High quality Backlink Kaise Banaye. जानिए 10 High Quality Backlink बनाने के तरीके के बारे में।

High quality Backlink Kaise Banaye.
जानिए 10 High Quality Backlink बनाने के तरीके के बारे में।


High quality Backlink Kaise Banaye.


Intro:- स्वागत हैं आपका फिर से एक और अनोखी जानकारी के साथ आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Backlink के बारे में, जी हा दोस्तो Backlink इसके बारे में आपके तो सुन ही होगा, Backlink आपके वेबसाइट को Run कराने के लिए या यूं कह लीजिए ज्यादा ट्रैफिक लाने में बहुत ही मददगार साबित होते है।अगर आप एक ब्लॉगर है और अपने वेबसाइट पर किसी एक पार्टिकुलर टॉपिक पर आधारित आर्टिकल को लिखते है तो अपको बैकलिंक के बारे में पता होना अति आवश्यक है, बैकलिंक आपके वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने में सहायता प्रदान करता है जिससे की आपकी वेबसाइट की रैंकिंग टॉप पोजीशन में होती हैं आपकी अर्निंग ज्यादा से ज्यादा होती है।


और जानिए Backlink के बारे में,


Backlink सर्च इंजन में ब्लॉग की Visibility, ट्रैफिक और रैंकिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. पर जो नए Blogger होते है उनको नहीं पता होता है कि आखिर High Quality Backlink Kaise Banaye. वो सभी लोग YouTube या फिर किसी वेबसाइट पर How to make a baclink search करते रहते है, और ये जानने की कोशिश करते है की आखिर Baclink kaise banaye जिससे की आपकी वेबसाइट पर ट्रेफिक आए और आपका वेबसाइट रैंक करे।


Backlink आपको किसी अन्य वेबसाइट से अपनी वेबसाइट को लिंक करना होता है, पर उस वेबसाइट का ओनर आपकी लिंक को हटा भी सकता है. लेकिन तब भी लोग Backlink बनाते हैं, क्योंकि बैकलिंक बनाने के कुछ ऐसे तरीके हैं जो अक्सर नए ब्लॉगर को पता नहीं होते हैं.


तो दोस्तो अगर आपको भी बैकलिंक बनाने में कोई किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो चिंता करने की कोई बात नही है, आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ये बताएंगे की कैसे आप अपनी पोस्ट या वेबसाइट के लिए हाई Quality Backlink बना सकते है। 


आज हम आपको ऐसे 10 तरीके बताएंगे जो बड़े बड़े ब्लॉगर इसका इस्तेमाल करते है। और अपने वेबसाइट पर ट्रेफिक लाने के काम Backlink के माध्यम से करते है।

तो Backlink kaise banaye 2023 को जानने के लिए आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।


 क्यूंकि हम बीच बीच में कुछ ऐसी वेबसाइट का लिंक आपको प्रोवाइड करेंगे जो फ्री में बैकलिंक देने का काम करती है। जिसे आप यूज कर के अपने वेबसाइट में लगा सकते है।


अब चलिए आपका समय ज्यादा नहीं लेते है और आज का आर्टिकल Backlink kaise banaye को सुरु करते है।


High Quality Backlink kaise banaye 2023

आपके मन में एक सवाल तो जरुर आ रहा होगा की आखिर बैकलिंक होती क्या है और इसे क्यों बनाना चाहिए, ये सवाल हर एक नए ब्लॉगर के मन में जरूर रहता है, की आखिर वो अपने वेबसाइट के लिए बैकलिंक कहा से बनाए, 


मैं अपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता देना चाहता हु की जो नए ब्लॉगर है उनको बैकलिंक बनाने में बहुत अधिक समस्या होती है, क्युकी वो नए होते है और उनको बैकलिंक बनाने के तरीके के बारे में ज्यादा पता नही होता है, 


अगर आप एक नए ब्लॉगर है आप यूट्यूब पर हजारों वीडियो सर्च कर के देख भी लिए है की आखिर कैसे बैकलिंक बनाया जाता है। लेकिन फिर भी अपको ऐसा कोई तरीका नही मिल पाया है जहा से आप अपने वेबसाइट के लिए बैकलिक बना पाए।


तो दोस्तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्युकी आपका भाई अपको बताएगा की कैसे आप अपने वेबसाइट के लिए High Quality Backlink बना सकते है। जो तरीका मैं अपको बताने जा रहा हु उसे मैं भी अच्छी तरीके से यूज करता हूं और काफी अच्छा रिजल्ट देखने को भी मिलता है।


Backlink kya hota hai


Backlink बनाने से पहले थोड़ा मैं अपको बैकलिंक में बारे में बता देना चाहता हूं backlink hota kya hai, दोस्तो बैकलिंक वेबसाइट का वो अंग है जिसकी वजह से आपके वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आता है। अब आप ये सोच रहे होंगे की आखिर बैकलिंक से कैसे ट्रेफिक आ सकता है।


दोस्तो बैकलिंक बनाना वो प्रक्रिया है जहा से आप अपने वेबसाइट के लिए और अन्य वेबसाइट पर से आने वाली ट्रैफिक को बैकलिंक के माध्यम से आप अपने वेबसाइट पर लाते है।


चलिए इसे और थोड़ा आसान बनाते है।


जब आपके वेबसाइट पर ट्रेफिक बहुत कम आती है तो अपको अपने वेबसाइट की रैंक होने के चांस काम होती है, और साथ में अगर आपने अपने वेबसाइट के लिए 

Google Adsense को Apply कर दिया है तो अपको Approval मिलने के काफी कम चांस होते है। क्योंकि आपके वेबसाइट पर ट्रेफिक बहुत कम या पूरी से तरह से नही आती है।


अगर By चांस आपके वेबसाइट के लिए Google Adsense का Approval मिल भी जाता है तो अपको Earning ज्यादा नही होती है।

तो इस केस में क्या होता है की Google खुद ये दावा करता है की आप आपने वेबसाइट के लिए किसी अन्य वेबसाइट पर से आप बैकलिंल ले सकते है और अपने वेबसाइट पर ट्रेफिक बढ़ा सकते है।

जिससे की आपके वेबसाइट पर भी ट्रैफिक आयेगी और आपको Earning ज्यादा होगी।


अब आप ये तो जरूर समझ गए होंगे की आखिर Backlink Banana kyu jaruri hai. और Backlink kya hoti hai.


अब ये भी जान ले की आखिर कैसे हम बैकलिंक बना सकते है।


दोस्तो वैसे तो बैकलिंक बनाने के मात्र 2 ही तरीके है

जो आपको कोई भी ब्लॉगर या Youtuber कोई भी नही बताता है। 

1. Free Backlink Making IDEA

2. Paid Backlink Making IDEA


ये मात्र दो ही ऐसे तरीके है जहा से आप अपने वेबसाइट के लिए बैकलिंक बना सकते है।


लेकिन आज के इस आर्टिकल में मैं अपको Free Backlink Making IDEA के बारे में बताने वाले है जहां से आप अपने वेबसाइट के लिए एक दम फ्री में बैकलिंक बना सकते है।


High quality Backlink Kaise Banaye.



1. Guest Post करके Backlink बनायें


आपकी वेबसाइट के लिए High Quality Dofollow बैकलिंक बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है Guest Post. आप अपनी Niche की दूसरी वेबसाइटों से गेस्ट पोस्ट के लिए संपर्क कर सकते हैं, और यदि वे गेस्ट पोस्ट Accept करते होंगे तो उनकी वेबसाइट पर एक गेस्ट पोस्ट करके High Quality बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं.

अब आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा की 


आखिर ये Guest Post होता क्या है, और इसे आप कैसे कर सकते है।


Guest Post उसे कहते है जब आप किसी अपनी niche वाली दूसरी वेबसाइट पर एक पोस्ट करते है, ये पोस्ट आपके पोस्ट के जैसे होते है, कहने का मतलब है की आप किसी और को वेबसाइट पर एक आर्टिकल को लिख कर आप अपने वेबसाइट का लिंक उनके वेबसाइट पर लगा देते है ताकि अगर उनके वेबसाइट पर ट्रेफिक आती है तो वो आपके भी वेबसाइट पर आपकी लिंक के माध्यम से आए।


वैसे आज के समय में लगभग सभी वेबसाइटें गेस्ट पोस्ट स्वीकार करती हैं, लेकिन अक्सर अच्छी वेबसाइटों पर गेस्ट पोस्ट फ्री नहीं होते हैं, इसके लिए आपको कुछ भुगतान करना पड़ सकता है.

आप वेबसाइट के मालिक से डायरेक्ट कॉन्टेक्ट कर सकते है और Guest Post के लिए निवेदन कर सकत है।


2. Forum Website से Backlink बना सकते हैं


आपकी वेबसाइट को बैकलिंक देने के लिए Forum वेबसाइट ऐसी वेबसाइटें होती हैं जिनमें लोग सवाल – जवाब करते हैं. आप अपने Niche से सम्बंधित Forum वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं, और साथ में ही जवाब में अपने वेबसाइट का लिंक भी दें. इस प्रकार आप फोरम वेबसाइट से Backlink बना सकते हैं.


Forum वेबसाइट के द्वारा बनाये गए बैकलिंक भी Nofollow होते हैं, लेकिन इन बैकलिंक से वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है. कुछ Forum वेबसाइट निम्नलिखित हैं –


Quora

Google Question Hub

Brainly

अधिक Forum वेबसाइट Find करने के लिए आप गूगल में निम्नलिखित कीवर्ड सर्च कर सकते हैं.


Best Forum Website “Your Keyword”

Forum Website For “Your Keyword” इत्यादि.


मैं भी इन सभी वेबसाइट से बैकलिंक लेता हु जिससे की मेरे वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है।


3. Comment करके Backlink बनायें


आपकी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाने के लिए यह सबसे आसान तरीका है. आप अपने Niche से Related किसी दुसरे वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट में कमेंट कर सकते हैं और कमेंट में अपनी वेबसाइट को लिंक कर सकते हैं. इस प्रकार से आप कमेंट बैकलिंक बना सकते हैं.

Comment बैकलिंक बनाने के लिए अपको अपने niche वाली किसी एक वेबसाइट पर जाना होगा, और वहा पर किसी एक पार्टिकुलर पोस्ट पर एक अच्छा सा कॉमेंट कर देना है, और साथ में अपने वेबसाइट का लिंक भी एड कर देना है।


Comment Backlink बनाते समय आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़िए जो उस आर्टिकल में बताया गया है और फिर पोस्ट के हिसाब से ऐसा कमेंट करें जो ओनर को पसंद आये. अगर आप Nice Post, Great etc. कमेंट करेंगे तो कोई भी वेबसाइट ओनर आपके कमेंट को Approve नहीं करेगा.


कमेंट के द्वारा आपको Nofollow बैकलिंक मिलती हैं, पर कमेंट बैकलिंक से वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है और आपकी वेबसाइट को इन्टरनेट पर लोग पहचानने लगते हैं.



4. Social Bookmarking


दोस्तो अगर आप एक इंस्टा ग्राम यूजर है तो अपने अपने बायो में कोई न कोई सोशल लिंक या फिर किसी प्रकार का लिंक को अपने एड तो जरूर किया होगा। Socical Bookmarking में अपको करना क्या होता है की किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने वेबसाइट को बुकमार्क करना. 


यानी की आसान भाषा में समझा जाए तो अपने वेबसाइट का लिंक अन्य किसी सोशल मीडिया पर लगाना,।

बैकलिंक बनाने की इस विधि में आप विभिन्न सोशल मीडिया वेबसाइटों में अपने ब्लॉग के नाम से एक पेज बनाना होता है और वहां पर अपने प्रोफाइल में आपको वेबसाइट का एक ऑप्शन मिलेगा, यहाँ पर आपको अपनी वेबसाइट का url इंटर करना होता है।


इसके अलावा जब भी आप ब्लॉग में नयी पोस्ट को पब्लिश करें तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें. सोशल मीडिया में बहुत अधिक ट्रैफिक होता है, इसलिए ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने से आपके ब्लॉग में Instant ट्रैफिक आयेगा.


सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी बहुत अधिक होती है. कुछ सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट निम्नलिखित हैं.


Facebook

Instagram

Pinterest

Twitter

Linkdin इत्यादि.

उपरोक्त मैने जितने भी सोशल मीडिया नाम मैने बताया है आप वहा पर अपना एक अकाउंट बना सकते है और अपने वेबसाईट को जोड़ के बैकलिंक दे सकते है।



5. Blog Submission से Backlink बनाना


Blog Submission भी आपके सोशल मीडिया बुकमार्किंग की तरह ही काम करती है इसमें भी अपको एक प्रोफाइल बनाना पढ़ता है जिससे की आप अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा बैकलिंक बना सकते है।

ये इसी वेबसाइट होती है जहा से आप अपने वेबसाइट के लिए बैकलिंक प्राप्त कर सकते है।



ब्लॉग सबमिशन वेबसाइट ढूंढने के लिए आप गूगल में Blog Submission Website List लिखकर सर्च कर सकते हैं. यहाँ पर आपको ढेर सारी High DA/PA वाली ब्लॉग सबमिशन वेबसाइट की लिस्ट मिल जायेगी.



जहा से आप आपने ब्लॉग को सबमिट करने के लिए इन वेबसाइटों में Sign up करना होता है, और फिर एक अच्छा यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखकर सबमिट करना होता है. ब्लॉग पोस्ट में आप अपनी वेबसाइट या वेबपेज का URL जरुर Add करें. इस प्रकार से आप ब्लॉग सबमिशन करके High Quality सकते हैं


6. Image Submission करके Backlink बनायें


Image Submission से भी आप अपने वेबसाइट के लिंक एक High Quality Backlink बना सकते है 

जहाँ पर आप इमेज को सबमिट करके बैकलिंक बना सकते हैं. इमेज सबमिशन वेबसाइट में बैकलिंक बनाने के लिए पहले आपको इन वेबसाइटों में Sign in करना होता है और फिर आप Image Submit करके बैकलिंक बना सकते हैं.


इमेज सबमिशन वेबसाइटों को Find करने के लिए आप गूगल में Image Submission Website List लिखकर सर्च कर सकते हैं, आपको ढेरों सारी वेबसाइट मिल जायेंगीं.


7. Profile बैकलिंक बनायें

प्रोफाइल बैकलिंक आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छी और दमदार बैकलिंक होती है, इसी कारण से आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आते है जिससे की आपका ट्रेफिक बढ़ता है, 

अपको सबसे पहले अपने वेबसाइट के लिए प्रोफाइल बैकलिंक बनानी चाहिए, Profile Backlink से आप Dofollow बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं उन्हें प्रोफाइल बैकलिंक कहते हैं. प्रोफाइल Creation वेबसाइट High DA/PA वाली होती हैं, जो सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट की Visibility और रैंकिंग को Improve करती है.


आइए अब ये जानते है को प्रोफाइल बैकलिंक कैसे बनाए जाती है।


प्रोफाइल बैकलिंक बनाने के लिए आपको वेबसाइटों में Sign in करना होता है और साथ में अपने ब्लॉग या बिज़नस की पूरी Detail Fill करके एक प्रोफाइल Create करना होता है. जब आप प्रोफाइल बनाते हैं तो यहाँ पर वेबसाइट का ऑप्शन भी होता है, जिसमें आप अपनी वेबसाइट का URL Enter करके बैकलिंक बना सकते हैं.


8. Web 2.0 Submission


Web 2.0 ऐसी वेबसाइटें होती हैं जहाँ पर आप अपने Content को शेयर करके बैकलिंक बना सकते हैं. 

जैसे की आप कोई भी पोस्ट या फिर स्टोरी अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते है ठीक उसी प्रकार आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Web 2.0 के जरिए अपने बैकलिंक प्राप्त कर सकते है।

Web 2.0 High Authority वेबसाइट होती हैं जिस पर अनेक सारे यूजर होते हैं. आप इन वेबसाइटों में अपना अकाउंट बनाकर बैकलिंक बना सकते हैं. Web 2.0 वेबसाइट को Find करने के लिए आप गूगल में Web 2.0 Website list लिखकर सर्च कर सकते हैं.


 9. Domain Redirection करके बैकलिंक बनायें

ये थोड़ा आपके लिए मुश्किल हो सकता है लेकिन इससे भी आपके वेबसाइट पर ट्रेफिक बहुत ढेर सारी आने वाली है 

डोमेन Redirection बैकलिंक बनाने की एक ऐसी तकनीकि है जहा से आप किसी पुराने डोमेन को खरीद सकते हैं यानी की किसी अच्छे डोमेन जहा पर ज्यादा ट्रैफिक आती हो उसे खरीद कर आप अपने वेबसाइट पर ट्रेफिक भेज सकते है,

 इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का लिंक उस वेबसाइट पर डाल पर 301 redirect करना होगा, कहने का मतलब है पुरानी वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक को अपने नई वाली ट्रेफिक पर भेजनी है।


301 Redirection के द्वारा पुराने डोमेन की सारी Value और बैकलिंक आपके डोमेन में ट्रान्सफर हो जायेंगें. डोमेन Redirection बैकलिंक बनाने की एक Powerful Technique है.


10. Wikipedia से High Quality Backlink बनायें

वैसे तो देखा जाए मैने इस आर्टिकल के माध्यम से अपको जितने भी बैकलिंक बनाने के तरीको के बारे में बताया है वो सभी सही तो है और अच्छे से काम भी करती है, लेकिन जब बात बैकलिंक की आई है तो हम बात करते है Wikipedia की जहां से आप अपने वेबसाइट के लिए High Quality Backlink बड़े आसानी से बना सकते है। 

 Wikipedia एक High Authority वेबसाइट है जहा पे लगभग 99% ब्लॉगर अपने वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाते है, आप भी Wikipedia पर Backlink बनाकर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को Improve कर सकते हैं. विकिपीडिया से आपको Nofollow बैकलिंक मिलता है.


Wikipedia पर बैकलिंक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक अकाउंट बनाना होता है, फिर अपने Niche से संबंधित पोस्ट पर आपको आपको एक बैकलिंक बना लेनी है।


दोस्तो अपने ये जाना कैसे आप अपने वेबसाइट के लिए High Quality Backlink बना सकते है।

मैने इस आर्टिकल में अपको बहुत ही अच्छी तरह से समझाया है की कैसे आप अपने वेबसाइट के लिए Backlink बना सकते हैं। 

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आज मुझे Contact कर सकते है, मैं आपके सभी सवालों के जवाब देने को बहुत जल्द कोशिश करूंगा।


आपको ये जानकारी कैसी लगी मुझे निचे कॉमेंट कर के जरूर बताइए, और इस आर्टिकल को अपने दोस्तो में जरूर शेयर करे जो ब्लॉगिंग करते है ताकि उनको भी बैकलिंक में बारे में जानकारी हो सकते और अपने वेबसाइट को Google में रैंक कर सके।


आशा करता हू आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और Backlink kaise banaye इसके बारे में अपको संपूर्ण जानकारी मिली होगी, बहुत जल्द एक और नए आर्टिकल नई जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे तब के लिए विदा लेते है। मुस्कुराते रहिए.....


और हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Keep Reading My Blogs

Thank You 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ