ऐसे लिखे Guest Post सभी पोस्ट होगी वायरल।

 ऐसे लिखे Guest Post सभी पोस्ट होगी वायरल।


Guest Post kaise kare in hindi


Intro:- मै रुस्तम अली आपका फिर से स्वागत करता हू एक और नए आर्टिकल में,

जैसा की आप सभी जानते है की हमारे इस पेज पर लगातार ब्लोगिंग और ऑनलाइन पैसा कमाने वाली पोस्ट होती रहती है, मैं आपके लिए हर एक दिन कुछ नया अपने पेज के माध्यम से देने की कोशिश करता हूं ताकि अपको पढ़ने और समझने में आसानी हो।


ठीक उसी प्रकार दोस्तो आज के आर्टिकल में हम आज आपको बताने वाले है की कैसे आप अपने मोबाइल फोन से किसी भी एक पार्टिकुलर टॉपिक पर किसी और के वेबसाइट पर Guest Post कैसे लिख सकते है और वहा से कैसे अपने वेबसाइट को एक Backlink  दे सकते है। 


क्युकी दोस्तो आपको पता हों होगा एक Backlink हमारे वेबसाइट के लिए कितना जरूरी होता है, और हर एक नया पुराना ब्लॉगर अपने वेबसाइट के लिए Backlink किसी पार्टिकुलर वेबसाइट से लेने की कोशिश करता रहता है जिस वेबसाइट का DA PA अच्छा हो और ट्रैफिक भी ज्यादा आता हो।


अब बात करते है दोस्तो की आखिर ये Guest Post होता क्या है? और इसे आप कैसे अपने वेबसाइट के लिए लिख सकते है और कैसे अपने वेबसाइट को high Quality Backlink दे सकते है।


इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने कि जरूरत है , तभी आप अपने वेबसाइट के लिए High Quality Backlink बना सकते है, और अपने वेबसाइट के लिए एक Guest Post लिख सकते है।


तो दोस्तो चलिए अब आप ज्यादा टाईम नही लेते है और Guest Post kaise likhe सुरू करते है।


1. ( Guest Post kaise kare in hindi )


जैसा की आप सभी जानते है की एक वेबसाइट के लिए High Quality Backlink बनाना कितना जरूरी होता है। और उससे भी ज्यादा जरुरी है की आपको ये पता होना चाहिए की आखिर कैसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग किए Guest Post किया जाए ताकि दुसरे वेबसाइट से हमारे वेबसाइट को एक Backlink मिल जाए ताकि आपका वेबसाइट भी अन्य वेबसाइट की तरह रैंक करे और आप ज्यादा से ज्यादा Google Adsense के जरिए पैसे कमाए।


चलिए अपको हम आसान भाषा में समझाते है की आखिर ये Guest Post होता क्या है और ये कैसे काम करता है।


दोस्तो Guest Post एक प्रकार का ब्लॉग पोस्ट होता है जिसके एक ब्लॉगर किसी अन्य High Authority वाली वेबसाइट पर अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल को इस ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक द्वारा पोस्ट करता है। 


जैसा की दोस्तो मान लीजिए आप एक नए ब्लॉगर है और आपको अपने वेबसाइट के लिए Backlink की जरूरत है जिससे की आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए। तो आप इस Condition में आप अपने से बड़े किसी High Authority वाले वेबसाइट के Owner से कॉन्टेक्ट करेंगे और उनसे ये कहेंगे की आप अपनी वेबसाइट पर एक Guest Post करने दीजिए, ताकि मैं अपने वेबसाइट के लिए आपके वेबसाइट द्वारा एक Backlink ले सकू जिससे की हम दोनों का इसमें फायदा हो।

अगर High Authority वाले वेबसाइट का Owner आपके द्वारा भेजे गए निमंत्रण को स्वीकार कर लेता है तो आप उनके वेबसाइट पर एक Guest Post उनके वेबसाइट के Niche से संबंधित लिख सकते है और उनके वेबसाइट पर Publice कर सकते है।

आप अपने द्वारा लिखे गए Guest Post में अपना नाम और अपने वेबसाइट का URL Mention कर सकते है जिससे की आपके वेबसाइट को High Authority वाले वेबसाइट से Backlink मिल सके और आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सके।


आशा करता हूं की आपको ये जानकारी समझ में आ गई होगी की आखिर Guest Post कैसे किया जाता है। आइए अब आगे पूरी जनाकारी विस्तार में समझते है।


सबसे जरूरी बात


1. आप अपने वेबसाइट के लिए Hight Quality Backlink का ही उपयोग करे।


2. वेबसाइट से Backlink लेने की कोशिश न करे, इससे आपकी वेबसाइट के Ranking डाउन हो सकती है।


3. याद रहे जिस भी वेबसाइट से आप Backlink ले रहे है उनसे आपको बेहतर संबंध बनाकर रखना चाहिए, ताकि अपको भविष्य में कोई दिक्कत न हो और आपके द्वारा लगाए गए बैकलिंक को वो रिमूव न करे।


आइए अब अपको बताते है की किसी भी वेबसाइट पर Guest Post करने से पहले आपको कौन कौन सी बातो का ध्यान देना चाहिए।


बहुत सारे जो ब्लॉगर है खास कर के जो नए है उनके मन में ये बात जरुरी उत्पन्न होती है को आखिर Guest Post होता क्या है कैसे Guest Post किया जाता है। क्युकी जो नए ब्लॉगर हैं उनको यही सब चीजे Confused करती है है, जिसका जवाब हम आज अपने वेबसाइट पर देने वाले है।



1. सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के Niche के समंधित ब्लॉग पर Guest Post करना चाहिए।


2. Guest Post करने से पहले ये जरूर जांच ले की आप जिस भी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट कर रहे है वो Hight Authority वाली वेबसाइट है या कम Authority वाली वेबसाइट है।


3. Hight Authority जांच करने के साथ साथ आपको ये भी पता करना बहुत ही जरूरी है की आप जिस वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने जा रहे है उस वेबसाइट या ब्लॉग का  Score कम ही या नहीं।


4. अच्छे ट्रैफिक वाले ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करे।


How to Write Guest Post गेस्ट पोस्ट कैसे लिखें


Guest Post:- देखिए दोस्तो Guest Post कोई बड़ा और ऊंचा पहाड़ नही है जिससे आप पार नही कर सकते है 

 उपरोक्त मेरे द्वारा बताए गए बातो से इतना तो जान ही गए होंगे की आखिर Guest Post होता क्या है और इसे कैसे लिखा जाता है, पर फिर आपके मन में ये सवाल होगा की आखिर आप कैसे इसे लिख सकते है, क्या आपके द्वारा लिखे गए गेस्ट पोस्ट वेबसाइट के ओनर द्वारा स्वीकार किया जाएगा, 


देखिए आप ज्यादा चिंता मत कीजिए और न ही इस बात को सोचिए की Guest Post कैसे लिखा जायेगा, अपको मैं बता दू की आप जिस भाषा में आर्टिकल लिखते हैं उसी भाषा वाले ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करें. जैसे आप अपने ब्लॉग पर हिंदी भाषा में आर्टिकल लिखते हैं तो हिंदी भाषा वाले ब्लॉग पर ही गेस्ट पोस्ट करें. अपको अलग कोई और भाषा और कोई और तरीका अपनाने की कोई जरूरत नही है।


आप अगर हिंदी में आर्टिकल को लिखते है और अपने वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं तो उसी तरह से गेस्ट पोस्ट कीजिए आपका आर्टिकल 100% अप्रूव किया जाएगा।


2. Guest Post में कितने Word होना चाहिए


वैसे तो अगर सही अनुपात में माना जाए तो Guest Post को 1500 सब्दो में लिखना चाहिए, जैसा की आप अपने वेबसाइट पर आर्टिकल को लिखते है , क्युकी Minimum Word Count का एक Criteria होती है जिसे अपको उसी के हिसाब से लिखना चाहिए। 


क्युकी आपको पता ही है 1500 से काम वर्ड वाले आर्टिकल google में जल्दी से रैंक नही करते है और न ही Guest Post स्वीकार किए जाते है, तो अपको ध्यान देना है को guest Post को 1500 या उससे अधिक शब्दो में लिखना चाहिए।


3. Write a Uniq Artikal ( यूनिक गेस्ट पोस्ट लिखे )


आप जब Guest Post किसी भी High Authority वाले वेबसाइट पर लिख रहे है तो ये जरूर ध्यान दें की आपका आर्टिकल यूनिक और नया होना चाहिए। कहने का तात्पर्य है की आप जिस भी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट को लिख रहे है वो सबसे अलग होना चाहिए वैसा आर्टिकल उनके वेबसाइट पर नही होना चाहिए अपको अपने मन से उनके वेबसाइट के कैटेगरी के हिसाब से ही Guest Post को लिखना चाहिए।


अगर आप ऐसे टॉपिक पर गेस्ट पोस्ट लिखते हैं जिसके बारे में इन्टरनेट पर पहले से जानकारी मौजूद नहीं है तो आपकी गेस्ट पोस्ट जल्दी Publish होने की संभावना बढ़ जाती हैं. क्योंकि आमतौर पर ब्लॉगर ऐसे ही टॉपिक की खोज में रहते हैं.


यूनिक टॉपिक Find करने के लिए आप अच्छे तरीके से Keyword रिसर्च करें. ताकि अपको आर्टिकल लिखने में आसानी हों। आप यूनिक टॉपिक ढूंढने के लिए Google Question Hub और Quora जैसे प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.


4 कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए (Keyword Research)


अपको तो इसके बारे में पता ही होगा की आखिर Keyword Research होते क्या है क्युकी आप जब एक नया वेबसाइट बनाए होंगे तो अपको इस टॉपिक के बारे में पता ही होगा।

चलिए इसके बारे में हम फिर से कुछ मुद्दा पे बात करते है।

दोस्तो जैसा की मैने अपको उपरोक्त लाइनों में बताया की जब आप अपने गेस्ट पोस्ट के लिए यूनिक टॉपिक Find कर लेते हैं तो अगला स्टेप आता है कीवर्ड रिसर्च करने का, 


कीवर्ड रिसर्च से ही आप अपने गेस्ट पोस्ट को गूगल में रैंक कर पाते है। जिस टॉपिक को आपने सेलेक्ट किया है उसके बारे में कितने लोग इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं, उस कीवर्ड पर कितना कितना Competition है इत्यादि.  


ये सभी चीजे जांच करने के बाद ही आपको अपने आर्टिकल को लिखना पढ़ता है तभी आपका गेस्ट पोस्ट स्वीकार किया जाता है।


निष्कर्ष: Guest Post Kya Hai in hindi

इस लेख के द्वारा हमने आपको Guest Post Kya Hai की पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में दी है, और साथ में ही आपको जानने को मिला कि आप कैसे एक अच्छा गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं. 

आशा करता हुं की आज का ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आज के आर्टिकल में बताई गई जानकारी से संतुष्ट हुए होंगे।


अगर आपका कोई भी सवाल आज के आर्टिकल से जुड़ा है तो आप बेफिक्र मुझ से कॉन्टेक्ट कर सकते है मैं अपको बहुत जल्द जवाब देने की कोशिश करूंगा।


बहुत जल्द एक और नए आर्टिकल के साथ फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए विदा लेते है मुस्कुराते रहिए

और हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Keep Reading My Blogs

Thank You 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ