करे ताकि Google आपके ब्लॉग को अपने सर्च इंजन में रैंक करे।



2. publishing setting:-

अगर आप अपने ब्लॉग में Blogspot को हटाकर Custom Domain को जोड़ना चाहते है तो आप इस ऑप्शन का उपयोग कर के आप Custom Domain को जोड़ सकते है। 

Note:- अगर आप अपने ब्लॉग पर कस्टम domain को जोड़ दिए है तो आप redirect domain को भी एनेबल कर दें ताकि आपका डोमेन एनेबल हो सके।


Https setting:-

इसका मतलब ये होता है की आपकी वेबसाइट को Secure करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है आप यहां से अपने वेबसाइट के लिए SSL Certificate को एनेबल कर सकते है।

ये आपकी वेबसाइट को secure रखता है। और साथ ही में Google Adsense से अप्रूवल पाने के लिए बहुत ही बड़ी भूमिका निभाता है।

इसका फायदा ये है की ये आपके वेबसाइट को हमेशा Secure रखता है। इसलिए इसे अपको On रखना है।



permission setting:-


1. blog admin and authors:-

अगर आपका ब्लॉग बड़ा है फिर आप अपने ब्लॉग की देख भाल किसी और को करने के लिए दिए है, तो इस ऑप्शन का उपयोग कर के आप अपने ब्लॉग का admin और Author की जानकारी यह से ले सकते है।


2. pending author invite:- 

अगर आप अपने ब्लॉग की अथॉरिटी किसी और के हाथ में देना चाहते है, और उसे अपने ब्लॉग पर इनवाइट किए है तो आप उसे यहां से आसानी से पता कर सकते है की Invite Request Pending में है या फिर उसे Approve कर दिया गया है।



3. Invite more Author:- 

इस ऑप्शन का इस्तेमाल आप किसी और व्यक्ति को Author के रूप में Invite करना चाहते है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

आप gmail id के द्वारा उस व्यक्ति को इनवाइट कर सकते है जिसे आप Author के रूप में चुनना चाहते है।

ध्यान रहे आप जिस भी Author को अपने ब्लॉग पर लाना चाहते है वो आपके ब्लॉग पर सिर्फ आर्टिकल को ही लिख सकता है।

 


4. Reader Access:- 

इस ऑप्शन का का इस्तेमाल आप एक तरह से अपने आर्टिकल को प्राइवेट रखने के लिए कर सकते है।

इसके इस्तेमाल से आप अपने पोस्ट को प्राइवेट रख सकते है या फिर आप जिसे चाहे उसे ही आप अपने पोस्ट को दिखा सकते है और वही आपके आर्टिकल को पढ़ सकते है और कोई नहीं।


आप इससे ज्यादा छेड़ छाड़ न करे जैसा है उसे वैसे ही रहने दे क्युकी ये चीजे सुरु में जरूरी नहीं होती है, आप ब्लॉग पर आर्टिकल लोगो को दिखने के लिए लिखते है न की उसे प्राइवेट रखने के लिए, मेरी राय ये है की आप प्राइवेसी सेटिंग को छोड़ कर आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल पर ध्यान दें।


Blogger me SEO Setting Kaise kare, 



post setting

1. Max post show on main page:-

आप इस ऑप्शन का आइटमल अपने Home Page पर दिखाए गए पोस्ट को बढ़ा या घटा सकते है, कहने का मतलब ये है की आप अपने ब्लॉग के Home Page पर कितने आर्टिकल दिखाना चाहते है। आप इसे यहां से मैनेज कर सकते है।


2. Image lightbox:-

आप जब कोई आर्टिकल लिखते है तो उसमे कोई न कोई Image जरूर ही अपलोड करते होंगे। आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर के अपने ब्लॉग के image को यूजर को ओपन कर के देखने के लिए अनुमति दे सकते है।

अगर यूजर चाहे तो आपके ब्लॉग पोस्ट के Image को क्लिक कर के उसे ओपन कर के देख सकता है।



Comment setting


1. Comment location:- 

आप चाहे तो अपने comment Location को Embedded कर सकते हैं।


अगर आप अपने Comment को full page में दिखाना चाहते है तो अपको Full Page को सिलेक्ट करना पड़ेगा, जिससे आपके comment आपको पुरे page में show होंगे.


अगर आप pop window select करते है तो आपके comment नयी window में pop – up के रूप में show होंगें.


तीसरा है की अगर आप comment का option नहीं दिखाना चाहते हैं तो hide को select कर सकते हैं. इससे आपका कोई भी कॉमेंट आपके वेबसाइट पर दिखाए नही देगा।।


2. Who Can Comment:- 

यानी की आपके वेबसाइट पर कौन कौन कॉमेंट कर सकता है, आप अपने ब्लॉग के लिए सिर्फ Google Account वाले यूजर को ही अपने ब्लॉग पर कॉमेंट करने दें ताकि आपके ब्लॉग पर Spam Comment न हो। इसके लिए अपको अपने ब्लॉग में। user with google account select करना पड़ेगा, तभी ये वर्क करेगा

और सीधी बात आपके ब्लॉग पर जितने Spam Comment कम होंगे उस्तना ही मेरी वेबसाइट रैंक करेगी।


Blogger me SEO Setting Kaise kare, 


3. Comment Moderation:- 

इस फिचर की मदद से आप अपने ब्लॉग पर आए हुए कॉमेंट की जांच आसानी से कर सकते है, और Spam Comment को मैनेज भी कर सकते है।

इस ऑप्शन को हमेशा से आप Always पर रखे ताकि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आए कॉमेंट बिना आपकी सहमति से वेबसाइट पर न दिखे,

इस ऑप्शन की मदद से जब तक आप किसी कमेंट को अप्रूव नही करेंगे तब तक आपके वेबसाइट पर दिखेगा नही, इससे आप spam comment से बच सकते है।




4. Email moderation requests to:- 

इस फिचर की मदद से आप अपने वेबसाइट पर आए हुए कॉमेंट का Notification अपने Gmail ID पर प्राप्त कर सकते है। इसके लिए अपको अपने Gmail को add करना होगा।



5. Comment from message:- 

इस ऑप्शन की मदद से आप अपने वेबसाइट पर कॉमेंट करने वालो को कोई sms चाहे तो आप दिखा सकते है, इसमें कमेंट बॉक्स से पहले एक मैसेज दिखाई देगा। 


Email setting:-

दोस्तो कॉमेंट Setting के बाद अब बारी आती है Email Setting की,

मै चाहूंगा कि आप इसे डिफॉल्ट ही रहने दे ताकि इससे आपको कोई ज्यादा परेशानी न हो।


FOrmatting setting

अब बारी आती है Formatting Setting की इसमें अपको थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है ताकि आप।अपने ब्लॉग को टाइम सेटिंग को ठीक से कर पाए जिससे आपका ब्लॉग रैंक करे।


1. time zone:-

Time Zone में अपको बहुत सारे City के नाम दिखाई देगा, इससे घबराए नहीं अगर आप इंडिया में रहते है तो आप कोलकाता को सिलेक्ट कर ले ये अपको नीचे वाली लाइनों में मिल जायेगा।



2. date header format:- 

इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर के आप Date Formating को सुधार सकते है। आप जैसे चाहे वैसे अपने वेबसाइट पर Date दिखा सकते है। जैसे आप दिन पहले दिखाना चाहते है, या फिर पहले महीने का नाम, या फिर पहले साल का नाम, इससे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है।


3. Archive index date format:- 

इसमें आप चाहे तो आप अपने लेबल वाले पेजेस मैने date format है उसे आप चाहे तो सिलेक्ट कर सकते है।



Meta tag setting

ये सेटिंग ब्लॉगर में Seo की सबसे बड़ी सेटिंग होती है जिससे अपको बहुत ही ध्यान पूर्वक करनी चाहिए ताकि आपके जितने भी आर्टिकल है वो इसके माध्यम से Google पर इंडेक्स हो सके।

दोस्तो Meta tag से लेकर Crawlling तक और साथ में आर्टिकल Submiting तक SEO Setting का सबसे बड़ा एक हिस्सा है जिसे आप ध्यान से पढ़े,


1.Enable Search Description:- 

अपको इस ऑप्शन को On करना बहुत ही जरूरी है ताकि आपके ब्लॉग से संबंधित जो कीवर्ड लगे हुए है Google उसे खोज कर आपके पेज को रैंक करवाने में आपकी मदद करे।


Blogger me SEO Setting Kaise kare, 



2. Search Description:-

इस ऑप्शन में आप अपने niche से संबंधित सभी कीवर्ड को add करे। जिस भी कैटेगरी में आपका ब्लॉग आता है वो सभी कीवर्ड अपको यह पर डालने है। इससे आपके ब्लॉग को रैंक करवाने में Google को काफी मदद मिलती है।


Error and Redirect Setting

इस ऑप्शन की मदद से आप अपने ब्लॉग में बने हुए ब्रोकन लिंक को fix कर सकते है। दोस्तो ब्रोकन लिंक तब बनता है जब आप अपने किसी आर्टिकल के लिंक को बदल दिए होंगे तो इस कंडीशन में एक आपके वेबसाइट पर ब्रोकन लिंक बन जाती है जिसे आप इस ऑप्शन के माध्यम से ठीक कर सकते है।


Note:- अगर आप ब्रोकन लिंक के बारे में एक सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में चाहते है तो मुझे कॉमेंट कर दीजिए मैं next दिन उसी टॉपिक पर आर्टिकल आपके सामने लेकर आऊंगा जिससे अपको ब्रोकन लिंक के बारे में जानकारी प्राप्त हो।



Crawling And Indexing Settings

दोस्तो आप आर्टिकल लिखते है तो उसी पोस्ट करने के बाद Google Search Console के जरिए इंडेक्स करवाना पड़ता है ताकि गूगल को पता हो सके की अपने कोई आर्टिकल पोस्ट किया हुआ है।


जब अपको पोस्ट इंडेक्स हो जाती है तो Google में रैंक करने के लिए तैयार हो जाती है। अगर आप अपने ब्लॉग में अच्छे से SEO किए होंगे और कीवर्ड को सही तरह से लगाए होंगे तो जरूर आपका आर्टिकल गूगल में सर्च इंजन में रैंक करेंगे और आपका ब्लॉग वायरल होगा।


1. Enable Custom Robots.txt:- 

ये बहुत महत्वपूर्ण सेटिंग है इसके बारे में आप अच्छे से गूगल पर एक बार जरूर सर्च कर लें की Custom Robots. txt अपने ब्लॉग में कैसे लगाए,

इस ऑप्शन को एनेबल करने के बाद आप अपने ब्लॉग में robots.txt file को बड़े आसानी से अपलोड कर सकते है।



2. Custom robots.txt:- 

इसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग में लिखे आर्टिकल को इंडेक्स करवाने के लिए कर सकत है,

इसके लिए आपको अपने blog का एक xml sitemap generate करना होता है. और उसके code को copy करके यहाँ paste करके save करना है. अधिक जानकारी के लिए आप YouTube पर वीडियो देख सकते है।


3. Enable Custom Header tag:

यहां पर आपको कुछ बातों का ध्यान देना है जैसे आप मेरे द्वारा बताए गए, ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है जो इस प्रकार है।


Home page tags:- All, NooDp

archive and search page tags:- noindex, noodp

post and page tag:- all, noodp

कुछ इस प्रकार से आप अपनी ब्लॉगर की SEO setting कर सकते हैं।


Blogger me SEO Setting Kaise kare


4. google search console:- 

अपने ब्लॉग को स्तिथि का पता लगाने के लिए या फिर अपने ब्लॉग पोस्ट को इंडेक्स करने के लिए अपको Google Search Console का इस्तेमाल करना जरूरी है। इससे आपके।सभी आर्टिकल इंडेक्स होते है, और इंडेक्स करना जरुरी होता है।

दोस्तो आपको Google search console वाले लिंक पर क्लिक करें फिर आप अपने search console की वेबसाइट पर चले जायेंगे, 


Monetization Setting

इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब आपके वेबसाइट पर Google Adsense की तरफ से अप्रूवल मिल गया हो, अगर अपको अप्रूवल मिल गया है तो आप ads.txt को enable कर लीजिये और custom ads.txt file यहाँ अपलोड कर लीजिये जो कि आपको google adsense अकाउंट में मिल जाता है.


Manage Blog


1. Import Content:- 

ये सेम आपके मोबाइल फोन के तरह की काम करता है जैसे आप अपने मोबाइल फोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट के import करते है ठीक उसी प्रकार से आप किसी दूसरे ब्लॉग के आर्टिकल को अपने दूसरे ब्लॉग में इंपोर्ट कर सकते है।



2. Backup Content:- 


इस ऑप्शन की मदद से आप अपने ब्लॉग का बैकअप के सकते है।


3. Video from your blog:-

अगर आपके ब्लॉग में किसी प्रकार का वीडियो डाले है तो उस वीडियो को इस ऑप्शन के माध्यम से मैनेज कर सकते है।



4. remove your blog:-

अगर आप अपने ब्लॉग को हमेसा के लिए रिमूव या डिलीट करना चाहते है तो इस ऑप्शन के माध्यम से आसानी से कर सकते है।



Site feed

Site feed के मध्यम से आप अपने ब्लॉग में feedburner add कर सकते हैं. आप जो भी feedburner create करेंगे उसके url को post feed redirect url वाले option में paste कर दीजिये.


Blogger me SEO Setting Kaise kare


FAQ...


Q. क्या SEO करने के बाद हमारा ब्लॉग वायरल हो जायेगा और सर्च लिस्ट में भी आने लगेगा।

उत्तर:- सबसे पहले तो मैं अपको ये बता देना चाहता हूं की किसी काम को करने के लिए अगर वक्त लगे तो समझ जाइए कि सफलता बहुत करीब है, ठीक उसी प्रकार अगर आपको SEO करने के बाद रिजल्ट चाहिए तो अपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, अब ऐसा नही है की SEO करते ही आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करने लग जायेगा।


थोड़ा वक्त लगता है, अपने डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना पड़ता है, अपने ब्लॉग में Searchable Keyword डालने पड़ते है। यूनिक टॉपिक पर आर्टिकल लिखना पड़ता है, तब जाकर आपका ब्लॉग 3 महीने के अंदर सर्च इंजन में रैंक करता है।


Q. क्या SEO setting Blog में करना जरूरी है।


उत्तर:- ये ब्लॉग की एक बेसिक सेटिंग होती जिसे अपको पूरा करना पड़ेगा, अगर आप इस सेटिंग को पूरा नही करते है तो आपके ब्लॉग में कई प्रकार की दिक्कतें देखने को मिल सकती है।

जैसे की आपके पोस्ट अच्छे से इंडेक्स नही होते है, 

आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक नही करता है।

Google को भी नही पता होता है की आपका कोई एक ब्लॉगर पर वेबसाइट है।

इत्यादि।


दोस्तो आज के आर्टिकल में अपने जाना की Blogger me SEO Setting Kaise kare,

इसके बारे में मैं आज के आर्टिकल में अपको पूरी व संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश किया हूं।


आशा करता हू की अपको आज का Artikal Blogger me SEO Setting Kaise kare, 

इसके बारे में अपको एक सम्पूर्ण जानकारी मिली होगी, और आप इस आर्टिकल के माध्यम से अपने ब्लोगर वेबसाइट में SEO Setting कर पाएंगे।


अगर आपका कोई भी सवाल आज के आर्टिकल से जुड़ा है, या फिर आपको लगता है की इस आर्टिकल में और अधिक जानकारी होनी चाहिए तो आप मुझे बेझिझक कॉन्टेक्ट कर सकते है। 

मै बहुत जल्द आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करूंगा। 


बहुत जल्द एक और नए आर्टिकल एक नई जानकारी के साथ फिर हाजरी होंगे , तब तक के लिए विदा लेते है, मुस्कुराते रहिए.....


आज का आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ